शहर की दो प्रमुख कालोनी वेदव्यास पुरी और गंगानगर में पर्यटन और कमर्शियल हब विकासित करने की तैयारी में एमडीए

एमडीए की योजना के अनुसार मवाना व किला रोड को मिलाने वाले 45 मीटर चौड़े मार्ग के किनारे कमर्शियल जोन तैयार किया जाएगा।

इस जोन में 200 मीटर के 12 और तीन से चार हजार वर्ग मीटर के 6 प्लॉट हैं।

इन बड़े क्षेत्रफल के प्लॉट में शॉपिंग मॉल, पेट्रोल पंप, शोरूम, फूड प्लाजा आदि विकसित किए जाएंगे।

एमडीए की योजनाओं के अनुसार वेदव्यासपुरी में बनने वाले पर्यटन और कमर्शियल हब के तहत एंटरटेनमेंट पार्क से लेकर थीम पार्क आदि बनाने पर विचार किया जा रहा है।

वेद व्यासपुरी बाईपास पर होने के कारण इसे टूरिस्ट सेंटर के तौर पर विकसित किया जाएगा।

वेद व्यासपुरी में कमर्शिलय हब बनाकर मल्टीनेशनल कंपनियों के फूड प्वाइंट, रेस्टोरेंट, शोरूम, मॉल, कार शोरूम आदि बनाए जाएंगे।

वेद व्यासपुरी में कमर्शिलय हब बनाने के लिए एमडीए महाराष्ट्र और दिल्ली की कंपनियों को आमंत्रित भी कर रहा हैं।

परतापुर एक्सचेंज में एमडीए करीब 100 एकड़ जमीन पर एक औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की योजना बना रहा है।

Meerut। विकास की दिशा में एक कदम ओर आगे बढ़ाते हुए एमडीए शहर में पर्यटन और कमर्शियल हब विकसित करने जा रहा है। इसके तहत शहर में पर्यटन से लेकर व्यापार तक की संभावनाओं को विस्तार मिलेगा। साथ ही शहर की एक अलग पहचान बनेगी। इतना ही नहीं, इसके लिए एमडीए ने शहर की आउटर कालोनियों का चयन किया है, जहां विकास की संभावनाओं के साथ एमडीए अपनी संपत्ति की भी बिक्री को भी बढ़ावा देगा।

कालोनियों का विकास

शहर में एक्सप्रेस-वे, रैपिड रेल, मेट्रो, फ्रेट कॉरिडोर जैसी विकास परियोजनाओं के चलते एमडीए को अपनी कालोनियों में विकास की अपार संभावनाएं नजर आ रही हैं। इसके चलते एमडीए ने अपनी दो प्रमुख कालोनी वेदव्यास पुरी और गंगानगर में पर्यटन और कमर्शियल हब बनाने की योजना तैयार की है।

गंगानगर में कमर्शियल हब

एमडीए की योजना के अनुसार मवाना व किला रोड को मिलाने वाले 45 मीटर चौड़े मार्ग के किनारे कमर्शियल जोन तैयार किया जाएगा। इस जोन में 200 मीटर के 12 और तीन से चार हजार वर्ग मीटर के 6 प्लॉट हैं। इन बड़े क्षेत्रफल के प्लॉट में शॉपिंग मॉल, पेट्रोल पंप, शोरूम, फूड प्लाजा आदि विकसित किए जाएंगे।

वेदव्यास में पर्यटन हब

एमडीए की योजनाओं के अनुसार वेदव्यासपुरी में बनने वाले पर्यटन और कमर्शियल हब के तहत एंटरटेनमेंट पार्क से लेकर थीम पार्क आदि बनाने पर विचार किया जा रहा है। इसके अलावा वेद व्यासपुरी बाईपास पर होने के कारण इसे टूरिस्ट सेंटर के तौर पर विकसित किया जाएगा। यहां कमर्शिलय हब बनाकर मल्टीनेशनल कंपनियों के फूड प्वाइंट, रेस्टोरेंट, शोरूम, मॉल, कार शोरूम आदि बनाए जाएंगे। इसके लिए बकायदा एमडीए महाराष्ट्र और दिल्ली की कंपनियों को आमंत्रित भी कर रहा है ताकि अनुभवी कंपनी शहर के विकास के लिए काम करें।

परतापुर में औद्योगिक क्षेत्र

परतापुर एक्सचेंज में एमडीए करीब 100 एकड़ जमीन पर एक औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की योजना बना रहा है। इससे शहर के औद्योगिक क्षेत्र का विकास होगा और नए रोजगार भी उपलब्ध होंगे।

एमडीए की कालोनियों में कॉमर्शियल और पर्यटन हब बनाने की कई योजनाओं पर मंथन चल रहा है। इसके लिए प्रचार प्रसार शुरु करा दिया गया है ताकि अनुभवी कंपनी अपनी रूचि दिखाए।

धीरज सिंह, जोनल अधिकारी अधिशासी अभियंता

Posted By: Inextlive