- चार वाटर एटीएम के साथ कैंट बोर्ड ने संतुष्टि ऐप भी शुरू किया

- कैंट बोर्ड अध्यक्ष मेजर जनरल के मनमीत सिंह ने किया उदघाटन

Meerut। नए साल में कैंट बोर्ड ने छावनी क्षेत्र के लोगों का चार वाटर एटीएम का तोहफा दिया है। कैंट बोर्ड अध्यक्ष मेजर जनरल के मनमीत सिंह ने गांधी बाग में फीता काटकर इसका शुभारंभ किया। यही नहीं लोगों की समस्या के समाधान के लिए कैंट बोर्ड ने संतुष्टि नामक एक ऐप का भी शुभारंभ किया।

1 रुपये में 1 लीटर पानी

एक रुपये में आरओ का एक लीटर पानी। इसके लिए कैंट बोर्ड ने शहर में चार वॉटर एटीएम की शुरुआत की है। इन वॉटर एटीएम से आप एक रुपये में एक लीटर पानी ले सकते हैं। बस आपको एक रुपए का सिक्का मशीन में डालना होगा और आपको एक लीटर पानी मिल जाएगा।

यहां लगे हैं वाटर एटीएम

गांधी बाग में एक, दो आबूलेन और एक शिव चौक सदर में वाटर एटीएम लगाया है। एक मॉल रोड पर भी वाटर एटीएम लगना है, लेकिन अभी उसकी जगह निश्चित नहीं हो पाई है। एक वाटर एटीएम को लगाने में 4.38 लाख रुपये की लागत आई है।

मासिक कार्ड भी

वाटर एटीएम से पानी लेने के लिए आप स्मार्ट कार्ड भी बनवा सकते हैं। यह स्मार्ट कार्ड 20, 50, 100 और 200 रुपये का बनेगा।

लगेंगे सीसीटीवी

वाटर एटीएम की सुरक्षा के लिए कैंट बोर्ड सीसीटीवी लगाएगा, जिससे कोई वाटर एटीएम को हानि न पहुंचा सके।

---------

अब संतुष्टि से होगा समाधान

कैंट बोर्ड ने लोगों की समस्या के समाधान के लिए एक संतुष्टि ऐप का भी शुभारंभ किया। इस संतुष्टि ऐप के माध्यम से कैंट क्षेत्र में रहने वाले लोग अपनी समस्या को भेज सकते हैं। संतुष्टि एप पर समस्या के साथ उसका फोटो भी भेज सकते हैं।

शिकायत नंबर होगा

संतुष्टि एप पर समस्या को भेजने के बाद आपको एक शिकायत नंबर उपलब्ध होगा। एप पर आने वाली शिकायत को संबंधित विभाग के पास भेज दिया जाएगा। समाधान होने पर शिकायतकर्ता के पास एक मैसेज भी आएगा, जिससे पता चलेगा कि आपकी समस्या का समाधान हुआ है या नहीं।

हर समस्या का चार्टर

संतुष्टि एप पर कैंट बोर्ड ने कौन सी समस्या का कितने दिन में समाधान होगा इसके लिए चार्टर बनाया गया है। हर समस्या के अलग दिन तय किए गए हैं। कौन सी समस्या का समाधान कितने दिन में होगा इसका चार्टर एप पर उपलब्ध रहेगा।

--------

स्मार्ट कैंट की ओर बढ़े कदम

वाटर एटीएम और संतुष्टि एप को शुभारंभ करते हुए अध्यक्ष मेजर जनरल के मनमीत सिंह ने कहा कि स्मार्ट कैंट की ओर चल रहे प्रयासों से एक कदम और बढ़ गया है। स्मार्ट कैंट के लिए जनता का भी सहयोग बहुत ही जरूरी है। उधर सीईओ राजीव श्रीवास्तव ने भी स्मार्ट कैंट की योजना के बारे में बताया। इस दौरान उपाध्यक्ष बीना वाधवा पीआरओ एमए जफर, सफाई निरीक्षक वीके त्यागी, सदर बाजार व्यापार संघ अध्यक्ष सुनील दुआ सहित कई पार्षद भी मौजूद रहे।

गांधी बाग में एंट्री की बंद

वाटर एटीएम और ऐप के शुभारंभ के समय कैंट बोर्ड ने गांधी बाग में लोगों की एंट्री बंद कर दी। एंट्री बंद हो जाने के कारण काफी लोग बाहर की खड़े रहे। कार्यक्रम खत्म होने के बाद लोगों को अंदर जाने दिया गया।

कैंट में 16 जगह लगेंगे टॉवर

कैंट में मोबाइल नेटवर्क की समस्या सबसे बड़ी समस्या है। इस समस्या के समाधान के लिए कैंट बोर्ड और सेना ने 16 स्थानों पर पोर्टेबल टॉवर लगाने की योजना बनाई है। क्योंकि सिग्नल आने पर ही कैंट बोर्ड का एप काम कर पाएगा। यह टॉवर सेना की ए लैंड पर लगेंगे। सेना ने जगहों को निश्चित कर लिया है। लेकिन टॉवर लगाने के बाद उसका ट्रायल लिया जाएगा। ट्रायल सफल होने पर ही यह लग पाएंगे। कई कंपनियों से सेना और कैंट बोर्ड की बातचीत चल रही है।

Posted By: Inextlive