शहर में जुगाड़ और ऑटो रिक्शा बढ़ा रहे प्रदूषण

जुगाड़ वाहन भी शहर में प्रदूषण फैलाने में पीछे नहीं

खटारा अनरजिस्टर्ड ऑटो रिक्शा का बंद होगा संचालन

Meerut । लगातार बढ़ते प्रदूषण में शहर की सड़कों पर बेलगाम होकर दौड़ रहे ऑटो रिक्शा और जुगाड़ वाहनों का प्रमुख रोल है। सालभर यह ऑटो रिक्शा शहर के अंदर नो जोन में भी सवारी ढोते रहते हैं, लेकिन अब लगातार बढ़ते स्मॉग और एनजीटी की सख्ती के बाद परिवहन विभाग भी अब प्रदूषण के प्रमुख कारण खटारा वाहनों पर सख्ती का मन बना चुका है। विभाग के अनुसार शहर के अंदर काफी संख्या में ऐसे ऑटो, टैंपो, थ्री व्हीलर और जुगाड़ वाहन संचालित हो रहे हैं। इनकी फिटनेस या पॉल्यूशन तो दूर रजिस्ट्रेशन तक नहीं है। इन पर लगाम लगाकर काफी हद तक शहर के अंदर पॉल्युशन को कम किया जा सकता है।

प्रदूषण फैला रहे ऑटो रिक्शा

आरटीओ विभाग के आंकड़ों पर नजर डालें तो विभाग के रिकार्ड में सिर्फ 10 हजार 526 ऑटो, टैंपो, थ्री व्हीलर रजिस्टर्ड हैं। इनमें भी सबसे अधिक डीजल के ऑटो रिक्शा है। इनकी संख्या 4651 है। सबसे ज्यादा ऑटो रिक्शा शहर के अंदर के मार्गो जैसे- हापुड अड्डा से भूमियापुल, समर गार्डन, नूर नगर, मेट्रो प्लाजा, दिल्ली रोड पर रिठानी तक, बागपत रोड पर बाईपास तक और गढ़ रोड पर संचालित हो रहे हैं।

बिना पीयूसी के सड़कों पर

वहीं अगर पीयूसी यानि पॉल्यूशन जांच की बात करें तो आरटीओ के पास अभी ऐसे ऑटो रिक्शा का रिकार्ड नहीं है जो पीयूसी लेकर चलते हैं। सिर्फ फिटनेस के लिए आने वाले नए ऑटो रिक्शा का पीयूसी देखकर उसे फिट कर दिया जाता है। अब आरटीओ ट्रैफिक पुलिस के साथ मिलकर ऐसे ऑटो और जुगाड़ वाहनों को सीज करने का अभियान चलाने जा रहा है।

बेहद खराब स्तर पर मेरठ की हवा

सेंट्रल पॉल्यूशन बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार सोमवार शाम को मेरठ की एयर क्वालिटी 374 पर रही। यह पर्यावरण का वह स्तर है जिसमें सांस लेने में परेशानी, आंखों में जलन और दम घुटने तक की परेशानी सामने आने लगती है। वहीं मेरठ के आसपास के जनपदों का एक्यूआई भी लगातार बिगड़ रहा है। आसपास के जनपदों का एक्यूआई 400 से भी अधिक पहुंच चुका है। कुल मिलाकर पश्चिमी उप्र के जिलों की हालत लगातार खराब होती जा रही है। इस कारण से मेरठ की हवा में आमजन का दम घुटने और सांस लेने में परेशानी जैसी समस्याएं सामने आ रही हैं।

सोमवार का एक्यूआई

मेरठ 374

बुलंदशहर 468

दिल्ली 477

गाजियाबाद 482

ग्रेटर नोएडा 478

हापुड़ 406

पॉल्यूशन विभाग ने किया निरीक्षण

वहीं पॉल्यूशन पर लगाम के लिए सोमवार को क्षेत्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने दिल्ली रोड पर परतापुर, रिठानी, गगोल एरा मॉल के आसपास निरीक्षण किया। अभियान चलाते हुए दुकानों के बाहर कूड़ा जलाने वाले लोगों का चालान कर कार्रवाई की। इस दौरान इंडस्ट्रीज, फैक्ट्रियों की जांच भी की गई। कूड़ा फैलाने पर आधा दर्जन से अधिक दुकानदारों को नोटिस भी दिया गया।

ऑटो रिक्शा के मामले में लगातार हमारा अभियान चल रहा है। प्रतिबंधित मार्गो पर संचालन रोकना टै्रफिक पुलिस का काम है। हम अपनी चेकिंग के दौरान चालान काट रहे हैं और अब सीज भी किए जाएंगे।

- दिनेश कुमार, एआरटीओ प्रवर्तन

जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ मिलकर लगातर शहर से देहात तक निरीक्षण कर रहे हैं। खुले में कूड़ा जलाने वालों पर कार्रवाई हो रही है। इंडस्ट्रीज से लेकर पॉल्यूशन फैलाने वाले वाहन तक पर कार्रवाई कर रहे हैं।

- डॉ। योगेंद्र कुमार, क्षेत्रीय प्रदूषण अधिकारी

Posted By: Inextlive