कचहरी में एक लाइसेंस धारक की रिवाल्वर से चल गई थी गोली

डीएम ऑफिस के सामने घटना के बाद सिटी मजिस्ट्रेट ने लिया फैसला

Meerut। लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए कलक्ट्रेट में आने वाले शस्त्र लाइसेंस धारक अब अपनी रिवाल्वर को खाली करके आ सकेंगे। उनको हथियार में गोली नहीं रखनी होगी। यह आदेश शस्त्र अनुभाग ने जारी कर दिया है। यदि लाइसेंस सीन कराते वक्त उनके हथियार में गोली पाई गई तो उनका लाइसेंस कैंसिल कर दिया जाएगा। हाल ही में कचहरी में हुई एक घटना के बाद यह निर्णय लिया गया है।

चल गई थी गोली

गौरतलब है कि बीते दिनों कचहरी में कंकरखेड़ा के डिफेंस कॉलोनी निवासी जवार सिंह अपना लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए तीन दिन पहले कलक्ट्रेट में आए थे। डीएम ऑफिस के सामने लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए फार्म भरवा रहे थे, इस दौरान उनका हथियार जमीन पर गिर गया था, जिससे रिवाल्वर से गोली चल गई थी। वह मौके से हथियार लेकर फरार हो गए थे जबकि उनका लाइसेंस पुलिस ने जब्त कर लिया था। सिविल लाइन पुलिस पूरे मामले की जांच पड़ताल कर रही है। बड़ा हादसा कचहरी में होने से बाल-बाल बच गया था। इस तरह की घटना दोबारा न हो इसको लेकर सतर्कता बरती जा रही है। अब निर्णय लिया गया है कि जो भी हथियार लाइसेंस रिन्यू करते हुए सीन किया जाएगा। वह हथियार लोडेड नहीं होगा, उसकी सभी गोलियां बाहर निकालनी होगी। उसके बाद ही सीन होगा। कलक्ट्रेट के अन्दर प्रवेश होते वक्त यदि असलहा में गोलियां है तो शस्त्र धारक का लाइसेंस कैंसिल कर दिया जाएगा। इस तरह का पूरा आर्डर सिटी मजिस्ट्रेट ने जारी कर दिया है ताकि दोबारा इस तरह की घटना न हो सके।

बाहर निकालनी होंगी गोलियां

सिटी मजिस्ट्रेट सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि लाइसेंस रिन्यू करते समय हथियार को सीन किया जाता है, जिसके बारे में लाइसेंस पर रिपोर्ट भी लगाई जाती है। लाइसेंस सीन करते वक्त हथियार लोड नहीं होना चाहिए, उसकी गोलियां कार्यालय में आने से पहले लाइसेंस धारक को बाहर निकालनी चाहिए, यदि लापरवाही पाई गई तो लाइसेंस को निरस्त करने का अधिकार भी है।

Posted By: Inextlive