सीसीएसयू और उससे जुड़े कॉलेजों में हुई थी जांच

Meerut। फर्जी तरीके से उच्च शिक्षण संस्थानों में नियुक्त शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई है। बादलपुर में एक शिक्षिका को शासन की ओर से संस्पेंड करने के साथ इसकी शुरुआत हो चुकी है। सीसीएसयू और उससे जुड़े कॉलेजों में करीब 30 शिक्षक जांच में संदिग्ध पाए गए थे। इसमें सात शिक्षकों ने गलत तरीके से आरक्षण का लाभ लिया है। जल्द ही इन शिक्षकों पर कार्रवाई हो सकती है।

ये है मामला

कस्तूरबा बालिका विद्यालय में अनामिका शुक्ला के पकड़े जाने के बाद शासन की ओर से उच्च शिक्षण संस्थानों में शिक्षकों की नियुक्तियों की जांच कराई गई। इसमें शिक्षकों के शैक्षणिक प्रमाणपत्र और नियुक्ति प्रक्रिया की जांच की गई। मेरठ और सहारनपुर मंडल में ऐसे 30 शिक्षक को संदिग्ध पाया गया। इसमें सात शिक्षक ऐसे हैं जिन्होंने आरक्षण का गलत तरीके से लाभ लिया है। इसमें कई नामचीन बड़े कॉलेज के शिक्षक भी शामिल हैं। उधर, शिक्षकों के शैक्षणिक प्रमणपत्र की जांच चल रही है। कुछ विश्वविद्यालय सत्यापन के लिए पैसे मांग रहे हैं, इसे देखते हुए शासकीय कार्य के लिए सत्यापन को निश्शुल्क करने के लिए शासन को पत्र भी लिखा जा रहा है। शैक्षणिक प्रमाणपत्रों के सत्यापन के बाद कई अन्य शिक्षक भी कार्रवाई के शिकार हो सकते हैं।

आरपी सिंह बने सिटी स्टेशन अधीक्षक

तीन माह से स्थाई स्टेशन अधीक्षक की बांट जो रहे सिटी रेलवे स्टेशन पर आखिरकार स्टेशन अधीक्षक की नियुक्ति हो गई है। कैंट स्टेशन के अधीक्षक आरपी सिंह को सिटी रेलवे स्टेशन का अधीक्षक नियुक्त गया है। वहीं यातायात पर्यावेक्षक उपेंद्र सिंह को कैंट स्टेशन का अधीक्षक बनाया गया है। मंसूरपुर स्टेशन के अधीक्षक की नियुक्त यातायात पर्यावेक्षक के पद पर की गई है। बतातें चलें कि 30 जून को आरपी शर्मा के सेवानिवृत्त हो जाने के बाद से स्टेशन पर कार्यवाहक स्टेशन अधीक्षक नियुक्त थे।

लर्निग लाइसेंस के स्लाट दो गुने हुए

लर्निग लाइसेंस बनवाने वाले के लिए खुशखबरी है। लर्निग लाइसेंस के स्लाट 60 से बढ़ा कर 120 कर दिए गए हैं। खास बात यह है कि संख्या दो गुने के बावजूद 24 घंटे में तीन हजार लाइसेंस बुक हो गए। वर्तमान में नवंबर तक कोई स्लाट उपलब्ध नहीं है। संभागीय निरीक्षक राहुल शर्मा ने बताया कि मुख्यालय स्तर से स्लाट बढ़ाने की कार्रवाई की गई है। वहीं स्थाई लाइसेंस के स्लाट 360 हैं।

हाईकोर्ट में सुनवाई आज

मेरठ बार एसोसिएशन के वार्षिक चुनाव अधिकार को लेकर हाईकोर्ट प्रयागराज में सुनवाई गुरुवार को भी होगी। एसोसिएशन के महामंत्री नरेश दत्त शर्मा ने बताया कि बुधवार को भी इस मामले की सुनवाई हुई, लेकिन यह पूरी नहीं हो सकी। अब यह गुरुवार को भी होगी। गौरतलब है कि मेरठ बार एसोसिएशन के वार्षिक चुनाव कराने को लेकर एल्डर्स कमेटी व बार पदाधिकारियों में विवाद चल रहा है। दोनों ने चुनाव कराने के लिए अलग-अलग कार्यक्रम घोषित किया हुआ है। विवाद के चलते मेरठ बार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की है।

Posted By: Inextlive