गैस पाइपलाइन में लगी आग से परतापुर थाने के पास 33 केवी अंडरग्राउंड केबल जली

अफसरों ने सुबह बनाई वैकल्पिक व्यवस्था, केबल बदलने में बिजली महकमा जूझता रहा

Meerut। शारदा रोड और हापुड़ रोड बाईपास बिजलीघर अंतर्गत आने वाले दो दर्जन से अधिक मोहल्लों में सोमवार देर रात अंधेरा छा गया। करीब 50 हजार से ज्यादा उपभोक्ताओं ने बिन बिजली रात गुजारी। बिजली सुबह तक नहीं आई तो लोग परेशान हो गए। उनके सामने बिजली के साथ ही पानी का भी संकट खड़ा हो गया। बिजलीघरों पर फोन आने शुरू हो गए। जिसके बाद बिजली अफसरों ने वैकल्पिक व्यवस्था बनाकर आपूर्ति बहाल की। मंगलवार सुबह नौ बजे के बाद ही लोगों को बिजली-पानी नसीब हुआ।

अंडरग्राउंड केबल जली

दरअसल, सोमवार देर रात करीब एक बजे परतापुर थाने कुंडाद्वार के समीप गेल गैस की भूमिगत पाइप लाइन में आग लगने से उसके बगल से गुजर रही 33 केवी अंडरग्राउंड केबल भी जल गई थी। यह लाइन शारदा रोड और हापुड़ रोड बिजलीघर को जाती है। केबल जलने से दोनों बिजलीघरों की आपूर्ति रात एक बजे से सुबह नौ बजे तक करीब आठ घंटे ठप रही। इससे शारदा रोड बिजलीघर से जुड़े मोहल्ले ब्रह्मापुरी, शारदा रोड, सराय लाल दास, ईश्वरपुरी, भगवतपुरा, वीरनगर, गौरीपुरा, कर्मअली, जाटव गेट में हाहाकार मचा रहा। वहीं, हापुड़ रोड बाईपास बिजलीघर से जुड़े मोहल्ले शिवपुरम, सूर्या पैलेस, सूर्य पुरम, भगवती कुंज, सुपरटेक ग्रीन विलेज, पामग्रीन कालोनी, ग्रहम कालोनी, मोहकमपुर, तिरुपति इंडस्ट्रियल एरिया आदि में भी लोगों को भारी दिक्कत हुई।

सुबह आपूर्ति बहाल

जब सुबह बिजलीघरों पर भीड़ जमा होने लगी तो हंगामे की स्थिति को देखते हुए बिजली महकमे में भी हलचल मची। वैकल्पिक व्यवस्था के तहत शारदा रोड बिजलीघर को घंटाघर की लाइन से और हापुड़ रोड बाईपास बिजलीघर को हापुड़ रोड की लाइन से जोड़ा गया। जिससे नौ बजे के बाद दोनों बिजलीघरों में आपूर्ति बहाल हो सकी। मगर यह वैकल्पिक व्यवस्था थी, जिससे एक से दो घंटे के अंतराल में दिनभर बिजली आती-जाती रही। उधर, परतापुर ट्रांसमिशन से दोनों बिजलीघरों को आने वाली केबल को बदलने में बिजली महकमा पूरे दिन जूझता रहा।

सोमवार रात करीब एक बजे 33 केवी अंडरग्राउंड केबल जल गई थी। एनसीआरटीसी ने यह लाइन डाली थी। एनसीआरटीसी द्वारा ही मरम्मत का कार्य कराया जा रहा है। देर रात तक कार्य पूरा होने की उम्मीद है।

विजयपाल, अधीक्षण अभियंता शहर, पीवीवीएनएल

गेल की पाइपलाइन में आग

दिल्ली रोड पर परतापुर में कुंडा द्वार के पास गेल गैस की पाइप लाइन में सोमवार रात अचानक आग लग गई। इससे उसके ऊपर से गुजर रही बिजली लाइन जल गई। गौरतलब है कि दिल्ली रोड के किनारे गेल गैस की पाइप लाइन को रैपिड रेल की वजह से दूसरे स्थान पर शिफ्ट करने का कार्य चल रहा है। वहीं पर ऊर्जा निगम समेत अन्य कई विभागों के केबल व पाइप हटाने का भी कार्य चल रहा है। नगर निगम वहीं पर नाले की सफाई के साथ ही ह्यूम पाइप तोड़ने का भी कार्य कर रहा है। किसी वजह से पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हो गई। गेल गैस के महाप्रबंधक विनय कुमार ने बताया कि गेल की पाइप लाइन किस वजह से क्षतिग्रस्त हुई, इसका कारण नहीं पता चल सका है, लेकिन सूचना मिलते ही तत्काल टीम को भेजकर पाइप लाइन दुरुस्त करा दी गई।

Posted By: Inextlive