बढ़ते मरीजों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग में खलबली

प्राइवेट अस्पतालों को निर्देश, ऑक्सीजन बेड बढ़ाने पर जोर

Meerut। कोरोना संक्रमण वायरस की दूसरी वेव ने जिला स्वास्थ्य विभाग में खलबली मचा दी है। हर दिन 500 का आंकड़ा पार रहे मरीजों को इलाज मुहैया करवाने में विभाग के हाथ-पैर फूल रहे हैं। तमाम अव्यवस्थाओं और हीला-हवाली से जूझते विभाग ने लगभग सभी प्राइवेट अस्पतालों में कोविड- 19 वार्ड बनाने के लिए कहा है.वहीं पहले से चल रहे अस्पतालों में भी लगातार सुविधाएं बढ़ाने के लिए कहा जा रहा है।

बिगड़े हालात

कोविड-19 फैसेलिटीज में खाली बेड और अन्य संसाधनों के लिए मरीजों के साथ ही उनके तीमारदारों को तमाम जद्दोजहद से गुजरना पड़ रहा है । प्राइवेट अस्पतालों में वेटिंग जैसी स्थिति है वहीं सरकारी भी हांफने लगे हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार जिले में प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में कोविड-19 के लिए कुल 1740 बेड्स रिजर्व थे। जिन्हें बढ़ाकर 3 हजार तक किया जा रहा है।

ये है स्थिति

जिले में एलएलआरएम मेडिकल कॉलेज में फिलहाल 280 बेड हैं। इसमें 30 बेड ऑक्सीजन के बढ़ाए गए हैं। जबकि 150 बेड बढा़ने की कवायद जारी है। वहीं जिला अस्पताल में 150 बेड किए जाएंगे। जबकि आनंद अस्पताल को पौने दो सौ बेड का किया जाएगा। इसमें से 150 बेड तैयार किए गए हैं। आईआईएमटी में 50 बेड तैयार हैं। प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में भी करीब 500 बेड बढ़ाए जा रहे हैं। केएमसी अस्पताल में भी फैसिलिटी बढ़ाकर 170 बेड की होगी। जिला महिला अस्पताल में भी 20 बेड ऑक्सीजन युक्त शुरु किए गए हैं। एनसीआर मेडिकल कॉलेज में भी करीब 400 बेड तैयार किए जा रहे हैं। धन सिंह कोतवाल, संतोष , जगदंबा, आर्मी समेत कई अस्पतालों में भी बेड तैयार किए जाने के निर्देश जारी हो गए हैँ।

होम आईसोलेशन दे रहा राहत

बिना लक्षण वाले मरीजों और स्वास्थ्य विभाग को होम आईसोलेशन ने बड़ी राहत दी है। जुलाई 2020 से शुरु हुई इस व्यवस्था के चलते सैकड़ों मरीज घर पर ही इलाज करवा पा रहे हैं। इसकी वजह से ही स्वास्थ्य विभाग की कमर टूटने से बची हुई है। जिले में 18 अप्रैल तक 1944 मरीज होम आईसोलेशन में एडमिट हैं।

ऑक्सीजन फिलहाल पूरी

जिले में कोरोना वायरस संक्रमण से लड़ने के लिए फिलहाल ऑक्सीजन की पूरी आपूर्ति हैं। मेडिकल कॉलेज में 5 टन ऑक्सीजन टैंक चालू हैं। प्रिंसिपल डा। ज्ञानेंद्र ने बताया कि इस टैंक में 24 से 48 घंटे का बैकअप रहता है। तीसरे दिन सप्लाई आ जाती है। जबकि अन्य अस्पतालों में भी फिलहाल सप्लाई पूरी है।

बचाव जरूरी

कोरोना वायरस से बचाव के लिए सावधान रहने की जरूरत है। डाक्टर्स के मुतबिक कोरोना वायरस का संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को शासन की ओर से जारी मास्क, हाथ धोने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरा पालन करना पड़ेगा। वहीं इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए भी दी गई गाइडलाइंस का पालन करना जरूरी है।

हम इलाज और बचाव के लिए लगातार तैयारी कर रहे हैं। लगातार अस्पतालों के संपर्क में हैं। किसी भी मरीज को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

डा। अखिलेश मोहन, सीएमओ, मेरठ

Posted By: Inextlive