नोडल अधिकारी ने किया एनआइसी स्थित इंटीग्रेटिड कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण

बोले, जो भी शिकायत मिले उसका त्वरित समाधान कराएं उसके बाद मरीज से लें फीडबैक

Meerut जनपद के कोरोना नोडल अधिकारी तथा प्रदेश के आबकारी आयुक्त पी गुरुप्रसाद ने अपने मेरठ दौरे के दूसरे दिन एनआइसी में संचालित जनपद के इंटीग्रेटिड कोरोना कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रत्येक कोविड अस्पताल के एक एक मरीज की निगरानी कंट्रोल सेंटर से जोड़े गए ऑनलाइन सीसीटीवी कैमरों से की जाए। शिकायत करने वाले मरीज की पहले समस्या का त्वरित समाधान कराया जाए। उसके बाद उससे फीडबैक भी लिया जाए। उन्होंने प्रशासन और चिकित्सा विभाग के अफसरों से कहा कि चार घंटे के भीतर हर हाल में मरीज को भर्ती करके उसका इलाज शुरू कर दिया जाए। इसमें लापरवाही नहीं चलेगी।

ये है व्यवस्था

नोडल अधिकारी पी गुरुप्रसाद दोपहर में दूसरे नोडल अधिकारी पवन कुमार, डीएम अनिल ढींगरा, सीडीओ ईशा दुहन, सीएमओ डाय राजकुमार आदि अफसरों के साथ एनआइसी स्थित इंटीग्रेटिड कोरोना कमांड एंड कंट्रोल सेंटर पहुंचे। कंट्रोल रूम प्रभारी एडीएम वित्त सुभाष चंद्र प्रजापति ने उन्हें बताया कि कंट्रोल सेंटर में सभी चार कोविड अस्पतालों को जोड़ा गया है। सभी अस्पतालों में स्थापित सीसीटीवी कैमरों के ¨लक एनआइसी के माध्यम से कंट्रोल सेंटर में हैं। जहां से प्रत्येक अस्पताल की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। मरीजों की शिकायतें सुनने के लिए पांच फोन लाइनें भी उपलब्ध हैं।

देरी न करें

नोडल अधिकारी ने सभी अफसरों के साथ यहीं पर बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि कंट्रोल सेंटर का शासन की मंशा के मुताबिक ही संचालन किया जाए। कोरोना संक्रमित मरीजों को किसी भी कोविड अस्पताल में भर्ती करने में विलंब न किया जाए। अधिकतम चार घंटे में मरीज को भर्ती करके उसका इलाज शुरू कर दिया जाए। कंट्रोल सेंटर में सभी अस्पतालों का एक चार्ट तैयार किया जाए ताकि स्पष्ट रहे कि किस अस्पताल में कितने बेड भरे हैं और कितने खाली। शिकायत मिलने पर तत्काल उसका समाधान कराया जाए। इसके बाद परेशान मरीज से फोन करके उसका फीडबैक भी लिया जाए। कैमरों के माध्यम से प्रत्येक अस्पताल में भर्ती एक एक मरीज की निगरानी की जाए। मरीजों से रोजाना फोन पर बात करके उनके इलाज, चिकित्सकों के विजिट, भोजन, पानी आदि की जानकारी ली जाए।

Posted By: Inextlive