नगर निकाय निदेशक का आदेश, नवरात्र से पहले सड़कों को करें गड्ढामुक्त

निगम के पास बजट नहीं, अब अवस्थापना निधि में 14वें वित्त आयोग के बचे 14 करोड़ होंगे यूज

Meerut। नगर निगम के पास शहर के विकास कार्यो के लिए योजनाओं की भरमार तो है लेकिन उन योजनाओं को पूरा करने के लिए बजट और मैन पावर की हमेशा कमी रहती है। ऐसे में शहर की सड़कों से गड्ढों की संख्या कम होने के बजाए बढ़ती जा रही हैं। हालांकि पहले सीएम और अब नगर निकाय निदेशक का आदेश आने के बाद भी निगम सड़कों को गड्ढामुक्त बनाने के लिए अलर्ट नहीं हुआ है। हालात ये हैं कि मार्च माह में सड़कों को रिपेयर करने के लिए बनी योजना कोरोना की भेंट चढ़ गई। उसके बाद जून माह में दोबारा बरसात से पहले 20 सड़कों को गड्ढामुक्त बनाने के लिए योजना बनाई गई, वो भी परवान नहीं चढ़ सकी। हालांकि एक बार फिर नगर निगम शहर की सड़कों पर 14 करोड़ खर्च करने की योजना बनाकर तैयार बैठा है। मगर ये योजना कब पूरी होगी, ये खुद निगम भी नहीं जानता।

20 सड़कों की मरम्मत

नगर निगम की मानें तो बरसात के कारण शहर की अधिकतर सड़कें बदहाल हो गई हैं। दरअसल, अधिकतर की मरम्मत बरसात से पहले नहीं हो सकी इसलिए सड़कें बदहाल हैं। जबकि खुद नगर निगम ने बरसात से पहले 20 सड़कों की मरम्मत की योजना बनाई थी और योजना पर काम भी शुरू हो गया था। वहीं निगम का तर्क है कि सीवर लाइन बिछाने के कारण भी इन सड़कों की हालत बेहद खराब हो चुकी है। अब सवाल यह है कि जब बरसात से पहले इन 20 सड़कों की मरम्मत का काम शुरू हो चुका था तो चार माह बाद भी सड़कों की हालत जस की तस क्यों है।

इन सड़कों का हुआ था चयन

दिल्ली रोड से कमला नगर रोड

मलियाना में बागपत रोड से इस्लामनगर कब्रिस्तान तथा ट्रांसफार्मर से गावड़ी चौराहे तक

एनएच-58 से सहकारी समिति तक मार्ग

कसेरूखेड़ा नाले के किनारे वाली सड़क

कंकरखेड़ा डिफेंस एंक्लेव, सेंट पॉल पब्लिक स्कूल से अंबेडकर रोड

शास्त्रीनगर सेक्टर-7 कुटी रोड पर जी ब्लॉक में सड़क कार्य

शास्त्रीनगर ई-ब्लॉक व मयूर विहार चाणक्यपुरी मुख्य मार्ग

कुंडा रोड मुख्य मार्ग पर

एकता नगर में नाला मुख्य मार्ग

कासमपुर रेलवे फाटक से मार्शल रोड तक

परतापुर महरौली रोड

शारदा रोड

माधवपुरम में जीबीआई पार्क के सामने की सड़क

बुढ़ाना गेट के पास सड़क

मंगल पांडेय नगर में नाला पटरी मार्ग

श्याम नगर मुख्य मार्ग पर दिलावर डेरी मार्ग

श्याम नगर रोड पर मदरसा फातिमा से मजीद मार्केट सहित 3 मार्ग

जागृति विहार सेक्टर 4, 5 6 और 9 में सड़क पर कार्य

रोहटा रोड से बिजली घर होते हुए खड़ौली शिव चौक तक

शास्त्री एल ब्लॉक में सड़क

रोहटा रोड से गोलाबढ़ समुदायिक केंद्र तक

गंगानगर में मवाना रोड से एफ-ब्लॉक तक

रेलवे रोड चौराहा से जैन नगर शिव मंदिर तक

फतेहउल्लाहपुर में तालाब के पास धर्म कांटे के सामने तक

अब 14 करोड़ का खर्च

दरअसल, शहर की 12 मुख्य सड़कें नगर निगम के दायरे में आती है। नगर निकाय निदेशक का आदेश है कि नवरात्र से पहले ये सभी सड़कें गड्ढामुक्त होनी चाहिए। मगर इसके लिए पहले वित्त आयोग की बैठक होगी और उसके बाद योजना पर मोहर लगेगी। हालांकि कोरोना के कारण हुए नुकसान के बाद अब निगम के पास शहर के विकास के लिए पैसा नहीं बचा है। मगर निकाय निदेशक के आदेश आने के बाद निगम अवस्थापना निधि में बचे 14वें वित्त आयोग के 14 करोड़ करीब रुपये से शहर की सड़कों की सूरत बदलने में जुट गया है।

नवरात्र तक की मियादऐसे में इन सड़कों के निर्माण और मरम्मत के लिए निगम प्रयास में जुट गया है। 14वें वित्त आयोग के अभी 14 करोड़ रुपये बचे हुए हैं इस धन को वित्त समिति की बैठक के बाद सड़कों के निर्माण पर खर्च किया जाएगा।

नगर निगम प्रशासन ने फरवरी माह में शहर की कुछ सड़कों को गड्ढामुक्त करने के लिए योजना बनाई थी। इसकी टेंडर प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी थी लेकिन काम शुरू होने से पहले ही लॉकडाउन लग गया था। इसके बाद निर्माण कार्याें की अनुमति मिलने के बाद बजट की कमी के चलते काम पूरा नही हो पाया था। अब सड़कों की मरम्मत का काम शुरु किया जा चुका है।

ब्रजपाल सिंह, सहायक नगरायुक्त

Posted By: Inextlive