पोस्ट ऑफिस में खोले गए इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक एकाउंट, शहर डाकघर खाते खोलने में रहा अव्वल

Meerut। बैंकों में अपार भीड़ को देखते हुए डाक विभाग ने सोमवार को इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक यानी आईपीपीबी ने एकाउंट्स खोलने के लिए महालॉगिन-डे का आयोजन किया। शासन के निर्देशों के तहत जिले भर में ये अभियान चलाया गया। इस दौरान दिनभर में दो हजार से ज्यादा खाते खोले गए। प्रदेश के 76 डाक मंडलों में एक साथ महालॉगिन-डे आयोजित हुआ।

फैक्ट फाइल

399 - ब्रांच मेरठ मंडल में पोस्ट ऑफिस की हैं।

317 - पोस्ट मास्टर हैं।

79 - सब पोस्ट मास्टर है।

100 - रूपये से खाता खोला गया।

2000 - से ज्यादा खाते खोले गए जिले में

400 - लगभग खाते शहर प्रधान डाकघर में खोले गए

ये होगा फायदा

आईपीपीबी के जरिए जो लोग बैंक से पैसा निकालना चाहते हैं, वह अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में फोन कर या गांव के नजदीकी पोस्ट मास्टर से संपर्क कर सकते हैं। जो लोग अपने बैंक खाते से धनराशि का भुगतान लेना चाहते हैं, वह भी इसके जरिए पेमेंट ले सकते हैं। वहीं इसके माध्यम से घर बैठे सुकन्या, आरडी, पीपीएफ और खाते मे धनराशि जमा कर सकते हैं। इसके अलावा घर बैठे टीवी और मोबाइल भी रिचार्ज करने के साथ ही टेलीफोन, गैस, पानी और बिजली के बिल का भुगतान कर सकते हैं। इसके जरिए बीमे के प्रीमियम का भुगतान भी किया जा सकता है। वहीं अपने किसी दोस्त, परिवार के सदस्य के बैंक खाते मे पैसे भी भेजे जा सकते हैं।

सोमवार को महालॉगिन-डे का आयोजन हुआ। इस दौरान अधिक से अधिक खाते खोलने का प्रयास किया गया। शासन के निर्देशों पर ये अभियान चलाया गया था।

रतन सिंह, डिप्टी पोस्ट मास्टर, शहर डाकघर मेरठ

Posted By: Inextlive