- पांच हजार से अधिक को मिलेगा कन्या विद्या धन का लाभ

- सौ रुपए में बिक रहे हैं कन्या विद्या धन के फर्जी फार्म

Meerut कन्या विद्या धन से इस बार मेरिट के माध्यम से ही छात्राओं को लाभ मिलेगा, लेकिन इसके बावजूद भी छात्राओं को इस योजना के लिए धड़ल्ले से योजना के फर्जी फॉर्म बेचे जा रहे हैं। हालांकि योजना का लाभ लेने के लिए क्या प्रक्रिया होगी, यह भी स्पष्ट हो गया है, लेकिन स्कूल छात्राओं को स्पष्ट नहीं कर पा रहे हैं, जिसके चलते छात्राओं को यह फर्जी फार्म खरीदने में कोई दिक्कत भी नहीं हो रही है।

फार्म लेकर भटक रहीं है छात्राएं

कनोहर लाल, खालसा इंटर कालेज, किठौर और आर्य कन्या इंटर कालेज सहित विभिन्न स्कूलों की छात्राएं कन्या विद्या धन के फॉर्म लेकर शिक्षा विभाग में पहुंच रही हैं। जिसमें छात्राएं अपनी फोटो चिपका कर विभाग के पास ले जा रही है। ऐसे हजारों फार्म छात्राओं को बेचे जा चुके हैं। उधर कुछ स्कूल भी छात्राओं को स्पष्ट नहीं कर पा रहे हैं। स्कूल भी छात्राओं को विभाग में ही भेज रहे हैं, जिसके चलते छात्राएं बाजार में फार्म देखकर उन्हें जल्द से जल्द खरीदकर भर रही हैं और विभाग में लेकर पहुंच रही हैं।

फर्जी है ये फार्म

जानकारी में डाल दें कि छात्राओं को सौ रुपए तक यह फॉर्म बेचे जा रहे हैं। अब तक हजारों ऐसे फॉर्म बेचे जा चुके हैं, जिसके चलते इस योजना के फार्म से शॉपकीपर्स हजारों लाखों कमा चुके हैं। इससे छात्राओं की भावनाओं से तो खिलवाड़ हो ही रहा है। साथ ही उन्हें दुकानदारों द्वारा लूटा भी जा रहा है। बताया जा रहा हैं कि दुकानदारों ने पिछले सालों के फॉर्म को उठाकर उनकी डेट बदलकर फार्म के प्रिंटआउट निकाले हैं, जिसके चलते फार्म के फर्जी होने का पता नहीं चल पा रहा है, इसीलिए छात्राएं भी धोखा खाकर यह फार्म खरीद रही है।

भेजा जाएगा नोटिस

डीआईओएस श्रवण कुमार यादव से भी इस विषय पर बात की गई है। उनके अनुसार यह फार्म फर्जी है, कन्या विद्या धन के लिए मेरिट तैयार हो रही हैं, जिसके बाद स्कूलों सूचना भेजी जाएगी और स्कूलों बताया जाएगा कि यह लाभ केवल मेधावी छात्राओं को ही मिलेगा।

मेरठ में 15 सौ से अधिक को मिलेगा लाभ

अगर हम मेरठ की बात करते हैं तो मेरठ में इस योजना का लाभ उठाने के लिए 16 हजार से अधिक छात्राओं ने आवेदन किए हैं। इनमें से मेरठ में 15 सौ 10 छात्राओं को लाभ मिलेगा। इनमें 1133 यूपी बोर्ड, 57 संस्कृत, 57 मदरसा बोर्ड व 284 सीबीएसई और वहीं 95 आईसीएसई के स्टूडेंट को शामिल किया गया है। मेरठ मंडल की बात करें तो यहां बागपत में 493, गाजियाबाद में 1096, बुलंदशहर में 1224, गौतमबुद्धनगर में 729 को इस योजना का लाभ मिलेगा। डीआईओएस श्रवण कुमार ने बताया कि कोशिश है इसी मंथ में योजना का लाभ दे दिया जाए।

Posted By: Inextlive