बनेगा 12 महीने का खेल कैलेंडर, हर महीने अलग-अलग खेल प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन

Meerut : जिले में संचालित हर तरह के जिमनेजियम और स्वी¨मग पूलों को अब अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इनका रजिस्ट्रेशन खेल विभाग करेगा। सभी जिम व पूलों की रजिस्ट्रेशन फीस 15-15 हजार रुपये वाíषक देने होंगे। यह पूरा शुल्क नए सिरे से गुरुवार को गठित जिला खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति के फंड में जमा किया जाएगा। सीडीओ ईशा दुहन और सिटी मजिस्ट्रेट की अगुवाई में हुई समिति की बैठक में गुरुवार को यह निर्णय लिया गया। रजिस्ट्रेशन के साथ ही खेल विभाग सभी जिम व स्वी¨मग पूलों के लिए निर्धारित नियमावली के अंतर्गत निरीक्षण करेगा। बिना पंजीकरण के जिम व स्वी¨मग का संचालन अवैध माना जाएगा।

देना होगा सहयोग

जिला खेल प्रोत्साहन समिति का कोष बढ़ाने के लिए अब लाइफटाइम मेंबरशिप प्रदान की जाएगी। 60 साल से ऊपर के लोगों को 25 हजार और 60 से कम आयु वालों को मेंबरशिप के 30 हजार रुपये लगेंगे। मासिक शुल्क में दो महीने की छूट मिलेगी। बैड¨मटन में हर महीने एक हजार प्रति खिलाड़ी समिति लगेंगे। 375 रुपये का मासिक शुल्क अलग होगा। जो खिलाड़ी 125 रुपये देकर पंजीकरण कराते हैं उन्हें सौ रुपये अतिरिक्त समिति के लिए देना होगा। जिला प्रशासन से असलहा का लाइसेंस लेने वाले और आबकारी विभाग से शराब का लाइसेंस लेने वालों को पांच-पांच हजार रुपये समिति के फंड में देने होंगे। खेल आयोजन के लिए स्टेडियम बुक करने पर भी एक हजार रुपये समिति फंड में लगेंगे।

12 महीने, 12 खेल प्रतियोगिताएं

जिले के होनहार खिलाड़यिों को अवसर प्रदान करने और उन्हें प्रतियोगिताओं के जरिए चुनकर आगे बढ़ाने के लिए अब हर महीना एक-एक खेल को सर्मिपत होगा। हर महीने किसी एक खेल की प्रतियोगिताएं ब्लॉक से जिला स्तर तक आयोजित होंगी। इसमें दिव्यांग खिलाड़यिों के लिए अलग प्रतियोगिता होगी। खेल माह के अंतर्गत आयोजित इन्हीं प्रतियोगिताओं से छोटी उम्र के खिलाड़यिों में बेहतरीन हुनर को चयनित कर प्रदेश के स्पो‌र्ट्स हॉस्टलों और स्पो‌र्ट्स कॉलेजों के लिए भोजा जाएगा जिससे योग्य खिलाड़यिों को पूरा अवसर मिल सके।

संवरेगा स्टेडियम

36 साल बाद खेल विकास एवं प्रोत्साहन समिति नियमावली में बदलाव करते हुए नए सिरे से जिला समिति का गठन गुरुवार को किया गया। सिटी मजिस्ट्रेट सतेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि खेलों से जुड़े संबंधित उद्योग घरानों को कारपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी यानी सीएसआर के तहत जोड़कर उनसे स्टेडियम को संवारने में मदद ली जाएगी। समिति में मिले सुझावों पर स्टेडियम का संयुक्त रेनोवेशन प्रपोजल भी शासन को भेजा जाएगा। जिला समिति के अध्यक्ष डीएम, उपाध्यक्ष एसएसपी के अलावा अब सीडीओ उपाध्यक्ष, सभी विधायक विशेष आमंत्रित सदस्य, जिला पंचायत अध्यक्ष, जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी समिहत 25 विभागों के अधिकारी शामिल होंगे। दो प्रख्यात खिलाड़यिों में अर्जुन अवार्डी अलका तोमर और अर्जुन और द्रोणाचार्य अवार्डी अजय सिरोही भी जोड़े गए। बैठक में क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी आले हैदर सहित विभ्ज्ञागी अधिकारी व खेल संगठनों के प्रदाधिकारी मौजूद रहे।

समिति में यह रखे गए सुझाव

-बैड¨मटन हॉल के छत की मरम्मत

-जिमनास्टिक हॉल का नवीनीकरण

-कुश्ती हॉल में दो मैट लगाने की जगह बनाना

-छोटे बच्चों के लिए लर्नर स्वी¨मग पूल बनाना

-मवाना बड्डे को खाली कर खेल विभाग की जमीन मुहैया कराना

-स्टेडियम में वुशू उपकरण मुहैया कराना।

-दिव्यांग खिलाड़यिों के लिए 60 हजार का 600 ग्राम का जैवलिन लेंगे।

Posted By: Inextlive