- आईसीसी पीपुल च्वाइस अवार्ड जीतने का श्रेय प्रसंशकों को दिया

Meerut: प्रतिभा, अनुशासन और लगन का आदर्श उदाहरण देखना हो तो शर्तिया तौर पर आप भुवनेश्वर कुमार पर भरोसा करेंगे। छोटे से शहर से क्रिकेट की बारीकी सीखकर टीम इंडिया का नूर बनने वाला भुवी आज आईसीसी की भी आंखों का तारा बन गया। लोकप्रियता की कसौटी पर भुवी ने ऐसे दिग्गजों को पछाड़ा है जो बड़े-बड़े बल्लेबाजों के लिए खौफ का विषय हैं। दुनिया के नंबर एक पेसर डेल स्टेन और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशेल जानसन को बैकफुट पर कर भुवी ने आईसीसी पीपुल च्वाइस अवार्ड जीत लिया। बीसीसीआई की ओर से आराम देने के बाद मेरठ पहुंचे भुवी से आई नेक्सट ने की बातचीत

- आपने अत्यंत प्रतिष्ठित आईसीसी

अवार्ड जीता है। सचिन और धोनी के क्लब में शामिल होने का श्रेय आप किसे देंगे?

मेरे साथ अवार्ड की रेस में शामिल दोनों गेंदबाज बेहद जबरदस्त हैं। मैं अपनी जीत का श्रेय वोट करने वाले देशवासियों और मेरठ वालों के प्यार को देता हूं। मैं इस जीत में खुद कोई श्रेय नहीं ले सकता। मैं सभी सहयोगियों का आभारी हूं।

- ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद व‌र्ल्ड कप की चुनौती है। आप देश के सबसे भरोसेमंद पेसर हैं। क्या रणनीति होगी?

मैं मैच से पहले महज तैयारियों पर फोकस करता हूं, और मेरा लक्ष्य फिलहाल ऑस्ट्रेलिया दौरा है। व‌र्ल्ड कप के बारे में अभी नहीं सोच रहा हूं। बोर्ड ने आराम दिया है किंतु मैं रोजाना नेट प्रैक्टिस पर हूं।

- आपकी जीत मेरठ के लिए आपकी नजर में कितनी बड़ी उपलब्धि है.?

मेरा सबकुछ तो मेरठ का ही है। यहीं पढ़ा, खेला और बड़ा हुआ। आज भी दौरे से वापस आते ही घर और मैदान पर अपनों के बीच पहुंचता हूं। पूरी उपलब्धि ही मेरठ के हिस्से में है।

- आपने दुनिया के दो सबसे दिग्गज गेंदबाजों में शुमार किए जाने वाले प्रतिद्वंदियों को हराया। क्या क्रिकेट प्रशंसकों की नजर में भुवी के रूप में नया सुपरस्टार आ चुका है?

मैं ऐसा नहीं मानता। दोनों गेंदबाज मिशेल जानसन और डेल स्टेन बेहद खतरनाक गेंदबाज माने जाते हैं। मेरी जीत पूरी तरह वोटरों की चाहत के भरोसे हुई है।

-अन्य कैटेगरी में भी कई भारतीय क्रिकेटर दावेदारी की रेस में हैं। क्या कोई और अवार्ड भी देश की झोली में आ सकता है?

-विराट कोहली को आईसीसी वनडे क्रिकेटर के रूप में नामांकित किया गया है। महिला खिलाड़ी मिताली राज भी रेस में हैं। धोनी को आईसीसी की वनडे टीम का कप्तान चुना गया है, ऐसे में भारत का दावा मजबूत है।

Posted By: Inextlive