यातायात माह के बावजूद नहीं खत्म हो रहा शहर का जाम, त्योहारी सीजन के लिए लागू रूट डायवर्जन प्लान भी गया फेल

भाईदूज पर शहरभर में लग रहा है भीषण जाम, जाम खुलवाने में ट्रैफिक पुलिस हुई फेल

Meerut। भाई-बहन के परस्पर प्रेम और स्नेह का प्रतीक भाई दूज का पावन पर्व सोमवार को हर्षोउल्लास के साथ मनाया गया। मगर शहर के जाम ने कहीं न कहीं त्योहार का मजा फीका कर दिया। शहर के अंदर से लेकर एनएच-58 तक भीषण जाम में लोग जूझते रहे। सिवाया टोल प्लाजा पर तो सोमवार सुबह से शुरू हुआ भीषण जाम देर रात तक लगा रहा। जिसे देखकर कहा जा सकता है कि जाम खुलवाने के सभी दावे हवा-हवाई साबित हुए। त्योहारी सीजन में लोगों की सुविधा के लिए लागू किया गया रूट डायवर्जन भी धनतेरस से लेकर भाईदूज तक लोगों के काम न आ सका। त्योहार के मौके पर भी शहरभर में लोगों को घंटों लंबे जाम का शिकार होना पड़ा।

मांगी लंबी उम्र की दुआ

भाईदूज के पर्व पर बहनों ने अपने भाइयों को तिलक लगाकर उनके उज्ज्वल भविष्य और लंबी उम्र की कामना की। वहीं भाइयों ने अपनी बहनों के प्रति स्नेह दर्शाते हुए, उनको उपहार भेंट किए व बहनों की रक्षा करने का संकल्प लिया। वहीं सोशल मीडिया पर भाई-बहनों ने त्योहार को सेलीब्रेट करते फोटोज सोशल मीडिया पर जमकर पोस्ट किए। इतना ही नहीं, दूर बैठे भाई-बहनों को सोशल मीडिया के माध्यम से कार्ड भेजकर, एसएमएस समेत व्हाट्सएप और वीडियो कॉल करके के जरिए भी भाईदूज विश किया। यही नहीं, सोशल मीडिया पर पूरे दिन एक-दूसरे को बधाईयां देने का सिलसिला बरकरार रहा।

जाम कंट्रोल के दावे हवाई

शहर में यातायात व्यवस्था लगातार बिगड़ती जा रही है। इसी का उदाहरण है कि रूट डायवर्जन प्लान और यातायात होने के बावजूद भाईदूज के मौके पर शहरभर में लंबे जाम की समस्या से लोग जूझते रहे। दरअसल, शहरवासियों को त्योहारी सीजन में जाम से निजात दिलाने के लिए रूट डायवर्जन प्लान लागू किया गया था। मगर धनतेरस से लेकर भाईदूज तक लोगों को जाम से मुक्ति नहीं मिल सकी। ट्रैफिक पुलिस का रूट डायवर्जन प्लान भी पहले के सारे प्लान्स की तरह दम तोड़ गया। भाईदूज के मौके पर जाम कंट्रोल कर पाना तो दूर जाम खुलवा पाने में भी ट्रैफिक पुलिस पूरी तरह फेल साबित हुई।

यहां रहा भीषण जाम

भैयादूज के मौके पर आबूलेन, बांबे बाजार, सदर बाजार में भी जाम के कारण पहिंए थम रहे। इतना ही नहीं, भैयादूज पर भैंसाली बस अड्डे पर लंबे जाम की समस्या से लोगों को जूझना पड़ा। यहां से शुरू हुआ जाम बेगमपुल, लालकुर्ती, जीरो माइल तक लगा रहा। दूसरी ओर केसर गंज, रेलवे रोड चौराहा, ईदगाह, मेट्रो प्लाजा तक लंबे जाम की समस्या से लोग जूझते हुए दिखाई दिए। खैरनगर, घंटाघर, अहमद रोड, भूमिया का पुल, लिसाड़ी गेट चौपला, हापुड़ अड्डा पर जाम लगा रहा।

बढ़ सकती है समय-सीमा

हालांकि 16 नवंबर की रात तक रूट डायवर्जन प्लान की समय-सीमा भी खत्म हो गई। मगर एसपी ट्रैफिक ने कहा है कि यदि जाम की स्थिति कंट्रोल से बाहर हुई तो रूट डायवर्जन को फिर से लागू कर दिया जाएगा। जानकारी के मुताबिक शहर में लागू रूट डायवर्जन प्लान आगे भी बढ़ाया जा सकता है। जिस पर आज फैसला लिया जाएगा।

शहर में जाम के हालत कंट्रोल किए हुए थे। टोल प्लाजा पर जाम लगा था। वहां पर भी जाम खुलवाने के लिए टीम को लगाया गया था। जरूरत पड़ी तो आज रूट डायवर्जन प्लान की सीमा को आगे बढ़ाया जा सकता है।

जितेंद्र श्रीवास्तव, एसपी ट्रैफिक, मेरठ

Posted By: Inextlive