- 50 हजार रूपये निकासी की सीमा के बाद बैंक में लगी कतारें

Meerut । यस बैंक के ग्राहकों के लिए आरबीआई द्वारा 50 हजार रुपये से अधिक की धन निकासी पर रोक लागू होने के बाद गुरुवार देर रात से ही यस बैंक की सभी एटीएम में ग्राहकों की लंबी लंबी कतारें लगना शुरु हो गई। शुक्रवार सुबह से ही बैंक के खाताधारक अपने रूपये निकालने के लिए यस बैंक के एटीएम और उसकी शाखाओं में पहुंच गए। दोपहर बाद तक भी कतार में लगने के बाद भी लोगों को उनका पैसा नही मिला। 50 हजार की लिमिट और बैंक के मर्ज होने की सूचना से लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। खासतौर पर यस बैंक के खाताधारक व्यापारी इस नियम से परेशान हो गए हैं।

एक माह में केवल 50 हजार

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने यस बैंक के ग्राहकों के लिए 50 हजार रुपये निकासी की सीमा तय की है। आरबीआई का यह आदेश अगले एक महीने के लिए प्रभावी होगा। इसका मतलब यह है कि यस बैंक के ग्राहक एक महीने तक सिर्फ 50 हजार रुपये ही अपने खाते से निकाल सकेंगे। ऐसे में उन व्यापारियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा, जिसके खाते इस बैंक की ब्रांचों में हैं और वे अपना लाखों का लेनदेन यस बैंक के माध्यम से करते हैं। इन सबको इस बात का डर सता रहा है कि बैंक में जमा इनकी गाढ़ी कमाई डूब सकती है।

रातों रात खाली हुए एटीएम

इस आदेश से यस बैंक के ग्राहकों में बेचैनी बढ़ गई। यस बैंक के ग्राहक जल्द से जल्द अपना पैसा निकालने में जुट गए। गुरुवार देर रात से ही यस बैंक के एटीएम में लोगों की भीड़ जमा हो गई। इसके चलते एटीएम भी रातों-रात खाली हो गए। इस दौरान यस बैंक की नेटबैंकिंग और एटीएम सेवा भी बंद हो गई। इससे यस बैंक के खाता धारकों को चिंता और बढ़ गई। एटीएम में भीड़ बढ़ने पर पुलिस ने अलर्ट जारी कर दिया।

बैंक में लगी कतार

यस बैंक की पंचशील ब्रांच में आज सुबह से ही ग्राहकों की कतारें लगी हुई थी। बैंक के खाताधारकों की बैंक कर्मचारियों से नोकझोंक हुई। लोग अपना खाता बंद करना चाहते थे और पूरा पैसा निकालना चाहते थे। लेकिन बैंक ने आरबीआई के नियमों का हवाला देकर अपना पल्ला झाडा लिया। इससे काफी देर तक बैंक कर्मियों और खाता धारकों में नोकझोक होती रही। ऐसा ही हाल अन्य ब्रांचों का भी रहा।

बैंक ने एक माह में मात्र 50 हजार की लिमिट तय कर दी है। हमारा बिजनेस एकाउंट है। लिमिट होने से सारा कारोबार रूक गया है।

- तपन

लंबी लाइन लगी हुई हैं, कई घंटे में नंबर आ रहा है। बैंक के ग्राहकों के लिए ऑनलाइन बैंकिंग एटीएम सभी सेवाएं बंद की जा चुकी हैं।

- अभिषेक

Posted By: Inextlive