आज से जिले स्तर पर स्वास्थ्य विभाग की होगी ट्रेनिंग

28 जगहों पर बनी कोल्ड-चेन स्टोर

18 हजार लोगों की सूची पहले फेज में पोर्टल पर अपलोड

13056 का डाटा मंगलवार को जबकि 2 हजार स्वास्थ्य कर्मियों की लिस्ट बुधवार को हुई अपलोड

Meerut। जिले में कोरोना वायरस संक्रमण की वैक्सीन को लेकर तैयारियां तेज हो रही है। गुरुवार से जिलेस्तर पर स्वास्थ्य विभाग की वैक्सीनेशन को लेकर ट्रेनिंग शुरू होगी.वहीं मंडलीय सर्विलांस अधिकारी डॉ। अशोक तालियान ने बताया कि वैक्सीनेशन के लिए अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को हफ्तेभर बाद ट्रेनिंग दी जाएगी।

शासन स्तर पर ट्रेनिंग पूरी

शासन की ओर से मास्टर ट्रेनर्स को इस संबंध में ऑनलाइन ट्रेनिंग दे दी गई है। नेशनल हेल्थ मिशन की ओर से ये ट्रेनिंग प्रोवाइड कराई गई। जिले में मास्टर ट्रेनर्स टीम बनाकर कोरोना वायरस वैक्सीन लगाने को लेकर बरती जाने वाली सावधानियों को बारे में बताएंगे। वहीं फिलहाल एक बूथ पर करीब 100 लोगों को वैक्सीनेशन करने की योजना बनाई गई है।

कोल्ड चेन स्टोर हो रहे तैयार

कोरोना संक्रमण की वैक्सीन के लिए जनपद में करीब 28 जगहों पर कोल्ड चेन तैयार करने की योजना एक बार फिर स्वास्थ्य विभाग ने तैयार कर ली है। इसमें सभी सामुदायिक केंद्र, जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, अर्बन हैल्थ सेंटर्स शामिल हैं।

डीप फ्रीजर की व्यवस्था

कोल्ड चेन स्टोर बनाने के लिए ऐसी जगहों को चिंहित किया गया है जहां डीप फ्रीजर की व्यवस्था होगी। हालांकि शासन की ओर से 10 डीप फ्रीजर देने का फैसला भी किया गया है। इसके अलावा वैक्सीन रखने के लिए आईस लाइनर रेफ्रिजेटर की व्यवस्था भी की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार पहले चरण में हेल्थ वर्कर्स और हाई रिस्क जोन वाले लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए चिंहित किया जाएगा।

प्रशासन ने मांगी मदद

वैक्सीनेशन के लिए जिले में पहले फेज में करीब साढ़े पांच लाख वैक्सीन आने की संभावानाएं हैं। इसको लेकर शासन ने पहले ही फ्रंट लाइन वर्कर्स की सूचना विभाग से मांगी है। इसमें डॉक्टर से लेकर पैरामेडिकल स्टॉफ तक शामिल है। इसके साथ ही प्रशासन ने मेडिकल कॉलेज से मैन पॉवर को लेकर मदद मांगी गई है। इसमें हैल्थ वर्कर्स के अलावा जूनियर-सीनियर डॉक्टर्स वैक्सीनेशन का हिस्सा बनेंगे।

पहले किसको टीका अभी तय नहीं

डॉ। अशोक तालियान ने बताया कि टीकाकरण को लेकर फिलहाल योजनाएं तैयार की जा रही हैं। एक्शन प्लान के हिसाब से ही तैयारियां की जा रही है। हालांकि अभी तक ये तय नहीं हुआ है कि सबसे पहले टीका जिले में किसको लगाया जाएगा।

पोर्टल पर अपलोड सूची

पहले फेज में टीका लगवाने के लिए 18 हजार लोगों की सूची तैयार कर पोर्टल अपलोड कर दी गई है। इसमें 13056का डाटा मंगलवार को जबकि करीब 2 हजार स्वास्थ्य कर्मियों की लिस्ट बुधवार को अपलोड कर दी गई, जबकि हाई रिस्क जोन में आने वाले मरीजजैसे शुगर, किडनी, अस्थमा, कैंसर, हार्ट व बीपी का डाटा भी तैयार की जाएगी।

Posted By: Inextlive