जिला कारागार में हाई सिक्योरिटी बैरक में उधम सिंह की निगरानी के लिए लगाए गए बंदी रक्षक

बैंक में तैनात किए गए एक दारोगा, पांच सिपाही

बैंक मैनेजर और कर्मचारियों को घर आने-जाने के लिए भी दी जा रही सुरक्षा

Meerut। उधम सिंह को अस्थायी जेल न भेजकर चौधरी चरण सिंह कारागार की हाई सिक्योरिटी के बैरक में रखा गया है। जेल में भी उधम सिंह पूरी निगरानी जेल प्रशासन द्वारा की जा रही है। उधम सिंह को जेल में हाई सिक्योरिटी में रखने के बाद उसकी निगरानी के लिए बंदी रक्षकों को लगाया गया है। सीसीटीवी से भी उसकी मॉनिटरिंग की जा रही है। वहीं बैंक में एक दारोगा और पांच सिपाहियों को भी सुरक्षा के लिहाज से तैनात किया गया है। इसके साथ ही गांव में पुलिस पिकेट भी तैनात कर दी गई है। बैंक मैनेजर और कर्मचारियों को भी घर से बैंक, बैंक से घर जाने के के लिए पुलिस विभाग द्वारा सुरक्षा प्रदान की जा रही है।

ये है मामला

दो सप्ताह पहले बाराबंकी जेल से रिहा हुए कुख्यात उधम सिंह ने 19 जुलाई को इंडियन बैंक करनावल की शाखा के स्टाफ को अपने शूटर भेजकर जबरन घर बुलाया। जो बातचीत कर वापस लौट गए। दोबारा से फिर बैंक के अधिकारी सतीश कुमार और उमंग गुप्ता को घर बुलाया। वहीं पर पंचायत के करीब 30 संविदाकर्मी मौजूद थे। उधम सिंह ने दोनों अफसरों पर दबाव बनाया कि संविदा कíमयों को दो से तीन लाख का लोन मुहैया कराएं। बैंक अफसरों ने बताया कि संविदाकíमयों को लोन देने के लिए कोई नियमावली नहीं है। उसके बाद उधम सिंह ने बैंक अफसरों पर दबाव बनाया, जिससे दोनों ही अफसर दशहत में आ गए। उधम सिंह ने चेताया कि आप लोगों का बैंक में आना-जाना यही से होता है। देखते है लोन कैसे नहीं देते। उसके बाद 20 जुलाई को उधम सिंह अपने साथ 25 लोगों को लेकर बैंक के बाहर पहुंच गया। उसके बाद अपने शूटर को बैंक में भेजकर मैनेजर गौरव राजपूत को बैंक से बाहर आने के लिए कहा। मैनेजर ने उधम सिंह को बैंक के अंदर बुलाया, जिस पर उधम सिंह ने अंदर जाने से इनकार कर दिया। साथ ही धमकी दी कि बैंक में अंदर आ गया तो तुमको बाहर जाना पड़ेगा उसके बाद उधम सिंह बैंक स्टाफ को जान से मारने की धमकी देकर वहां से चला गया। उधम सिंह की इस धमकी से पूरा स्टाफ डर गया। उन्होंने बैंक का काम बंद कर दिया। उसके बाद बैंक प्रबंधक गौरव राजपूत ने एसएसपी से मामले की शिकायत की। एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने एसपी देहात केशव कुमार को पूरा मामला देखने के आदेश दिए। सीओ सरधना के नेतृत्व में पुलिस की टीम करनावल गांव पहुंची। उधम सिंह को थाने लाकर बैंक प्रबंधक के सामने पूछताछ की गई। पूछताछ में घटना की पुष्टि होने के बाद उधम सिंह के खिलाफ रंगदारी, जान से मारने की धमकी देने का मुकदमा दर्ज कर गुरुवार को जेल भेज दिया था।

सख्त रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश

उधम सिंह के खिलाफ सख्त जांच रिपोर्ट तैयार करने के लिए एसएसपी प्रभाकर चौधरी ने आदेश दे दिए हैं। साक्ष्य के अभाव में केस कमजोर न हो जाए, इसको लेकर एसपी देहात को एसएसपी ने चार्जशीट में सभी साक्ष्य शामिल करने को कहा है। इसके साथ ही सभी बैंक कर्मचारियों के बयानों को शामिल करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

बैंक में पुलिस फोर्स तैनात किया गया है। बैंक मैनेजर और कर्मचारियों को घर आने-जाने के लिए भी सुरक्षा दी गई है। गांव में भी पिकेट तैनात की गई है।

केशव कुमार, एसपी देहात

उधम सिंह को मुख्य जेल की हाई सिक्योरिटी बैरक में रखा जा रहा है। जेल प्रशासन द्वारा उसकी विशेष निगरानी की जा रही है।

राकेश कुमार, जेल सुप्रीटेंडेंट

Posted By: Inextlive