पब्लिक की होती है जमकर आवाजाही, नहीं मानते हैं लोग

- हॉट स्पॉट नहीं होते हैं सील, लोगों की भी रहती है आवाजाही

- 142 इलाके हॉट स्पॉट हैं इस समय शहर में सोमवार तक

- 822 इलाके कुल हॉट स्पॉट थे पहले शहर में

- 412 के करीब अब ग्रीन जोन में आ चुके हैं।

- हॉट स्पॉट नहीं होते हैं सील, लोगों की भी रहती है आवाजाही

- नही लग रही बेरिकेडिंग, जिम्मेदार विभागों का भी हठीला रवैया

Meerut । कोरोना का संक्रमण शहर में लगातार फैल रहा है रोजाना कोरोना मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा भी हो रहा है लेकिन अब शहर को देखकर ऐसा लगता ही नही कि शहर में कहीं कोरोना वायरस का असर है। कोरोना मरीजों से संबंधित क्षेत्रों को महज कागजों में हॉट स्पॉट घोषित किया जा रहा है, लेकिन असल में हॉट स्पॉट में अब किसी प्रकार का कोई मानक फॉलो नही हो रहा है। हॉट स्पॉट के नाम पर कुछ इलाकों में अभी भी बल्लियों की बेरिकेडिंग लगाकर खानापूर्ति हो रही है। अधिकतर इलाकों मे अब यह बेरिकेडिंग की व्यवस्था भी खत्म हो गई है।

सील करने का नियम खत्म

कागजों में भले ही हॉट स्पॉट की संख्या रोजाना घट और बढ़ रही हो लेकिन यह शहर के हॉट स्पॉट क्षेत्रों को देखें तो अब हॉट स्पॉट की पहचान करना आम आदमी के लिए आसान नही है। आपको पता भी नही चलेगा कि आप रोजाना कोरोना पॉजीटिव मरीज के घर के पास या गली से गुजर रहे हैं। दरअसल, हॉट स्पॉट की पहचान सिर्फ सरकारी कागजों और सूची तक सीमित है। पहले की तरह हॉट स्पॉट क्षेत्र को ना तो बेरिकेडिंग करके सील किया जा रहा है और ना ही उस क्षेत्र में किसी प्रकार की आवाजाही पर रोक लगी हुई है। मरीज मिलने के बाद केवल सरकारी कागजों पर उनका नाम दर्ज कर क्षेत्र को हॉट स्पॉट की सूची में डाल दिया जाता है।

नही हो रहा सत्यापन

हाल ही में जागृति विहार सेक्टर 4 और 6 में कोरोना मरीज मिले हैं। लेकिन इन दोनो इलाकों में किसी प्रकार की बेरिकेडिंग या आवाजाही पर रोक नही है। वहीं नेहरू नगर, शिवशक्ति नगर, भोपाल विहार, शास्त्रीनगर के ब्लॉक, प्रेम प्रयाग, कालियागढ़ी, शेरगढी बैंक कालोनी आदि क्षेत्रों में कहीं भी आवाजाही पर रोक बेरिकेडिंग की व्यवस्था नही है। हालांकि नेहरू रोड, शील कुंज, सदर बाजार आदि कई इलाकों में बेरिकेडिंग लगी हुई है लेकिन वह सिर्फ खानापूर्ति तक सीमित है। आवाजाही लगातार जारी रहती है।

शहर में अभी 142 हॉट स्पॉट

सरकारी विभाग की सूची पर नजर डालें तो सोमवार तक शहर में हॉट स्पॉट की संख्या 142 तक पहुंच गई। वहीं शहर के कुल 822 हॉट स्पॉट इलाकों मे से 412 के करीब अब ग्रीन जोन में आ चुके हैं। लेकिन इन 142 हॉट स्पॉट में अब सब कुछ सामान्य स्थिति ही बनी हुई। पुलिस प्रशासन के स्तर पर केवल कागजों में रिपेार्ट बनाई जा रही है।

Posted By: Inextlive