रविवार की दोपहर तक सीसीएसयू में बीए के लिए दो हजार रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं

सीसीएसयू में यूजी लेवल के एडमिशन को लेकर चल रहे रजिस्ट्रेशन

Meerut। सीसीएसयू में यूजी के फ‌र्स्ट इयर को लेकर सभी कोर्स में रजिस्ट्रेशन चल रहे है। इनमें अगर ट्रेंड की बात करें तो इस बार बीए में सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन कराए जा रहे हैं। रविवार की दोपहर तक सीसीएसयू में बीए के लिए दो हजार रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। वहीं बीएससी व बीकॉम में रजिस्ट्रेशन हुए हैं। हालांकि अभी सीबीएसई व आईसीएसई के रजिस्ट्रेशन कम हो रहे हैं, क्योंकि उनका रिजल्ट नहीं आया है। इसलिए छात्र रजिस्ट्रेशन नहीं करा रहे हैं, जबकि सीसीएस यूनिवर्सिटी के मुताबिक सभी बोर्ड के छात्र रजिस्ट्रेशन करा लें, मा‌र्क्स को बाद में अपडेट किया जा सकता है। बावजूद इसके, स्टूडेंट इंट्रस्ट नही दिखा रहे है।

बाद में अपडेट होंगे मा‌र्क्स

सीसीएसयू के अनुसार अभी सभी बोर्ड स्टूडेंट फार्म भर सकते है, सिर्फ मा‌र्क्स को रिजल्ट आने पर अपडेट किया जाएगा। जब सभी के नम्बर अपडेट होंगे। उसके बाद ही मेरिट के आधार पर एडमिशन होंगे, इस बार की मेरिट का भी क्राइटेरिया अलग से तय होगा, एडमिशन की प्रक्रिया में भी बदलाव होगा। इसके लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होगा। फिलहाल अभी फार्म भरे जा सकते है।

कैम्पस में ऐसे थी मेरिट

इस बार रविवार तक बीए के लिए चार हजार, बीएससी के लिए एक हजार और बीकॉम के लिए 12 सौ करीब रजिस्ट्रेशन अभी हो सके हैं। इनमें 70 प्रतिशत स्टूडेंट यूपी बोर्ड के है। जिनके रजिस्ट्रेशन हो सके हैं। बाकी आईसीएसई के स्टूडेंट के रजिस्ट्रेशन हुए हैं। बीते साल कैम्पस में बीए की मेरिट 89 प्रतिशत थी, बीएससी मैथ की मेरिट भी 80 परसेंट से ऊपर रही, वहीं बीकॉम में भी मेरिट 70 से 80 परसेंट तक है । बीए की लास्ट व थर्ड मेरिट की बात करें तो बीए की मेरिट 63 से 70 परसेंट के बीच रही। सीटों की बात की जाए तो कैम्पस में तीनों में 80 सीटें रही थी।

टॉपर्स का रहेगा कम्पटीशन

इस बार यूपी बोर्ड का रिजल्ट भी अच्छा रहा है, मेरठ की आयुषी, 88.8, एसडी बुढ़ाना गेट स्कूल की टॉपर रही है, वहीं एमडीएस इंटर कॉलेज पिलाना के अभिषेक धामा ने 88.4 प्रतिशत अंक हासिल कर अपनी जगह बनाई है, तो मनु शर्मा ने एमडीएस इंटर कॉलेज पिलाना के अभिषेक धामा ने 88.4, एमडीएस इंटर कॉलेज पिलाना मनु शर्मा, 87, एमडीएस इंटर कॉलेज पिलाना ने नाम रोशन किया है। अभी वहीं 12वीं में सोफिया ग‌र्ल्स की प्रशस्ति और सेंट मैरी स्कूल के तुषार ने 98.25 प्रतिशत अंक हासिल कर जिला टॉप किया है,उधर, बागपत जिले में बड़ौत के क्रिश्तु ज्योति पब्लिक स्कूल में 12वीं कक्षा में निहारिका और भानू ने 95.75 प्रतिशत अंक प्राप्त कर संयुक्त रूप से जिला टॉप किया है, हालांकि अभी सीबीएसई का रिजल्ट आना बाकी है लेकिन टॉपर्स के नम्बरों को देखने से ही पता लग रहा है कि इसबार भी एडमिशन को लेकर मारामारी होने वाली है।

यूजी लेवल पर स्टूडेंट्स के रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं। अब सीबीएसई का ही रिजल्ट आना बाकी है, उसके आते ही सभी रजिस्ट्रेशन पूरे हो जाएंगे। एडमिशन प्रक्रिया शुरु की जाएगी।

प्रो.वाई विमला प्रोवीसी, सीसीएसयू

Posted By: Inextlive