आईआईटी एडवांस में छाए अर्पित और अनंत

Updated Date: Fri, 20 Jun 2014 07:00 AM (IST)

- अर्पित ने 283 रैंक और अनंत ने 742 रैंक प्राप्त कर रोशन किया मेरठ का नाम

अर्पित ने ख्8फ् रैंक और अनंत ने 7ब्ख् रैंक प्राप्त कर रोशन किया मेरठ का नाम

Meerut: Meerut: थर्सडे को जब आईआईटी जेईई एडवांस का रिजल्ट निकला तो स्टूडेंट्स की खुशी का ठिकाना न था। आईआईटी प्रवेश के लिए यह परीक्षा दो चरणों में करवाई गई थी। प्रथम चरण की परीक्षा जेईई मेन के माध्यम से देशभर में डेढ़ लाख और मेरठ से लगभग पांच हजार स्टूडेंट्स बैठे थे, जिनमें द्वितीय चरण के लिए जेईई एडवांस के लिए देश भर से एक लाख ख्0 हजार और मेरठ से लगभग छह सौ स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया था, जिनमें से मेरठ से सौ से अधिक स्टूडेंट्स का सेलेक्शन हुआ है। एग्जाम में देशभर से ख्फ् हजार लड़कियां शामिल रहीं। हालांकि लड़कियां एग्जाम में कम बैठी, लेकिन देशभर में बेहतर प्रदर्शन कर लड़कियां ही आगे रही।

टॉप कर रोशन किया नाम

आईआईटी की जेईई एडवांस की परीक्षा में मेरठ के अनंत और शामली के अर्पित ने टॉपर लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवा लिया है। जहां शामली के अर्पित संगल ने ख्8फ् रैंक प्राप्त कर किया है, वहीं मेरठ के सिविल लाइन निवासी अनंत शर्मा ने भी 7ब्ख् रैंक हासिल कर मेरठ शहर का नाम रोशन कर दिया है। थर्सडे को जब रिजल्ट निकला तो दोनों की खुशी का ठिकाना न रहा।

7ब्ख् रैंक पाया

मेरठ के सिविल लाइन में रहने वाला अनंत शर्मा ने 7ब्ख् रैंक प्राप्त कर शहर का नाम रोशन कर दिया है। अनंत शर्मा ने विद्या मंदिर कोचिंग दिल्ली से कोचिंग ली थी। अनंत के पिता डॉ। राजेंद्र कुमार शर्मा एनएएस कॉलेज में प्रोफेसर हैं और मां ज्योति शर्मा हाऊस वाइफ हैं। इससे पहले अनंत ने अपनी स्कूलिंग सेंट मेरीज और दीवान पब्लिक स्कूल से की है। अनंत ने सेंट मेरीज से हाईस्कूल व दीवान पब्लिक स्कूल से इंटर क्लास पास किया है। अनंत के फिजिक्स में 9म्, केमिस्ट्री में 7फ् और मैथ्स में म्7 मा‌र्क्स आए हैं।

खुद को ही मानता हूं आदर्श

अनंत शर्मा ने अपना आदर्श खुद को ही देखते हैं। सेल्फ स्टडी और सेल्फ डिपेंड रहना अनंत को बहुत पसंद है। अनंत का फेवरेट सब्जेक्ट फिजिक्स है। अनंत ने बताया कि उसने अपनी सेल्फ स्टडी पर बहुत यकीन किया है। इसी के चलते उसने यह मुकाम हासिल किया है।

क्रिकेट खेलना है पसंद

पढ़ाई के अलावा अनंत को फुटबाल और क्रिकेट खेलने का भी बहुत शौक है। अनंत खुद को रिलैक्स करने के लिए क्रिकेट खेलते हैं। इसके अलावा कभी कभी बुक्स भी पढ़ना पसंद करते हैं।

स्कूल टॉपर रहा है अर्पित

शामली रहने वाले अर्पित ने आईआईटी जेईई एडवांस में ख्8फ् रैंक हासिल किया है। अर्पित ने विकेंड में ही क्लासेज ली है। इसके अलावा वह अधिकतर सेल्फ स्टडी पर फोकस करते हैं। अर्पित ने बताया कि वह इससे पहले हाईस्कूल में सेंट आरसी कांवेंट स्कूल से आईसीएसई बोर्ड से 9फ् परसेंट मा‌र्क्स के साथ स्कूल सेकेंड टॉपर रह चुके हैं।

भाई को मानता हूं आदर्श

अर्पित शामली के एक बिजनेसमैन सुशील कुमार संगल और हाउस वाइफ कुसुम संगल के बेटे हैं। अर्पित अपने बड़े भाई निशु को ही अपना आदर्श मानते हैं। अर्पित के बड़े भाई निशु सीए कर रहे हैं। अर्पित ने बताया कि जब भी उसे कोई समस्या आती है तो वह अपने भाई के पास ही जाते हैं।

साइंस है फेवरेट सब्जेक्ट

अर्पित को मैथ्स और फिजिक्स सब्जेक्ट पढ़ना बहुत पसंद है। अर्पित ने बताया कि उन्हें न्यूज चैनल देखना बहुत पसंद है। पूरे देश की जानकारी रखना उन्हें पसंद है। इसलिए वह खुद को रिलैक्स करने के लिए न्यूज देखते हैं। इसके अलावा अर्पित को क्रिकेट, बैडमिंटन में भी इंट्रस्ट है।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.