मच्छरों से करना होगा बच्चों का बचाव

जमा पानी की निकासी के लिए भी करने होंगे इंतजाम

Meerut। कोविड-19 संक्रमण के बीच मानसूनी बीमारियों का डर है। इसके लिए प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है। इसके तहत स्वास्थ्य विभाग को बीमारियों से बचाव के लिए जहां प्रचार-प्रसार करना होगा। इसके साथ ही स्कूली बच्चों के लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं।

देनी होगी जानकारी

डेंगू के खतरे को देखते हुए विभाग घर-घर अवेयरनेस फैलाने की योजना है। अब स्कूल और कॉलेज में जाकर बच्चों को जानकारी दी जाएगी।

अलग से लगेगी क्लास

हेल्थ डिपार्टमेंट और एजुकेशन डिपार्टमेंट मिलकर वैक्टर बॉर्न डिजीज को खत्म करने का बीड़ा उठाएंगे। इसके तहत स्कूलों में बच्चों को इन बीमारियों से बचाव के बारे में बताया जाएगा। स्कूलों में क्लास में डेंगू-स्वाइन फ्लू जैसी घातक बीमारियों के बारे में पूरी जानकारी दी जाएगी। वहीं बच्चों को अपने घर के सभी सदस्यों को इन बीमारियों के बारें में जानकारी देने और इनसे बचाव के तरीके बताने के लिए भी उत्साहित किया जाएगा।

ऐसे बचे मानसूनी बीमारियों से

घर व आसपास पानी जमा न होने दें।

मच्छरदानी का प्रयोग करें।

सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

बीमारी होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

लोगों से सीधे संपर्क में न आएं

हाथों का साफ रखें

होगी साफ-सफाई

सभी सरकारी, अ‌र्द्ध सरकारी व राजकीय शैक्षणिक संस्थानों व आवासों में मच्छर जनित परिस्थितियों को समाप्त कराना होगा। इसमें छतों, नालियों, गड्ढों, कूलरों रुका हुआ पानी, गमलों, एसी व फ्रिज, पुराने टायर, नारियल खोखे, प्लास्टिक सामग्री व डिस्पोजल की साफ सफाई की जाएगी।

शरीर को ढकें

शैक्षणिक संस्थानों में आने वाले अध्यापक व छात्र पैंट व पूरी बाजू की शर्ट व जूता-मौजा पहनकर शरीर को अधिकतम ढकते हुए संस्थानों में आएंगे।

होगा निरीक्षण

मानसून के दौरान बीमारियों पर नियंत्रण के लिए पब्लिक स्थानों पर सफाई करवाई जाएगी। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में अधिकारियों को निरीक्षण करना होगा।

आशाएं करेंगी जागरूक

जिला मलेरिया विभाग की ओर से आशाओं का संवेदीकरण किया जाएगा। बीमारियों से कैसे बचाव किया जाएगा इसके लिए आशाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद वह घर-घर जाकर लोगाों को अवेयर करेगी। वहीं डेंगू से पीडि़त लोगों के घर व आसपड़ोस में भी जागरूकता कैंप लगाकर विभाग इनसे बचाव के बारे में सभी को अवेयर कर रहा है।

बरसाती पानी में डेंगू का मच्छर तेजी से पनपता है। सावधानी और सतर्कता से ही इन बीमारियों से बचाव किया सकता है। स्कूलों में बच्चों को अवेयर करेंगे तो एक बच्चा अपने परिवार के सभी लोगों को जागरूक कर सकेगा।

सत्य प्रकाश, डीएमओ, मेरठ

Posted By: Inextlive