शहर से लेकर देहात तक बारिश के कारण ढहे कई मकान, पानी में डूबी सड़कें

मंगलवार रात शुरू हुई बारिश बुधवार शाम तक रही जारी

बारिश के बाद शहर में जलभराव से बढ़ी मुसीबत

Meerut। मंगलवार रात से जिले में शुरू हुई बारिश बुधवार को लोगों के लिए मुसीबत बन गई। शहर के लेकर देहात तक जलभराव ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दीं। नालों का पानी सड़कों पर आ गया। वहीं तेज हवाओं के कारण कई जगह पेड़ टूटकर गिर गए। बिजली की लाइन ध्वस्त होने से शहर में जगह-जगह घंटों पावर कट की समस्या से लोगों को जूझना पड़ा। इतना ही नहीं, शहर के अधिकतर बाजारों, सरकारी कार्यालयों, पुलिस थानों से लेकर घरों तक में बारिश का पानी भर गया। जगह-जगह नगर निगम की टीम सीवर जेट मशीन लेकर पानी निकालने में जुटी रही।

पुराना शहर जलमग्न

मंगलवार देर रात से जारी हुई बरसात बुधवार शाम तक जारी रही। तेज बारिश के कारण पुराने शहर की गलियों में बनी नालियों से लेकर नाले तक उफान पर आ गए, जिसका असर कुछ देर बाद ही शहर के बाहरी इलाकों में भी दिखने लगा। बरसात के कारण भूमिया पुल, सदर, लालकुर्ती, रजबन, लाला का बाजार, कबाड़ी बाजार, सुभाषनगर, जागृति विहार, मोहनपुरी, नूर नगर, हापुड़ रोड, मंगलपांडेय नगर, गुदड़ी बाजार, टीपीनगर, मछेरान में जगह-जगह जलभराव हो गया। कुछ जगह नाले साफ थे तो पानी तुरंत उतर गया लेकिन कई जगह दिन भर लोगों को पानी के बीच से होकर ही गुजरना पड़ा। पैदल लोगों के साथ-साथ वाहन चालक भी जलभराव से परेशान नजर आए। वहीं नगर निगम की टीम दिनभर नालों की सफाई करने में जुटी रही। हालांकि बुधवार सुबह बारिश के बीच ही नगर निगम की टीम को नालों की सफाई के लिए अलर्ट कर दिया गया था।

थाने में जलभराव

कंकरखेड़ा थाने में जलभराव हो गया और पूरे परिसर समेत कार्यालय में पानी भरने से व्यवस्थाएं बिगड़ गई। रजपुरा खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जलभराव के कारण फर्नीचर से लेकर सरकारी कागजात खराब हो गए। ईव्ज चौराहे के पास सीवर लाइन चोक होने से दुकानों में पानी भर गया। निगम की सीवर जेट मशीन से पानी निकाला गया।

निगम की टीम जुटी

नगरायुक्त के आदेश पर नगर निगम के आला अधिकारियों की टीम शहर के 90 में निरीक्षण पर निकल गई। अपर नगरायुक्त से लेकर सहायक नगरायुक्त, मुख्य अभियंताओं की टीम ने शहर के अलग-अलग वार्ड में जाकर वार्डो की नाला सफाई, जलभराव आदि की समस्या को देखा। स्थानीय लोगों ने जलभराव की स्थिति पर नाराजगी जताई।

गिरे पेड़, बिजली गुल

मंगलवार देर रात से जारी बरसात और तेज हवाओं के कारण शहर में जगह-जगह पेड़ टूटकर बिजली की लाइनों पर गिर गए। इस कारण से लाइन जगह-जगह से ब्रेक हो गई। सुबह सवेरे बिजली विभाग की टीम लाइन दुरुस्त करने में जुट गई। पेड़ गिरने से 33 केवी शारदा रोड की लाइन ब्रेक होने के कारण शारदा रोड और हापुड़ रोड बाईपास क्षेत्र में सप्लाई बाधित रही। 11 केवी फाजलपुर फीडर लाइन पर पेड़ गिरने से लाइन टूट गई। वहीं दिल्ली रोड कुष्ठ आश्रम वन के पास 33 केवी पसवाड़ा लाइन पर किकर के पेड़ गिर गए। देर शाम तक विद्युत विभाग की टीम पेड़ हटाकर लाइन चालू करने में जुटी रही। इस कारण से शहर में दिनभर लोगों को ट्रिपिंग की समस्या झेलनी पड़ी।

छत गिरने से परिवार के पांच दबे

महलका में मंगलवार देर रात बारिश के दौरान एक मकान की छत भरभरा कर गिर गई। जिसमें तीन बच्चे समेत पांच लोग दब गए। ग्रामीणों की मदद से बाहर निकाला और चिकित्सक बुलाकर प्राथमिक उपचार दिया। राजस्व टीम ने नुकसान का सर्वे किया।

ये है मामला

महलका निवासी सुरेश पुत्र धर्मवीर दिल्ली में मजदूरी करते हैं। मंगलवार रात बारिश के चलते मकान की छत गिर गई। इसमें सुरेश की मां परकाशी, पत्नी सोनिया व तीन बच्चे दब गए। आसपास के लोगों ने दबे लोगों को बाहर निकाला। जिनमें परकाशी व सोनिया घायल हो गई। मौके पर ग्राम प्रधान असलम कुरैशी, नेता खालिद कुरैशी घटनास्थल पर पहुंचे और पीडि़त परिवार की 5000 देकर आíथक मदद की।

उकसिया में भरभरा कर गिरा दो मंजिला मकान

रोहटा थाना क्षेत्र के उकसिया गांव में बुधवार सुबह बारिश के दौरान दो मंजिला मकान भरभराकर गिर गया। रोहटा क्षेत्र के उकसिया गांव निवासी धूमपाल सिंह पुत्र हरबूलाल बागपत में रेलवे में सुपरवाइजर हैं। उन्होंने बताया कि वह बुधवार सुबह करीब साढ़े पांच बजे वह जागे तो देखा कि मकान की दीवारों में दरार आ रही थीं। इसके कुछ मिनट बाद ईंट खिसकने की आवाज पर वह अपनी पत्नी राजेश, बेटे मनीष, दिनेश, पुत्र वधु व पोतों को साथ लेकर घर से बाहर आ गए। करीब छह बजे के बाद तेज बारिश के दौरान उनका दो मंजिला मकान भरभराकर गिर गया। जिससे घर का सारा सामान मलबे में दब गया। कानूनगो नरेश चौहान ने पहुंचकर जानकारी की।

बरामदे की छत गिरी

जेएनएन, सरधना: कस्बे के मोहल्ला राम तलैया के पास बारिश में धर्मपुरा निवासी जुबेर अंसारी पुत्र सूफी अंसारी के घर के बरामदे की छत बुधवार सुबह भरभरा कर गिर गई। जिसमें उसकी पावर लूम की मशीनें व अन्य कीमती सामान दब गया। उधर, ईकड़ी गांव निवासी नेपाल पुत्र भीम सिंह ने बताया कि बारिश में उसके मकान की दीवार गिर गई।

कासमपुर नाले में चलती कार गिरी, बहने से बचें युवक

कंकरखेड़ा क्षेत्र के कासमपुर नाले में बुधवार सुबह चलती कार गिर गई। कार चालक को बारिश की वजह से नाला और सड़क में भरा पानी का लेवल एक हो जाने के कारण दिखाई नही दिया। जिससे कार नाले में गिर पड़ी। दुकान और घर के बाहर खड़े लोगों ने कार को गिरता देखा तो शोर मचा दिया। स्थानीय लोगों ने नाले में उतरकर कार की खिड़की खोली और उसमें सवार दोनों युवकों को सकुशल बाहर निकाला। साथ ही क्रेन को मंगा कर कार को बाहर खींच लिया गया।

कई दिनों से ग्रिल टूटी

कंकरखेड़ा के कासमपुर क्षेत्र में पहाडी बस्ती है। जहा नाले के पुल की ग्रिल काफी दिनों से टूटी हुई है। बुधवार को हुई बारिश में कासमपुर नाला और सड़क में भरा पानी से एक लेबल हो गया था। इसी दौरान कार सवार दो युवक नाले से निकल रहे थे। पुल की टूटी ग्रिल को कार चालक देख नही पाया और कार नाले में जा गिरी। सूचना पर पहुंचे लोगों ने किसी तरह युवकों को निकाला और फिर कार को क्रेन से ¨खचवाकर बाहर किया।

Posted By: Inextlive