कमिश्नर की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुई मंडलीय उद्योग बंधु की बैठक

औद्योगिक क्षेत्र का होगा अलग विद्युत फीडर, आयुक्त ने दिए जल्द कार्य पूर्ण करने के निर्देश

Meerut। इंडस्ट्रीज की समस्याओं के संबंध में गुरुवार को कमिश्नर अनीता मेश्राम की अध्यक्षता में उद्योग बंधुओं की बैठक हुई। गूगल मीट ऐप पर आयोजित इस ऑनलाइन बैठक में मण्डल के सभी जनपदों के उद्यमियों, उद्यमी संगठनों एवं विभिन्न विभाग के अधिकारियों भाग लिया। उद्योगों के संचालन में आ रही परेशानियों की जानकारी देते हुए समस्याओं के निदान की मांग की। बैठक में इंडस्ट्रीज के विकास के लिए औद्योगिक क्षेत्र के लिए जमीन और बिजली की समस्या को दूर करने के लिए औद्योगिक क्षेत्र में अलग फीडर लगाने का निर्णय लिया गया।

औद्योगिक जमीन का हो चयन

बैठक में कमिश्नर अनीता सी मेश्राम ने कहाकि जिला मेरठ में औद्योगिक क्षेत्र के लिए जमीन का चयन किया जाए साथ ही उपयुक्त प्रस्ताव शासन को भेजे जाएं। गौरतलब है कि इस संबंध में अपर जिलाधिकारी (प्रशासन), सचिव मेरठ विकास प्राधिकरण, क्षेत्रीय प्रबन्धक उप्र राज्य औविनि और औद्यौगिक संगठनों के प्रतिनिधि की एक समिति जो पूर्व में गठित की गई थी।

प्रस्ताव भेजने के निर्देश

कमिश्नर ने कहाकि जिला मेरठ में औद्योगिक भूमि का जल्द से जल्द चयन कर प्रस्ताव शासन को भेजने का निर्देश दिया। शासन स्तर से भी मेरठ में नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की सहमति दी जा चुकी है।

नया इंडस्ट्रीयल एरिया

बैठक में क्षेत्रीय प्रबंधक यूपीएसआईडीसी सतीष कुमार ने बताया कि मेरठ में गेजा रोड पर विभाग द्वारा चिन्हित 250 एकड़ भूमि पर नया औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने का प्रस्ताव शासन द्वारा बनाया गया है। जिस पर जिलाधिकारी मेरठ की सहमति के बाद आगे की कार्रवाई होगी। उन्होंने कहाकि जिला उद्योग बंधु की बैठक में इस प्रस्ताव को रखा जाएगा।

अलग बनेगा इंडस्ट्रीज का फीडर

वहीं, माधवपुरम, रामलीला ग्राउण्ड व घंटाघर की आपूíत में कोई भी कटौती होने पर मरम्मत के लिए विद्युत विभाग इस फीडर से भी सप्लाई को बंद कर देता है। इस कारण औद्योगिक क्षेत्र में विद्युत आपूíत बाधित रहती है। उन्होने मांग की कि औद्योगिक क्षेत्र का अलग फीडर बनाया जाये। इस पर मुख्य अभियंता विद्युत विभाग ने बताया कि फीडर के लिए बजट मिल गया है। जिस पर कार्य चल रहा हैै।

ये रहे मौजूद

बैठक में अपर आयुक्त उद्योग उदयी राम, उपायुक्त उद्योग वी.के। कौशल सहित मंडल के समस्त जनपदों के उद्यमियों, उद्यमी संगठनों और विभिन्न विभाग के अधिकारी शामिल रहे।

इन मुददों पर हुई चर्चा

मेरठ खद्दर एवं टेक्सटाइल वीवर्स क्लस्टर के लोहिया नगर पॉकेट 1 में बुनकर उद्योग के लिए आवंटित भूखंडों पर विकास कार्य और आवंटियों को कब्जा हस्तानान्तरण की मांग की गई। इस बाबत आयुक्त ने एमडीए के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे सार्थक कार्रवाई करें।

आईआईए बड़ौत ने कहाकि बड़ौत में औद्योगिक क्षेत्र में 150 इकाईयां स्थापित हैं, लेकिन वहां औद्योगिक क्षेत्र घोषित नहीं किया गया है। इस पर आयुक्त ने नियमानुसार मास्टर प्लॉन में सम्मिलित किए जाने के लिए निर्देश दिए।

Posted By: Inextlive