एमएलसी चुनावों में उड़ी सोशल डिस्टेंस की धज्जियां

बूथ्स पर नहीं दिखाई दिए नियम, हुआ हंगामा, फैली अव्यवस्थाएं

Meerut । मेरठ खंड स्नातक व शिक्षक विधानपरिषद निर्वाचन में मंगलवार को कोविड-19 गाइडलाइंस की खुलकर धज्जियां उड़ीं। सुबह से ही मतदान करने वालों की आवाजाही शुरू होने के बाद भी कोरोना काल में कहीं पर भी बचाव के पुख्ता इंतजाम नहीं दिखाई दिए। कोरोना काल में हो रहे चुनावों को लेकर ज्यादातर जगहों पर न तो प्रशासन सजग दिखाई दिया, न ही बूथ्स पर मतदाताओं ने एहितयात बरती। इसके अलावा, कई बूथ्स पर अव्यवस्थाओं के चलते हंगामे का भी माहौल रहा।

----

नहीं हुई थर्मल स्कैनिंग

चुनाव आयोग की गाइडलाइंस के तहत, कोरोना काल में संक्रमण के प्रसार को देखते हुए अभी मतदान केद्रों पर पूरी सतर्कता के साथ कोविड-19 की गाइडलाइंस का पालन करवाया जाना था। बावजूद इसके मतदान केंद्रों पर कोविड-19 की गाइडलाइंस सिर्फ दिखावे और खानापूर्ति तक ही सीमित रही। कई बूथ्स पर थर्मल स्कैनिंग के नाम पर ऐसे ही मतदाताओं के अंदर जाने दिया गया, जबकि चुनाव की गाइडलाइंस में स्पष्ट रूप से कहा गया था कि किसी भी वोटर को थर्मल स्कैनिंग के बिना बूथ में नहीं जाने दिया जाएगा।

सोशल डिस्टेंसिंग नहीं

कैंट बोर्ड में बने केंद्र पर कहने के बावजूद थर्मल स्कैनिंग नहीं हुई, वहीं दोपहर बाद यहां कोविड-19 हेल्प डेस्क ही गायब हो गई थी। इसके अलावा तमाम बूथ्स ऐसे थे, जहां न तो घेरे बनाए गए थे और न ही 2 गज की दूरी के नियमों का पालन करवाया गया। मतदाता एक-दूसरे से सटकर खड़े रहे, बातचीत करते रहे। सेनेटाइज की व्यवस्था में भी पूरी तरह से गड़बड़ रही।

---------

बूथ्स के बाहर भीड़

मतदान केंद्रों के बाहर अलग-अलग पार्टियों के कार्यकर्ताओं ने अपने-अपने कैंप लगाए हुए थे। इसकी वजह से जहां सड़क पर जाम जैसी स्थिति बनी रही, वहीं इन कैंप्स पर भी मतदाताओं की भीड़ दिखाई दी। इनमें से ज्यादातर लिस्ट में अपना नाम तलाश करने पहुंचे थे। कोविड-19 के नियमों का पालन पूरी तरह से गायब रहा। कई कैंपस पर कार्यकताओं ने मास्क तक नहीं लगाएं थे।

----------

बूथ्स पर हंगामे

मतदान के दौरान कई बूथ्स पर हंगामे का भी माहौल रहा। डीएन कॉलेज में शाम पांच बजे सरनेम गलत होने के कारण मतदाता को वोटिंग करने से रोकने पर हंगामा हो गया। मतदाता के लिस्ट में नाम होने के बावजूद उसे वोटिंग नहीं करने दी गई। इसके अलावा, कैंट बोर्ड कार्यालय पर भी सुबह आठ बजे बस्ता ले जाने को लेकर युवा मोर्चा व बीजेपी कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। अन्य कार्यकर्ताओं ने दोनों पक्षों से बातचीत करके मामले को शांत किया। वहीं, करीब एक बजे महिला मतदाता द्वारा ई-आधार दिखाने के बावजूद वोटिंग न करने देने पर हंगामा हुआ। करीब आधे घंटे के हंगामे के बाद महिला को वोट डालने दिया गया।

Posted By: Inextlive