- सभी यूनिवर्सिटीज को सितंबर लास्ट तक कराने हैं एग्जाम

Meerut । अब शासन ने यूनिवर्सिटीज की परीक्षा के संबंध में बनाई गई कमेटी से एग्जाम व रिजल्ट के संबंध में जल्द से जल्द पूरी प्लानिंग मांगी है। इस संबंध में प्रदेश में यूनिवर्सिटीज द्वारा कुछ परीक्षाओं को सम्पन्न कराया गया है। उनके रिजल्ट निकाले जाए, इसके साथ ही ये लेटर सीसीएसयू के रजिस्ट्रार, परीक्षा नियंत्रक व उच्च शिक्षाधिकारियों को भी भेजा गया है। इस लेटर में ये भी कहा गया है कि अन्य जिन यूनिवर्सिटीज व कॉलेजों में जो परीक्षाएं नहीं हुई उनकी कार्ययोजना के बारे में जानकारी दें। कि उनका क्या किया जा रहा है ये भी जानकारी दे, इसके साथ ही जो भी विचार कर निर्णय हुए हैं उसका भी शासन ने लेटर में लिखा है। इस संबंध में उनकी सभी यूनिवर्सिटीज की योजनाएं 23 जुलाई तक मांगी हैं वो कैसे नियमों को मानते हुए परीक्षाएं व रिजल्ट करवाएंगे।

सितंबर तक हो परीक्षा

निर्देश हैं कि कोरोना काल में बचाव के लिए नियमों का पालन करते हुए ऑफलाइन, ऑनलाइन या फिर मिश्रित परीक्षाएं सम्पन्न कराए। 30 सितंबर तक परीक्षा सम्पन्न कराकर हर हाल में 31 अक्टूबर तक ऐसी परीक्षाओं का रिजल्ट भी निकाल दें, सभी लास्ट सेमेस्टर व फाइनल इयर के लिए ये निर्देश है।

दिया जा सकता है विशेष अवसर

अगर किन्ही कारणों से कोई स्टूडेंट लास्ट इयर का एग्जाम नहीं दे पाया है। तो इस दशा में उस कोर्स व प्रश्नपत्र के विशेष परीक्षा में होने के लिए अवसर दिया जा सकता है। जो यूनिवर्सिटी की सुविधानुसार आयोजित किया जाएगा, लेकिन ध्यान रहे स्टूडेंट को किसी प्रकार का नुकसान न हो।

मूल्यांकन के आधार पर दें रिजल्ट

फ‌र्स्ट व सेकेंड इयर व सेमेस्टर के लिए कहा गया है कि सभी कोर्स में फ‌र्स्ट इयर के ऐसे स्टूडेंट जो परीक्षाएं हुई हैं। उनके मूल्यांकन के आधार पर उनको प्रमोट किया जा रहा है। सेकेंड इयर के सभी अलग सब्जेक्ट के स्टूडेंट संबंधित यूनिवर्सिटी के नियमों के तहत उत्तीर्ण पाए जाते हैं। उनको एवरेज देकर जो उनके फ‌र्स्ट ईयर के नम्बरों के आधार पर देकर प्रमोट किया जाता है, लेकिन यदि कोई एक भी परीक्षा नहीं दे पाया है तो ऐसे स्टूडेंट के इंटरनल एग्जाम के बेस पर आंतरिक मूल्यांकन कर एवरेज मा‌र्क्स देकर प्रमोट किया जाएगा।

अब नई गाइडलाइन आई है उसके आधार पर एक दो दिन में यूनिवर्सिटी की मीटिंग करके जल्द ही प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा, बाकी प्रस्ताव भेजने के बाद शासन के जैसे भी दिशा निर्देश होंगे उसके तहत कार्ययोजना पर काम होगा।

अश्वनी कुमार, परीक्षा नियंत्रक,सीसीएसयू

Posted By: Inextlive