स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों व उनके परिजनों का हुआ सम्मान

Meerut। चौ। चरण सिंह विवि में सोमवार को आजादी के अमृत महोत्सव का भव्य आयोजन किया गया। इसमें काकोरी ट्रेन एक्शन दिवस की स्मृति में शहीद स्थल पर प्रशासनिक अधिकारियों ने शहीदों की स्मृति में दीप प्रज्ज्वलन किया। वहीं आईटीआई साकेत से तिरंगा यात्रा निकाली गई। यह यात्रा यूनिवर्सिटी के बृहस्पति भवन पर जाकर समाप्त हुई।

किए गए सम्मानित

वहीं, कार्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर लखनऊ में आयोजित राज्यपाल और मुख्यमंत्री के कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया गया। सेल्फी प्वाइंट मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहा। इस अवसर पर राष्ट्रगान, राष्ट्रगीत, काव्य पाठ व सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए।

सीएम ने दिया संदेश

विवि के बृहस्पति भवन में आयोजित भव्य कार्यक्रम में लखनऊ के काकोरी शहीद स्मारक में आयोजित कार्यक्रम का लाइव प्रसारण किया गया। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि साल 2022 में इस देश की स्वतंत्रता को 75 वर्ष पूर्ण हो रहे है और इसके लिए हम आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे है। उन्होंने कहा कि सब मिलकर कार्य करेंगे तो राष्ट्र आगे बढे़गा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 4 फरवरी को गोरखपुर से चौरी-चौरा शताब्दी समारोह का शुभारंभ किया गया है।

स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान

बृहस्पति भवन में आयोजित कार्यक्रम में विधायक सत्यवीर त्यागी, एमएलसी सरोजिनी अग्रवाल, आयुक्त सुरेन्द्र सिंह, जिलाधिकारी के बालाजी ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों समेत उनके परिजनों और शहीद सैनिकों के परिजनों को शॉल भेंट कर व पौधा देकर सम्मानित किया।

ये रहे मौजूद

कार्यक्रम में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी अमर नाथ गुप्ता, महेन्द्र कुमारी, सुशीला सिंह,मो। साजिद, भूदेव शर्मा, उदयवीर, रामरतन, कृष्ण कोलरा, विमल किशोर, दीपेन्द्र जैन, गिरीश कुमार, हरदीप सिंह जग्गी, दिलीप कुमार वर्मा, के पी सिंह, चंद्रवती, सरोज देवी, दिलीप कुमार, बलजोरी देवी और मनभरी शामिल रही। शहीद सैनिकों के परिजनों में रेखा देवी पत्नी शहीद शांतनु सिंह, अबरीशा खातून पत्नी शहीद अजमेर अली, प्रभा कुमारी पत्नी शहीद सोहनवीर, सुनीता देवी पत्नी शहीद देवेन्द्र कुमार, मीनू पत्नी शहीद अनिल कुमार तोमर शामिल रही।

शहीदों की स्मृति में जलाया दीप

डीएम के बालाजी ने कहा कि शहीद स्मारक पर अमर जवान ज्योति को प्रज्जवलित कराया जाएगा। इसके लिए शहीद स्मारक पर कार्य चल रहा है। वहीं, डीएम, एडीजी, आईजी, एसएसपी ने राजकीय स्वतंत्रता संग्राम संग्रहालय शहीद स्थल पर शहीदों की स्मृति में दीप प्रज्ज्वलन किया।

सुनाई कविताएं

इस अवसर पर एसडी सदर इंटर कालेज के छात्रों ने ऐ मेरे वतन के लोगों जरा याद करो कुर्बानी, तुम खूब लगा लो नारा गीत की प्रस्तुति दी। कवियित्री नीलम ने भी काव्य पाठ किया। कवि सुमनेश सुमन के वीर रस से भरे काव्य पाठ ने सबको देशभक्ति के जज्बे से ओतप्रोत कर दिया। कार्यक्रम का सफल संचालन नीलम पंकज ने किया।

Posted By: Inextlive