पीएफआई सदस्य और शरारती तत्वों पर पुलिस की पैनी नजर

लिसाड़ी गेट, ब्रह्मापुरी और परतापुर पुलिस ने पकड़े थे पीएफआई के एजेंट

संवदेनशील और अतिसंवेदनशील इलाकों में हो रही सुरक्षा बलों की तैनाती

Meerut। दिल्ली में बीते दिनों हुई हिंसा के बाद मेरठ पुलिस भी हाई अलर्ट में आ गई है। शहर के संवेदनशील इलाकों पर पुलिस विशेष नजर रख रही है। साथ ही पुलिस उन जगहों पर भी विशेष सतर्कता बरत रही है जहां पर बीते दिनों सीएए के विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा भड़क गई थी। एसपी सिटी डॉ। अखिलेश नारायण सिंह के मुताबिक शहर के माहौल खराब न हो इसलिए सुरक्षा के लिहाजा प्लान तैयार किया जा रहा है। साथ ही सभी धर्मो के गणमान्य लोगों से संपर्क किया जा रहा है।

उपद्रवियों पर नजर

गौरतलब है कि बीते दिनों सीएए के विरोध प्रदर्शन को लेकर मेरठ के विभिन्न हिस्सों में हिंसा भड़क गई थी। इस दौरान पुलिस ने कुछ उपद्रवियों को गिरफ्तार भी किया था। ऐसे में पुलिस ने कुछ संदिग्धों को पकड़कर उन्हें पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया था। पुलिस ऐसे लोगों पर भी विशेष नजर रख रही है।

पुलिस की विशेष सतर्कता

वैसे तो मेरठ में दंगा नियंत्रण योजना भी लागू है। शहर में किसी तरह का माहौल खराब न हो, इसलिए सतर्कता बरती जा रही है। लिसाड़ी गेट इंस्पेक्टर प्रशांत कपिल ने बताया कि शहर में सौहार्द बना रहे इसलिए समाजसेवियों की मदद ले रहे हैं। वहीं पुलिस ने करीब पंद्रह दिन पहले पीएफआई के कुछ सदस्य पकड़े थे, हालांकि वे बवाल में शामिल नहीं थे लेकिन पुलिस को अंदेशा था कि यह माहौल खराब कर सकते है। जिनका मुचलका पाबंद किया गया था। इन सब पर पुलिस विशेष तौर पर निगरानी रख रही है।

जुमे की नमाज में सतर्कता

एसपी सिटी डॉ। अखिलेश नारायण सिंह ने बताया कि दिल्ली में बवाल के बाद मेरठ में इसका कोई असर न हो इसको लेकर जुमे की नमाज के बाद इस बार कड़ी सुरक्षा रहेगी। हापुड़ अड्डे पर इमलियान मस्जिद और जामा मस्जिद कोतवाली पर विशेष तौर पर फोर्स तैनात होगा। जो भी माहौल खराब करने की कोशिश करेगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

एलआईयू और इंटेलीजेंस अलर्ट

मेरठ की कानून व्यवस्था न बिगड़े इसको लेकर इंटेलीजेंस भी अलर्ट है। संवेदनशील और अतिसंवेदनशील इलाकों में एलआईयू और स्पेशल इंटेलीजेंस को अलर्ट किया गया है। इसके अलावा सोशल मीडिया की गतिविधियों पर भी निगरानी रखी जा रही है। आपत्तिजनक पोस्ट करने पर पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी।

यहां होगी विशेष तैनाती

हापुड़ अड्डा

सोतीगंज

मछेरान

भूमिया पुल

लिसाड़ी रोड

जामा मस्जिद

कोतवाली

चार जोन में बांटा शहर

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक सुरक्षा के मद्देनजर शहर को चार जोन में बांटा गया है। साथ ही 14 सेक्टर बनाए गए हैं। यही नहीं 250 मुचलका पाबंद किए गए हैं। सभी संवेदनशील और अतिसंवेदनशील इलाकों में पीएसी और आरएएफ की तैनाती की जा रही है।

पुलिस फोर्स की तैनाती संवेदनशील और अतिसंवेदनशील इलाकों में की गई है। कई जगह शांति समिति की मीटिंग की गई है। जो भी माहौल खराब करने की कोशिश करेगा, उसके खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

डा। अखिलेश नारायण सिंह, एसपी सिटी

प्रशासन ने शुरू की शांति कमेटी की मीटिंग

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में दिल्ली में चल रहे बवाल की आंच मेरठ तक न पहुंचे इसको लेकर पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड में है। एसएसपी के आदेश पर शांति समिति की मीटिंग भी शुरू हो गई है। एसीएम-सीओ और पुलिस ने मछेरान, सोतीगंज, लालकुर्ती में शांति समिति की मीटिंग की गई, जिसमें कहा गया कि किसी तरह की अफवाहों पर ध्यान न दिया जाए, इसके साथ ही शब-ए-बारात, होली के त्योहार पर भी शांति बनाए रखने के लिए भी कहा गया। इसके तहत शहर के संवेदनशील इलाकों में फोर्स तैनात रहेगी।

'गुमराह न हों आप'

सोतीगंज और मछेरान में मीटिंग में एसीएम सुनीता सिंह ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि नागरिकता संशोधन कानून के बारे में भी कुछ लोगों को पूरी जानकारी नहीं है। उन्हें गुमराह किया जा रहा है, किसी भी तरह के भ्रम में और अफवाहों पर ध्यान न दें। यह नागरिकता देने का अधिकार है न कि छीनने का। किसी भी तरह की अफवाह पर ध्यान न दिया जाए। लालकुर्ती में भी एसीएम और सीओ सिविल लाइन हरिमोहन सिंह ने शहरभर में शांति बनाए रखने की अपील लोगों से की। अधिकारियों ने कहा कि शब-ए-बरात, होली का त्योहार नजदीक है, ऐसे में शहर की किसी भी तरह की कानून व्यवस्था न बिगड़े, इसको लेकर लोगों से शांति भाईचारा और प्यार के साथ रहने की अपील की गई। इसके अलावा भी कई जगह मीटिंग आयोजित की गई।

Posted By: Inextlive