1 मई से शुरू होने वाले 5 वे फेज़ में उलझा स्वास्थ्य विभाग

प्राइवेट अस्पतालों को भी वैक्सीन की ख़ुद करनी होगी व्यवस्था

Meerut । 18 साल व इससे अधिक उम्र वालों को 1 मई से कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू होगी। जिले में लगभग एक लाख से ज्यादा लोगों ने पोर्टल पर खुद को रजिस्टर भी करवा लिया है लेकिन विभाग के पास फिलहाल वैक्सीन की कमी है। ऐसे में वैक्सीन का कोटा पूरा न होने की वजह से स्वास्थ्य विभाग की चिंता की लकीरें बढ़ती जा रही है। उधर, विभाग ने शुक्त्रवार को होने वाले वैक्सीनेशन के लिए भी 79 सेंटर्स की सूची जारी की है। यानी सेंटर्स की संख्या कम कर दी गई है।

------

18 हजार वैक्सीन बाकी

स्वास्थ्य विभाग के पास लगभग 18000 कोविशील्ड का स्टॉक बाकी है, ऐसे में पांचवें चरण के के साथ वर्तमान में चल रहे अभियान पर भी संकट के बादल मंडरा रहे हैं। हालांकि, विभाग के अधिकारियों का कहना है कि शासन को डिमांड भेज दी गई है। जल्द ही उन्हें वैक्सीन मिल जाएगी।

-----

प्राइवेट सेंटर खुद करेंगे इंतजाम

आगामी चरण के लिए प्राइवेट अस्पतालों में बनाए गए सेंटर्स को अब सरकार की ओर से वैक्सीन नहीं मिलेगी। गुरुवार को इस संबंध में निर्देश भी जारी हो गए। इसके तहत अब जो भी प्राइवेट सेंटर अपने यहां वैक्सीन केंद्र बनाना चाहता है, उसे निर्माता से खुद ही वैक्सीन लेनी होगी। राजकीय कोल्ड चेन सेंटर से उसे वैक्सीन उपलब्ध नहीं कराई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की ओर से फिलहाल 50 से ज्यादा प्राइवेट सेंटर्स पर वैक्सीनेशन हो रहा है। बड़ी संख्या में लोग यहीं टीका लगवा रहे हैं। इस फैसले के बाद स्वास्थ्य विभाग की मुश्किलें और बढ़ सकती हैं। प्राइवेट सेंटर्स को सरकारी स्टॉक शुक्त्रवार तक खत्म करना होगा। इसके बाद अगर स्टॉक बचता है तो वह उन्हें विभाग को लौटाना होगा।

----

हर दिन 1त्‍‌न वैक्सीनेशन

स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाए जा रहे वर्तमान वैक्सीनेशन अभियान के तहत हर दिन 1त्‍‌न वैक्सीनेशन हो पा रहा है। जिले में लगभग 5000 टीके रोज लगाए जा रहे हैं। चौथे फेस के लिए चिह्नित अनुमानित 300000 लोगों में से 80त्‍‌न का टीकाकरण ही हो पाया है।

----

वैक्सीन का स्टॉक फिलहाल पर्याप्त है, एक-दो दिन में हमें और स्टॉक मिल जाएगा। इस दौरान सभी का टीकाकरण आराम से होगा, हम अपनी पूरी तैयारी कर रहे हैं।

डॉ प्रवीन गौतम, नोडल अधिकारी, वैक्सिनेशन

Posted By: Inextlive