आठ दिन में एक्शन प्लॉन रिपोर्ट (एपीआर) बनाने के दिए निर्देश

कमिश्नर ने दिए शहर के चौराहों पर सीसीटीवी अपडेट करने के आदेश

बस डिपो और सार्वजनिक स्थलों पर महिलाओं के लिए बनेगा पिंक बूथ

सोहराबगेट और भैंसाली डिपो बने पिंक बूथ को किया जाएगा अपडेट

शहर के स्कूलों और कॉलेजों के पास बनेंगे बस स्टॉप

Meerut। हाथरस की घटना के बाद शहर की महिलाओं की सुरक्षा के लिए प्रशासन अलर्ट मोड पर है। प्रशासन ने पुरानी योजनाओं के साथ नई योजनाओं को जमीन पर उतारना शुरु कर दिया है। इस संबंध में बुधवार को कमिश्नर अनीता सी मेश्राम की अध्यक्षता में बैठक की गई इस दौरान उन्होंने दिशा निर्देश जारी दिए। बैठक में नगरायुक्त, पुलिस व अन्य संबंधित विभागीय अधिकारियों को आठ दिन में एक्शन प्लॉन रिपोर्ट (एपीआर) बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

चौराहों पर लगेंगे सीसीटीवी

शहर के अधिकतर सभी चौराहों पर यातायात व्यवस्था देखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, लेकिन इसके बाद भी अब महिला सुरक्षा के लिए आयुक्त अनीता सी मेश्राम ने शहर के मुख्य चौराहों व अन्य स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने और पुलिस विभाग को स्थान व अनुमानित बजट का आंकलन कर अपनी आख्या देने के निर्देश दिए हैं। ताकि एमडीए की अवस्थापना निधि से यह कार्य कराने के प्रयास किये जा सके।

अपडेट होंगे पिंक बूथ

गौरतलब है कि इस साल की शुरुआत में शहर के बस डिपो और सार्वजनिक स्थलों पर महिलाओं के लिए पिंक बूथ बनाने की योजना तैयार की गई थी। इसके तहत सोहराबगेट और भैंसाली डिपो पर बकायदा पिंक बूथ बनाया भी गया था। जो कि आज डिपो पर स्टोर रूम की तरह प्रयोग हो रहा है। इस पिंक बूथ को सार्वजनिक स्थल पर महिलाओं के लिए अपने छोटे बच्चों को दूध पिलाने या डायपर बदलने के उददेश्य से बनाया गया था। अब कमिश्नर ने नगरायुक्त को इन पिंक बूथ की वर्तमान स्थिति पर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही नए पिंक बूथ बनाने के निर्देश जारी किए हैं।

शिकायतों का होगा निस्तारण

वहीं आयुक्त अनीता सी मेश्राम ने कहा कि एलएलआरएम मेडिकल कालेज में संचालित आशा ज्योति केंद्र में प्राप्त शिकायतों का प्राथमिकता पर निस्तारण हो, उन्होंने कहा कि महिला सुरक्षा संबंधी सुविधाओं को समीपवर्ती थाने आदि को समाहित करते हुये महिलाओं के लिए एक मोबाईल एप भी बनाया जाए।

बनेंगे बस स्टॉप

इस दौरान उन्होंने स्कूल कालेज में छात्राओं की सुरक्षा के लिए एमडी सिटी ट्रांसपोर्ट को शहर में सभी शिक्षण संस्थाओं, स्कूल व कालेजों के समीप बस स्टॉप बनाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि सभी सरकारी कार्यालयों व प्राईवेट संस्थानों में भी अलग से महिला शौचालय होना चाहिए। सर्वे करके इसकी रिपोर्ट तैयार की जाए।

ये रहे मौजूद

इस अवसर पर जिलाधिकारी के बालाजी, अपर आयुक्त रजनीश रॉय, सचिव एमडीए प्रवीणा अग्रवाल, नगरायुक्त अरविन्द चौरसिया, एसपी ट्रैफिक जितेन्द्र श्रीवास्तव, एमडी मेरठ सिटी ट्रांसपोर्ट विजय कुमार, आरएम यूपीएसआरटीसी केके शर्मा, सीओ पुलिस पूनम सिरोही आदि आला अधिकारी मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive