- प्राधिकरण ने शुरू की एयरपोर्ट प्रोजेक्ट को भुनाने की कवायद

- एंक्लेव में बनाए जाएंगे 550 ड्यूप्लेक्स और फ्लैट

- मल्टीप्लेक्स के साथ बनेगा एक जिम्नेजियम

Meerut : एयरपोर्ट बनाने का काम अभी ठीक से शुरू भी नहीं हुआ है। इसे भुनाने के लिए एमडीए ने काम भी शुरू कर दिया है। एमडीए एयरपोर्ट के पास ही इसी के नाम से एंक्लेव का प्रोजेक्ट लांच करने जा रहा है। इसमें हाउसिंग प्रोजेक्ट के अलावा एक शॉपिंग कांप्लेक्स के साथ एक जिम्नेजियम बनाने की योजना है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगस्त के फ‌र्स्ट वीक में इस प्रोजेक्ट को पब्लिकली कर दिया जाएगा। सवाल ये है कि क्या वहां कोई रहने आएगा, क्योंकि शताब्दी नगर और एयरपोर्ट के आसपास की एक्वायर्ड लैंड को प्राधिकरण अभी डेवलप ही नहीं कर पाया है।

एयरपोर्ट पर आवासीय स्कीम

एमडीए प्रस्तावित एयरपोर्ट के पास अपनी आवासीय स्कीम लांच करने जा रहा है। इस स्कीम का नाम फिलहाल एयरपोर्ट एंक्लेव रखा जा गया है, जो फाइनल माना जा रहा है। प्राधिकरण इस प्रोजेक्ट को अपनी महत्वाकांक्षी परियोजना के तौर पर देख रहा है। प्राधिकरण ऑफिसर्स के अनुसार इस प्रोजेक्ट के सक्सेस होने के क्00 फीसदी चांसेस है। एयरपोर्ट पास में होने से पब्लिक इसमें काफी दिलचस्पी दिखाएगी।

भ्भ्0 डुप्लेक्स और फ्लैट

प्राप्त जानकारी के अनुसार क्8 एकड़ के प्रोजेक्ट में भ्भ्0 डुप्लेक्स और फ्लैट बनाएगा, जो 90 मीटर से लेकर ख्भ्0 मीटर तक होंगे। अधिकारियों के अनुसार टू बीएचके के ग्राउंड प्लस ब् के क्ख् ब्लॉक होंगे। भ्0 से अधिक डुप्लेक्स होंगे। साथ ही ख् बीएचके के क्9ख् और फ् बीएचके के क्9ख् यानी फ्8ब् क्लस्टर हाउस बनाने की योजना है। प्राधिकरण अधिकारियों के अनुसार इस प्रोजेक्ट के लेआउट पर पूरा काम हो चुका है। अब इसके ब्रोशर बनाने पर काम चल रहा है।

क्लब और जिम

यहां पर सिर्फ मकान ही नहीं बनेंगे। प्राधिकरण लोगों के मनोरंजन के लिए क्लब और जिम्नेजियम पर भी काम करेगा। अधिकारियों के इसमें कोई दौराय नहीं सिटी से थोड़ा हटकर होगा इसलिए लोगों के मनोरंजन के लिए भी कुछ होना चाहिए। इसलिए क्लब और जिम्नेजियम भी तैयार किया जाएगा। बच्चों के एजुकेशन पर भी बखूबी ध्यान रखते हुए प्राइमरी स्कूल बनाने का भी प्लान है। बच्चों के लिए प्राइमरी स्कूल होने से छोटे बच्चों को दूर एजुकेशन के लिए नहीं जाना पड़ेगा।

सबसे बड़ा सवाल

अब इस प्रोजेक्ट पर सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्या वहां लोग रहने के लिए जाएंगे? इस सवाल का जन्म खुद प्राधिकरण की कार्यप्रणाली ने ही खड़ा किया है। क्योंकि शताब्दी नगर और आसपास की सैंकड़ों एक्वायर लैंड को पूरी तरह से डेवलप ही नहीं कर सका है। जबकि शताब्दी नगर तो सिटी से थोड़ा नजदीक भी है। फिर पब्लिक वहां पर देर रात जाने से डरती है। इसलिए इस योजना पर सवालिया निशान खड़ा हो रहा है।

वर्जन

एयरपोर्ट एंक्लेव की योजना को अगस्त में शुरू करने की योजना है। ये योजना जैसे नाम से जाहिर होती है कि एयरपोर्ट के पास बनाई जाएगी। एयरपोर्ट नजदीक होने की वजह से इस योजना के सफल होने के पूरे चांसेस हैं।

- राजेश कुमार यादव, वीसी, एमडीए

फैक्ट एंड फिगर्स

-क्8 एकड़ का प्रोजेक्ट।

-बनेंगे भ्भ्0 डुप्लेक्स और फ्लैट।

-इनका साइज होगा 90 मीटर से लेकर ख्भ्0 मीटर।

- टू बीएचके के ग्राउंड प्लस ब् के क्ख् ब्लॉक होंगे।

-डुप्लेक्स होंगे भ्0 से अधिक।

-ख् बीएचके के क्9ख् और फ्। बीएचके के क्9ख् यानी फ्8ब् क्लस्टर हाउस बनाने की योजना।

Posted By: Inextlive