ई-कंटेंट तैयार करने में यहां के शिक्षक काफी पीछे

30 शिक्षकों ने अपलोड किए ई-कंटेंट मेरठ और सहारनपुर मंडल में

4310 ई-कंटेंट सीसीएसयू और उससे जुड़े कालेजों के शिक्षकों ने तैयार किए हैं प्रदेश में

170 ई-कंटेंट अपलोड किए टीचर नीलम शर्मा ने

Meerut। मेरठ और सहारनपुर मंडल में एक हजार से अधिक कालेज चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से जुड़े हैं, लेकिन ई-कंटेंट तैयार करने में यहां के शिक्षक काफी पीछे हैं। विश्वविद्यालय और कुछ कालेज के शिक्षकों ने ई-कंटेंट तैयार किया है, जिनकी बदौलत विश्वविद्यालय प्रदेश में छठे स्थान पर पहुंच पाया है। प्रदेश में 4310 ई-कंटेंट सीसीएसयू और उससे जुड़े कालेजों के शिक्षकों ने तैयार किए हैं, जो उत्तर प्रदेश हायर एजुकेशन डिजिटल लाइब्रेरी में अपलोड हैं। यह छात्र-छात्राओं के लिए फ्री है। मेरठ और सहारनपुर मंडल में 30 शिक्षकों ने सबसे अधिक ई-कंटेंट अपलोड किए हैं। इसमें कुमारी मायावती राजकीय महिला पीजी कालेज गौतमबुद्धनगर की शिक्षिका नीलम शर्मा ने संस्कृत विषय में सबसे अधिक 170 ई-कंटेंट अपलोड किए हैं।

मेरठ से सिर्फ तीन शिक्षक

टाप 30 शिक्षकों में मेरठ के तीन कालेज से तीन शिक्षकों के ई-कंटेंट अपलोड हुए हैं। इसमें शहीद मंगल पांडेय माधवपुरम से गौरी गृह विज्ञान में 103 ई कंटेंट अपलोड कर सबसे आगे हैं। एनएएस कालेज के संजय कुमार ने समाजशास्त्र में 48, मेरठ कालेज से कृष्ण कुमार गुप्ता ने विधि में 11 ई-कंटेंट अपलोड किया है।

कैंपस से सात शिक्षकों के ई-कंटेंट

सीसीएसयू कैंपस से सात शिक्षकों के ई-कंटेंट अपलोड हुए हैं, जो टाप-30 में शामिल हैं। इसमें वनस्पति विज्ञान में अशोक कुमार के 140 ई-कंटेंट हैं। सर छोटूराम से पारुल ने 92 ई-कंटेंट इंजीनिय¨रग में अपलोड किया है। गणित में मुकेश कुमार ने 46 ई-कंटेंट तैयार किया है। सचिन कुमार ने एग्रीकल्चर में 37 ई कंटेंट अपलोड किया है। स्वाति अग्रवाल ने सर छोटूराम से मैनेजमेंट में 36 ई-कंटेंट अपलोड किए हैं। ड्राइंग में पूर्णिमा वशिष्ठ ने 32, सांख्यिकी में प्रदीप चौधरी ने चार कंटेंट अपलोड किए हैं।

सीसीएसयू व कालेजों के टाप -10 शिक्षक

शिक्षक - संस्था- विषय- ई कंटेंट

नीलम शर्मा कु। मायावती राजकीय कालेज संस्कृत 170

अशोक कुमार सीसीएसयू वनस्पति विज्ञान 140

ममता उपाध्याय कु। मायावती राजकीय कालेज राजनीति विज्ञान 134

दिनेश शर्मा कु। मायावती डिग्री कालेज जंतु विज्ञान 112

गौरी शहीद मंगल पांडेय माधवपुरम गृह विज्ञान 103

पारुल वाष्र्णेय सर छोटूराम सीसीएसयू कैंपस इंजीनिय¨रग 92

श्याम किशोर जनता वैदिक कालेज बड़ौत रसायन विज्ञान 84

अर¨वद कुमार कु। मायावती डिग्री कालेज कामर्स 80

डिम्पल एमएमएच कालेज गाजियाबाद अर्थशास्त्र 55

संदीप सिंह डीएन कालेज बुलंदशहर ¨हदी 52

Posted By: Inextlive