छात्रों ने ऑनलाइन देखा रिजल्ट, कहीं छाई खुशी, कहीं गम

Meerut। पिछले सालों की तरह इस साल रिजल्ट जानने को लेकर स्टूडेंट्स में जहां काफी क्रेज देखने को मिला वहीं स्कूलों में पहले जैसा जश्न का माहौल गायब रहा। पिछले साल की तरह इस साल भी स्कूलों में जश्न, दोस्तों की टोलियां, रिजल्ट के बाद हंसते-रोते चेहरे कम ही दिखाई दिए।

खिले चेहरे

वहीं देर शाम तक स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट डाउनलोड करते रहे। कई बार साइट हैंग भी हुई। जबकि नतीजे आने के बाद कई चेहरों पर मुस्कुराहट तो कई चेहरों पर निराशा जैसे भाव भी रहे।

करते रहे इंतजार

रिजल्ट डिक्लेयर होने से पहले तक दिल में धक-धक, रात भर नींद का गायब होना, घड़ी की तरफ निगाहेंबिना परीक्षा दिए आने वाले इस साल के रिजल्ट को लेकर स्टूडेंट्स में काफी क्रेज दिखाई दिया। स्टूडेंट्स ने बताया कि हर साल एग्जाम होते हैं तो पता रहता है कि एग्जाम कैसा आएगा। कितना अच्छा और कितना खराब आएगा। इस बार लेकिन रिजल्ट को लेकर कोई आइडिया ही नहीं था कि कैसे मा‌र्क्स मिलेंगे। एग्जाम कैंसिल होने के बाद से ही लगातार स्टूडेंट्स के मन मे कई आशंकाएं बनी हुई थी।

नहीं सुनाई दिए ठहाके

इस साल भी रिजल्ट के बाद होने वाली स्टूडेंट्स की रौनक लगभग गायब रही। वहीं पास होने के बाद सेल्फी, कहकहे और ठहाकाें का सिलसिला भी अधिकतर स्कूलों में दिखाई नहीं दिया। हालांकि स्कूल संचालकों ने कोरोना को देखते हुए टीचर्स ने पहले ही बच्चों को ऑनलाइन रिजल्ट देखने के लिए तैयार कर दिया था। यही वजह रही कि इस बार भी स्कूल परिसर सूने पड़े रहे।

बीते साल टॉप टेन में था मेरठ

2019-20 में यूपी बोर्ड के रिजल्टस में मेरठ ने इतिहास रचा था। इसके तहत प्रदेश भर के 75 जिलों में मेरठ टॉप 10 में शामिल हुआ था।

रिजल्ट कुल मिला कर अच्छा रहा है। हमारे स्कूल का 10वीं और 12वीं का रिजल्ट शत-प्रतिशत रहा है। हालांकि जिन स्टूडेंट्स ने काफी मेहनत की है इस साल उनको काफी निराशा हुई। वहीं ऐसे भी स्टूडेंट्स रहे हैं जिन्होंने 11वीं में मेहनत नहीं की थी। उनके लिए सबक है कि हर एग्जाम को पूरी गंभीरता से लेना चाहिए।

डॉ। नीरा तोमर, प्रिंसिपल, श्री मल्हू आर्य इंटर कॉलेज

रिजल्ट अच्छा रहा है। जिन स्टूडेंट्स ने पढ़ाई नहीं की उनके लिए मुश्किल हुई है। पहले से जो अच्छा करता रहे हैं ऐसे सभी स्टूडेंट्स के रिजल्टस अच्छे हैं।

डॉ। सुखनंदन त्यागी, प्रिंसिपल, राम सहाय इंटर कॉलेज

Posted By: Inextlive