आक्सीजन मीटर से लेकर फेस शील्ड के मानक पूरा करने में जुटे संचालक

Meerut। कोरोना संक्रमण के कारण चार माह से बंद जिम और योग सेंटर सरकार की गाइडलान के बाद आज से खुल रहे हैं। ऐसे में जिम संचालकों के चेहरे खिले हुए हैं, लेकिन शासन की गाइडलाइन के अनुसार मानक पूरा करने में जिम संचालकों के पसीने छूटने लगे हैं। कई ऐसे मानक हैं जो जिम संचालन में बाधा बन सकते हैं, लेकिन गाइडलाइन के अनुसार जिम संचालक अधिकतर मानक पूरा करने में जुट गए हैं।

इशारों में मिलेगा सपोर्ट

लॉक डाउन के बाद जिम खुलने पर जिम के अंदर का नाजारा बदल जाएगा। पहले जिम ट्रेनर हाथ से छूकर सपोर्ट देकर एक्साइज सिखाते और हेल्प करते थे, लेकिन अब ऐसा नही होगा। जिम की एंट्रेस से लेकर अंदर बोर्ड लगाया जाएगा, जिस पर सावधानी संबंधी निर्देश लिखे जाएंगे। ट्रेनर्स दूर से ही देखेंगे और गलती होने पर इशारे में एक्साइज को करेक्ट करेंगे। अब ट्रेनर्स हर व्यक्ति को व्यक्तिगत रूप से ट्रेंड नहीं कर सकेंगे।

हो सकती है फीस में वृद्धि

लॉक डाउन में चार माह नुकसान झेल चुके जिम संचालक अब जिम खुलने के बाद फीस बढ़ाने पर भी मंथन कर रहे हैं। जिम संचालकों का मानना है कि अब बैच बनाकर जिम में सेशन पूरा कराना होगा। संचालकों का कहना है कि अब एक बैच में निर्धारित संख्या में ही सदस्य रहेंगे। वहीं सैनिटाइजेशन के साथ थर्मल स्केनिंग आदि का खर्च बढ़ेगा। साथ ही गाइडलाइन का पालन कराने के लिए स्टाफ की संख्या भी बढ़ानी पडेगी। इसे देखते हुए जिम संचालक 25 से 30 प्रतिशत फीस बढा सकते हैं।

इनका करना होगा पालन

ऑक्सीमीटर से जांच करना होगी।

ऑक्सीजन का लेवल 95 प्रतिशत से कम होने पर जिम या योग सेंटर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

जिम उपकरणों के पास हैंड सैनिटाइजेशन स्टेशन बनाने होंगे।

एक सेशन लगभग 45 मिनट का होगा।

फर्श क्षेत्र की योजना 4 मीटर स्क्वेयर प्रति व्यक्ति के अनुसार बनाना होगा।

एसी का तापमान 24 से 30 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए।

आपस में 6 फीट की दूरी रखने के साथ मास्क पहनना अनिवार्य होगा।

प्रयोग के बाद में उपकरणों को डिस्पोजल तौलिए से साफ करना होगा।

मेंबर्स के चेकइन और चेकआउट की डिटेल को दर्ज करना होगा।

मेंबर्स को अपना पर्सनल मैट लाना होगा।

जिम बंद करने के पहले पूरे परिसर को सैनिटाइज करना होगा।

इस्तेमाल किए गए तौलिए और अन्य डिस्पोजल का मानकों के अनुसार यूज करना होगा।

पर्सनल ट्रेनर को भी क्लाइंट से न्यूनतम 6 फीट की दूरी रखनी होगी।

शासन की गाइडलाइन के अनुसार जिम में बदलाव किए गए हैं। कोशिश रहेगी कि अधिकतर सभी मानकों को पूरा करते हुए अपने मेंबर्स का पूरा ध्यान रखा जाए।

मनीष कौशिक, चिजल जिम, सेंटर मैनेजर

जिम में बैच बनाकर एक्साइज कराई जाएगी। सेशन को टाइम लिमिट के हिसाब से पूरा कराया जाएगा। सेनेटाइजेशन, ऑक्सीमीटर सभी प्रकार के मानकों को पूरा किया जाएगा।

संचित गुप्ता, फिटनेस प्लैनेट जिम

हमने प्रशासन की गाइडलाइन के अनुसार हमने जिम में नियमों में बदलाव कर दिया है। साथ ही नोटिस लगाकर मेंबर्स को भी जागरुक किया जाएगा। दूरी मेंटेन रखते हुए एक्साइज कराई जाएगी।

तुषार त्यागी, मसल्स केयर एंड फिटनेस जिम

Posted By: Inextlive