देश की 62 छावनियों में मेरठ कैंट को मिला तीसरा स्थान, पहले नंबर पर जालंधर

पिछले साल स्वच्छता सर्वेक्षण में दूसरे नंबर पर था मेरठ कैंट

Meerut । देश की 62 छावनियों में एक बार फिर से मेरठ कैंट ने बडी उपलब्धि हासिल की है। स्वच्छता सर्वेक्षण लीग 2020 के घोषित परिणामों में मेरठ कैंट को सबसे स्वच्छ कैंटोनमेंट में तीसरा स्थान मिला है। पहले नंबर पर जालंधर कैंट आया है, जबकि दूसरे पर दिल्ली कैंट है, स्वच्छता सर्वेक्षण में तीसरे रैंक पर मेरठ कैंट का आना बड़ी उपलब्धि मानी जा रही है। क्योंकि मेरठ कैंट ने वित्तीय और कम संसाधन में यह तीसरा स्थान हासिल किया है, हालांकि पिछले साल वर्ष 2019 में मेरठ कैंट को देश की सभी छावनियों में दूसरे नंबर की स्वच्छ छावनी का खिताब मिला था। 2018 में 62 छावनियों में मेरठ का स्थान 45 वें नंबर पर था.मेरठ कैंट की यह रैंक भारत के शहरी और कैंट क्षेत्रों में स्वच्छता की स्थिति पर सालाना सर्वेक्षण रिपोर्ट स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 की रिपोर्ट जारी की गई है।

ओडीएफ प्लस में पीछे

कैंट आलाधिकारियों के अनुसार वित्तीय संसाधन की कमी होने की वजह से मेरठ कैंट अभी ओडीएफ प्लस से आगे नहीं बढ़ पाया है, वहीं, कैंट में सदर दुर्गाबाड़ी, लालकुर्ती, कंकरखेड़ा रोड, रविंद्रपुरी, रजबन, मछेरान में कई ऐसी गलियां हैं जहां साफ सफाई के दावे हवा-हवाई साबित होते हैं।

टॉप थ्री में आने की खुशी

मेरठ कैंट बोर्ड के सीईओ प्रसाद चव्हाण ने बताया कि इस बार चुनौतीपूर्ण स्थिति रही है। यह खुशी की बात है कि दूसरी बार मेरठ कैंट टॉप थ्री में आया है। स्वच्छता एक सतत प्रक्रिया है। इसमें जनता का सहयोग जरूरी है, हां पहले दूसरे नंबर पर था, अब तीसरे पर है। कुछ कमियां हैं, जिनको सुधारने का प्रयास करेंगे। जनता की भी जिम्मेदारियां हैं अगर वो उनको पूरा सहयोग करें, तो हम इस दिशा में आगे जा सकते है।

ये है स्थिति

1- जालंधर कैंट- 3670.03 अंक

2- दिल्ली कैंट - 3647.64 अंक

3- मेरठ कैंट -3529.31 अंक

इनका कहना है

मैं रजबन में एक सड़क को हमेशा टूटा देखता हूं, छोटे बाजार में एक गली में सड़क टूटी है जिससे लोग कई बार सड़क हादसे हो जाते हैं। पर इसका सुधार नहीं हो पा रहा है।

कविश मित्तल

हमारे मोहल्ले सदर में तो गंदगी रहती है। सफाई कर्मचारी नहीं आते हैं। जिससे नालियों की हालत खराब है। ऐसे में मेरठ कैंट कैसे टॉप थ्री में आ गया।

सतीश

नालियों में गंदगी, जगह-जगह कूड़े के ढेर गलियों में गंदगी होती है। ऐसे कैसे मेरठ कैंट नम्बर तीसरे पर है। ये तो सोचने वाली बात है।

महक

अच्छी बात है मेरठ कैंट को तीसरी रैंक मिली है। पर साफ सफाई के मामले में यहां की स्थिति अच्छी नहीं है।

मंजीत

यह बड़ी बात है कि स्वच्छता सर्वेक्षण में मेरठ कैंट तीसरे नंबर पर आया है। स्वच्छ छावनी में रहने वाली जनता को इसमें और अपना सहयोग देने को तैयार रहना चाहिए, जो कुछ कमियां है उनका सुधार किया जा रहा है। धीरे धीरे सब सुधर जाएगा। स्वच्छता में पहले नंबर पर आने का प्रयास किया जाएगा।

- विपिन सोढ़ी, उपाध्यक्ष, कैंट बोर्ड सुधार

बहुत खुशी की बात है। छावनी की जनता को भी बधाई। पिछले साल छावनी टॉप टू में रहा। इस बार थ्री में है, कुछ खामियां है लेकिन फिर भी कैंट का प्रदर्शन अच्छा रहा। ये तो विश्लेषण के आधार पर देखा जाएगा कि कहां कमियां हैं, उनको सुधारा जाएगा।

- बीना वाधवा, पूर्व उपाध्यक्ष कैंट बोर्ड मेरठ

मेरठ कैंट बोर्ड को नंबर वन आने के लिए डेयरियों को बाहर करना होगा। जिसका प्रयास किया जा रहा है।

- नीरज राठौर, सभासद

Posted By: Inextlive