कोरोना टीकाकरण के लिए मेगा प्लान

Updated Date: Sat, 24 Oct 2020 03:08 PM (IST)

कोरोना टीकाकरण में निजी अस्पताल भी होंगे शामिल

मेडिकल कॉलेज में तीन पालियों में हुई बैठक

आइएमए, पैथोलोजी एवं नìसग होम एसोसिएशन शामिल

Meerut। फरवरी में जिले में कोरोना का टीकाकरण शुरू होना है, जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को दोपहर 11 से चार बजे तक स्वास्थ्यकíमयों के साथ बैठक कर मेगा प्लान बनाया। मेडिकल कालेज स्थित सभागार में आयोजित मीटिंग में पहली पाली में नìसग होम एसोसिएशन और लैब संचालकों ने भाग लिया। प्रशासन ने उनसे उपलब्ध संसाधनों का विवरण मांगा। दूसरी पाली में आइएमए, आयुर्वेद, होमियोपैथ एवं यूनानी चिकित्सा पद्धति के डाक्टरों ने शिरकत की। एसीएमओ डा। प्रवीण गौतम ने पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से उन्हें कोरोना टीकाकरण से संबंधित गाइडलाइन की जानकारी दी। साथ ही 25 अक्टूबर तक सभी जानकारियों को साझा करने के लिए कहा।

वकर्स को डेटा मांगा

प्रदेश सरकार ने इसके लिए निजी अस्पतालों और सभी प्रकार के हेल्थ वर्करों का डाटाबेस मांगा है। सीएमओ डा। राजकुमार ने बताया कि अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने सभी जिलों को पत्र भेजकर टीकाकरण के लिए तैयार रहने को कहा है। सरकारी एवं निजी अस्पतालों, क्लीनिकों, नìसग कालेजों एवं हेल्थ वर्करों की रिपोर्ट मांगी गई है। स्वास्थ्य विभाग निजी डाक्टरों के साथ बैठककर उन्हें टीकाकरण में साथ देने के लिए कहा। स्वास्थ्य विभाग विभिन्न अस्पतालों में कार्यरत नर्सो, आशा कार्यकत्रियों, पैरामेडिकल स्टाफ, अध्ययरत मेडिकल छात्रों एवं उपलब्ध स्किल्ड लोगों की जानकारी जुटाकर शासन की वेबसाइड पर अपलोड करेगा। सूची 25 अक्टूबर तक शासन को भेजना होगा। हर क्षेत्र स एक-एक व्यक्ति को नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाएगा।

दूर करेंगे खामियां

नवंबर तक कोल्ड चेन केंद्रों की खामियों को दूर कर लिया जाएगा। डा। प्रवीण गौतम ने बताया कि जिले की 28 कोल्ड चेन डिपो में इस्टैबलाइजर, रेफ्रीजरेटर, डीप फ्रीजर एवं वैक्सीन करियर बाक्स को मेंटेन किया जा रहा है। अपर निदेशक स्वास्थ्य के कार्यालय में बड़ा वैक्सीन डिपो है, जहां से आसपास के पांच जिलों में वैक्सीन भेजी जाएगी। पीएल शर्मा जिला चिकित्सालय कैंपस में केंद्रीय टीका भंडार है। अन्य 27 छोटे केंद्र हैं। उधर, स्वास्थ्य विभाग ने साफ किया कि निजी असपतालों में कार्यरत और पंजीकृत कर्मचारियों को ही टीकाकरण का लाभ मिलेगा।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.