पार्षदों के विरोध के चलते फिर अटका पार्किंग का मामला

चार नए स्थानों पर होगा सर्वे, फिर होगी पार्किंग की जगह फाइनल

Meerut। नगर निगम की बोर्ड बैठक में एक बार फिर मल्टी लेवल पार्किंग का मुद्दा बहस का केंद्र बन गया। निगम के आलाधिकारियों की मर्जी के बाद भी टाउन हॉल में मल्टी लेवल पार्किंग के मुद्दे को टालना पड़ा।

शुरु होगा पार्किंग का काम

बुधवार को तिलक हॉल में आयोजित कार्यकारिणी बैठक में करीब एक घंटे मल्टीलेवल पाìकग पर जमकर विवाद हो गया। इसके बाद भी मुददे पर निर्णय ना हो सका। नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक सुबह 11 बजे वंदेमातरम के साथ शुरू हुई।

4 पार्किंग की जरूरत

महापौर सुनीता वर्मा की अनुमति से नगर आयुक्त मनीष बंसल ने पूर्व बैठक में पास हुए प्रस्तावों की जानकारी दी। बैठक की शुरुआत में ही भाजपा पार्षद ललित नागदेव ने मल्टीलेवल कार पाìकग का नया प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहाकि शहर में जाम की स्थिति और वाहनों का लोड देखते हुए एक नहीं बल्कि चार मल्टी लेवल कार पाìकग की आवश्यकता है। इसके लिए घंटाघर क्षेत्र के साथ ही शहर में कुछ अन्य स्थानों जिनमें कलेक्ट्रेट परिसर, गढ़ रोड और हापुड़ रोड आदि स्थानों पर मल्टीलेवल पाìकग की जरूरत है। पार्षदों ने सुझाव दिया कि इसका शुभारंभ घंटाघर क्षेत्र से ही किया जाए इसलिए टाउन हॉल में पार्किंग बननी चाहिए। यदि यहां पार्किंग में कोई समस्या है तो नगर निगम परिसर जलकल की बिल्डिंग की जगह या फिर टाउन हॉल के मुख्य भवन के पश्चिम में नगर निगम स्टोर वाला जगह को पार्किंग के लिए चयनित किया जा सकता है।

पार्षदों ने जताया विरोध

भाजपा पार्षदों के इस प्रस्ताव को भाजपा पार्षदों ने बहुमत के आधार पर पास कर दिया गया, लेकिन इसका विरोध करते हुए मेयर समर्थक सर्वदलीय पार्षद अब्दुल गफ्फार ने पूर्व में पास मल्टी लेवल कार पाìकग के प्रस्तावों की जानकारी दी। इस पर भाजपा पार्षदों और सर्वदलीय पार्षदों के बीच जमकर बहस हुई।

लगाया आरोप

भाजपा पार्षद सुनीता प्रजापति ने सर्वदलीयपार्षदों पर सपा कार्यकाल में हुए भ्रष्टाचार के कामों का आरोप लगाते हुए कहा कि सपा सरकार में पाìकग क्यों नहीं बनाई गई। अब पार्किंग बन रही है तो उसे रोक रहे हैं।

भड़के पार्षद

नगरायुक्त मनीष बंसल ने जल निगम सीएंडडीएस के अधिकारियों से पार्किंग के विषय में रिपोर्ट बोर्ड के सामने रखाई। सीएंडडीएस के अधिकारियों ने नगर निगम परिसर में जमीन पार्किंग के लिए कम जगह बताते हुए दूसरे विकल्प का सुझाव दिया। इस पर भाजपा पार्षद भड़क गए और हंगामा किया।

नया विकल्प देखेगा निगम

हंगामा शांत करने के लिए नगर आयुक्त से कहा कि मल्टी लेवल कार पाìकग घंटाघर क्षेत्र में ही बनेगी। हालांकि नगरायुक्त ने यह भी कहा कि पार्षदों ने जो नए विकल्प बताए हैं उन पर भी विचार होगा। महापौर सुनीता वर्मा और नगरायुक्त मनीष बंसल ने विचार विमर्श कर मल्टी लेवल कार पाìकग के लिए नए विकल्प के तहत जमीन का सर्वे कराने का निर्णय लिया। इसके लिए पार्षदों की भी एक कमेटी बनेगी।

पार्षदों ने मांगे 50 लाख

बैठक में महापौर सुनीता वर्मा ने प्रस्ताव रखा कि प्रत्येक वार्ड को विकास कार्य के लिए 50-50 लाख रुपये का प्रावधान होना चाहिए। महापौर समर्थक पार्षद व कार्यकारिणी उपाध्यक्ष रंजन शर्मा, अब्दुल गफ्फार, इकरामुद्दीन, सितारा बेगम और नाजरीन ने इस प्रस्ताव को पास करने के लिए भाजपा पार्षदों से कहा। लेकिन भाजपा पार्षदों ने सहमति नहीं दी। भाजपा पार्षदों ने मुख्य वित्त एवं लेखाधिकारी संतोष शर्मा से पूछा कि क्या इतना पैसा बोर्ड फंड में है। मुख्य वित्त एवं लेखाधिकारी ने कहा कि अधिकतम 25 लाख रुपये प्रति वार्ड की स्वीकृति दी जा सकती है। इसके बाद महापौर समर्थक पार्षद नाराज होकर बैठक छोड़कर सदन से बाहर चले गए।

इन मुद्दों पर मंथन

छोटे-छोटे बोर्ड जो विज्ञापन शुल्क के दायरे में नहीं उनको शामिल किया जाएगा।

मेसर्स एसआर एंटरप्राइजेज द्वारा प्रदूषण नियंत्रण विभाग की फर्जी एनओसी मेसर्स लगाने पर इन टेंडरों को निरस्त करने की मांग की गई।

भाजपा पार्षद अंशुल गुप्ता ने कहाकि आवारा कुत्तों और बंदरों से निजात मिले।

पार्षदों ने कहा कि 50 बंदर पकड़ने से समस्या खत्म नहीं होगी और बंदर पकड़ने की अनुमति ली जाए।

ये रहे मौजूद

बैठक में अपर नगर आयुक्त श्रद्धा शांडिल्यान, सहायक नगर आयुक्त ब्रजपाल सिंह और इंद्रविजय, मुख्य अभियंता यशवंत कुमार समेत निगम के सभी विभागीय अधिकारी मौजूद रहे। बैठक में कार्यकारिणी के सभी 12 सदस्य मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive