डीएम के बालाजी ने सीएमओ समेत अधिकारियों के साथ बैठक की

-71 सत्र आयोजित होंगे, 15-15 लोगों को लगेगी डमी वैक्सीन

Meerut । देश में 16 जनवरी को कोरोना का टीकाकरण होगा, इससे पहले सोमवार को जिलेभर में बड़े पैमाने पर ट्रायल होने जा रहा है। जिले के 37 केंद्रों पर टीकाकरण के 71 सत्र आयोजित होंगे। डीएम के बालाजी ने सीएमओ समेत अधिकारियों के साथ बैठक कर माक ड्रिल की तैयारियों की पड़ताल की।

दो बार होगा ट्रायल

जिले में दो बार ट्रायल के बाद ही लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। सीएमओ डा। अखिलेश मोहन ने कहा कि माक ड्रिल के लिए 35 नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। 16 जोनल नोडल अधिकारी भी कार्यक्रम को संचालित करेंगे। हर सत्र में 15-15 लोगों को डमी वैक्सीन लगाई जाएगी। जिलाधिकारी की अगुआई में प्रशासन की टीमें जिलेभर में चल रहे माक ड्रिल की निगरानी करते हुए रिपोर्ट शासन को देंगे। वैक्सीनेशन में आने वाले लोगों को पहले पंजीकरण रूम में भेजा जाएगा। यहां उनकी आइडी जांची जाएगी। बुखार व स्वास्थ्य की जांच के बाद दूसरे कमरे में टीका लगाने के लिए भेजा जाएगा तीसरे कमरे में आधे घंटे तक बिठाकर उनके स्वास्थ्य की निगरानी होगी। हर स्वास्थ्य केंद्र पर छह-छह लोगों का स्टाफ नियुक्त होगा।

------------------------

सीएम करेंगे सीधी बात

कोरोना टीकाकरण को प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ माक ड्रिल के दौरान जिलाधिकारी, मेडिकल प्राचार्य, सीएमओ एवं अन्य अधिकारियों से लाइव जुड़ेंगे। साथ ही माक ड्रिल में ड्यूटी करने एवं वैक्सीन लगवाने के लिए पहुंचने वालों से सीधी बात करेंगे। इस संवाद के लिए मेडिकल कालेज को केंद्र बनाया गया है। सीएम योगी प्रदेश में महज पांच केंद्रों से सीधा संवाद करेंगे। 16 जनवरी को मेरठ में 12 केंद्रों पर टीकाकरण होगा। इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेडिकल स्टाफ एवं लाभार्थियों से सीधी बात करेंगे। इसके लिए प्रशासनिक स्तर प्रबंध किया जा रहा है। इसी तर्ज पर सीएम योगी 11 जनवरी को होने वाले माक ड्रिल के दौरान टीकाकरण से जुड़े लोगों से बातचीत कर उनका हौसला बढ़ाएंगे। जिला सर्विलांस अधिकारी डा। प्रवीण गौतम ने बताया कि सीएम लखनऊ, बनारस, गोरखपुर, मेरठ समेत पांच स्थानों पर संवाद करेंगे। मेडिकल कालेज को भी केंद्र के रूप में चुना गया है। यहां सुबह डीएम व सीएमओ समेत सभी आलाधिकारी पहुंच जाएंगे। सीएम योगी टीकाकरण से पहले की तैयारियों की जानकारी भी लेंगे।

----------

कमिश्नर ने भी परखीं तैयारियां

कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियों जोरों पर चल रही है। कमिश्नर अनीता सी। मेश्राम ने रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए मंडल के सभी जिलों के डीएम और एसएसपी के साथ समीक्षा बैठक की। कमिश्नर अनीता सी। मेश्राम ने बताया कि सभी जनपदों में तैयारियां पूरी कर ली गई है। जिसमें टीका करण केंद्र, अस्पताल में आवश्यक लॉजिस्टिक्स की व्यवस्था, डयूटी के कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान कर दिया गया है। सभी जिलों में प्रथम चरण के लिए टीकाकरण के लिए एक लाख नौ हजार 602 हेल्थ वर्कर्स को चिन्हित किया गया है। कमिश्नर ने कहा कि टीकाकरण में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी।

Posted By: Inextlive