दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के स्टिंग का असर, समाज कल्याण विभाग में मची खलबली

फोन रिकॉर्डिग में एडीओ ने स्वीकारी गलती, लेकिन अभी तक नहीं हुई कार्रवाई

Meerut । समाज कल्याण विभाग में फैले भ्रष्टाचार का दैनिक जागरण आई नेक्टस ने स्टिंग के माध्यम से खुलासा क्या किया पूरे विभाग में खलबली मच गई। आनन फानन में समाज कल्याण अधिकारी ने आरोपी एडीओ और बाबू के खिलाफ जांच बैठाते हुए एडीओ और बाबू से मामले की पूरी जानकारी ली। रिश्वत की रिकॉर्डिग सामने आने के बाद एडीओ सुनील ने अपनी गलती मानते हुए समाज कल्याण अधिकारी से बचाने की गुहार भी लगाई। इस पर समाज कल्याण अधिकारी ने भी आरोपी एडीओ के पुराने प्रकरण पर फटकार लगाते हुए बचाने से साफ इनकार कर दिया। इसकी ऑडियो रिकार्डिंग भी खुद समाज कल्याण अधिकारी ने ही वायरल कर दी। हालांकि एडीओ के कबूलनामे के बाद भी अभी तक विभाग में तैनात बाबू और एडीओ के खिलाफ विभागीय कार्रवाई नही हो सकी है।

--------

लाभार्थियों की सूची हो रही लीक

दरअसल, समाज कल्याण विभाग में एससी-एसटी एक्ट के मामले में लाभार्थी को सहायता राशि देने के नाम पर जमकर रिश्वत मांगी जा रही है। विभाग से ही लाभार्थियों की गोपनीय सूची आउट कर दूसरे ब्लॉक में तैनात सहायक कल्याण अधिकारी लाभार्थियों से डॉक्यूमेंट वैरीफिकेशन के नाम पर पैसा वसूलते हैं। इस खेल में समाज कल्याण विभाग के आला अधिकारियों से लेकर बाबू तक शामिल हैं।

----------

पीडि़त बनकर किया स्टिंग

दैनिक आई नेक्स्ट के रिपोर्टर ने इस मामले में पीडि़त बनकर स्टिंग किया। वहीं, रिश्वत मांग रहे सरूरपुर ब्लॉक में तैनात एडीओ सुनील कुमार की पूरी ऑडियो रिकार्ड कर ली। रिपोर्टर ने इस मामले की जानकारी तुरंत समाज कल्याण अधिकारी मुश्ताक अहमद को देते हुए विभागीय कार्रवाई की मांग की थी। लेकिन अभी तक दोनो आरोपियों पर विभागीय कार्रवाई नहीं हो सकी है। हालांकि, इस मामले की जांच करते हुए समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि लाभार्थियों की सूची गोपनीय होती है। वह केवल पटल पर तैनात बाबू के अलावा किसी और को नही दी जाती है और जिस एडीओ ने पैसे की मांग की है वह यहां कार्यालय में तैनात भी नही है।

-------

तुमने ऑफिस में बैठकर दलाली शुरु कर दी- समाज कल्याण अधिकारी

समाज कल्याण अधिकारी ने पटल पर तैनात बाबू राजू से इस मामले में जानकारी ली तो राजू और सुनील दोनो के हाथ पांव फूल गए। समाज कल्याण अधिकारी ने फोन पर एडीओ सुनील से इस मामले की जानकारी लेते हुए जमकर फटकार लगाई तो एडीओ ने अपनी गलती मानते हुए समाज कल्याण अधिकारी से खुद को बचाने की गुहार लगाई।

मामले को टालने का प्रयास

समाज कल्याण अधिकारी और एडीओ के बीच हुई बातचीत से भी यह साफ हो गया कि एडीओ पहले भी कई लाभार्थियों से रिश्वत ले चुका है। इसकी जानकारी होने के बाद समाज कल्याण अधिकारी ने कार्रवाई नहीं की। इस बार पूरे साक्ष्य मिलने के बाद भी लगातार मामला टालने का प्रयास हो रहा है।

-----------------

एडीओ और समाज कल्याण अधिकारी के बीच बातचीत का ऑडियो

एसडीओ- ये तुमने क्या शुरु कर दिया है ?

एडीओ- सर शुरु नहीं किया है। उस दिन थोड़ी गलती हो गई, इन्होंने कुछ कह दिया था और मैं चला गया था।

एसडीओ- किसने कह दिया था?

एडीओ- बस सर गलती हो गई माफ कर दीजिए।

एसडीओ- किसने कह दिया था बता?

एडीओ- बस सर गलती हो गई माफ कर दीजिए।

एसडीओ- नहीं। तू इतनी बड़ी-बड़ी बातें कर रहा है कि समाज कल्याण अधिकारी को पैसे देने हैं।

एडीओ- सर ये सब तो वो झूठ बोल रहे हैं।

एसडीओ- उसके पास सब रिकॉर्डिग है। तू कह रहा है कि वह झूठ बोल रहा है।

एडीओ- सर गलती हो इस बार माफ कर दीजिए, बचा लीजिए आगे गलती नही होगी।

एसडीओ- तुमको हम इतना सब होने के बाद भी लिफ्ट देते हैं। चलो, आदमी कुछ तो सुधरेगा, तुम ऑफिस में बैठकर दलाली शुरु कर दिए।

एडीओ- सर बचा लीजिए इस बार

एसडीओ- नरेश जो कहता था कि यह एकदम गंदा आदमी है यह तुमने प्रूफ कर दिया।

Posted By: Inextlive