आज है हनुमान जयंती, बन रहा विशेष संयोग

घरों में रहकर ही मनाएं हनुमान जयंती, मंदिर जाने से बचें

Meerut। इस बार हनुमान जयंती पर विशेष संयोग बन रहा है। विल्वेश्वरनाथ संस्कृत महाविद्यालय के प्रिंसिपल डॉ। दिनेशदत्त शर्मा के अनुसार चैत्र शुक्ल, पूíणमा तिथि को मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की सेवा व भक्ति के लिए इस पृथ्वी पर पवन पुत्र हनुमान का जन्म मंगलवार को हुआ था। वहीं इस बार 27 अप्रैल को भी मंगलवार है।

खास संयोग बन रहा

ज्योतिष भारतज्ञान भूषण के अनुसार आज हनुमान जयंती पर चंद्रमा मित्र तुला राशि तथा सूर्य अपनी उच्च मेष राशि पर गोचर में होंगे तथा बव, बालव व कौलव तीन करणयुक्त है। ये हनुमान जयंती सूर्य भरणी में तथा बुद्ध उदय एवं हरिद्वार कुंभ शाही स्नान, राक्षस नामक संवत्सर का आरंभ पक्ष जैसे योग हनुमान जयंती पर 360 साल बाद पड़ रहे हैं। ऐसे में शहरवासी घरों में ही हनुमान जयंती मनाने की तैयारी कर रहे हैं।

कब और कैसे करें पूजन

ज्योतिष भारतज्ञान भूषण के अनुसार आज हनुमान जी की पूजा सुबह के समय अवश्य करे, हनुमान जी केवल पुरुषवाचक पुष्प जैसे गेंदा, हजारा, गुलाब आदि चढ़ाएं। स्त्री वाचक फूलों को जैसे जूही, चमेली चंपा बेला आदि बिल्कुल भी न चढाएं, प्रसाद के रुप में विशेष रुप से चूरमा, केला, अमरूद का ही प्रयोग करें। इसके साथ हनुमान जी को सिंदूर अथवा लाल कपड़े का चोला सुबह ही चढ़ाए और गाय के घी का पंचमुखी दीपक ही अíपत करें। दोपहर तक कोई भी नमकीन चीज न खाएं।

बुरे प्रभाव से रखेगा दूर

डॉ। दिनेशदत्त शर्मा के अनुसार ऊर्जा उत्साह और बल प्राप्त करने के लिए हनुमान चालीसा, सुंदरकांड आदि का पाठ करे। इस प्रकार हनुमान जयंती पर बजरंगबली की कृपा होगी।

इन दिनों कोरोना के केस लगातार बढ़ रहे हैं, ऐसे में पंडित जी ने घर पर ही पूजन की एडवाइस दी है। हम इस बार घर पर ही प्रसाद बनाएंगे पूजन करेंगे।

रेखा

हनुमान जयंती पर वैसे तो हर साल पूरा परिवार मंदिर जाता है, लेकिन इस बार घर ही पूजन किया जाएगा। संकटमोचन से ये प्रार्थना करेंगे कि जल्द से जल्द कोरोना का संकट टल जाए।

रीना

आज हम हनुमान जयंती के मौके पर मंदिर नहीं जाएंगे। कोरोना के चलते हम सभी घर पर ही पूजा करेंगे और कोरोना के खत्म होने की प्रार्थना भी करेंगे।

पूनम

Posted By: Inextlive