निगम ने स्वच्छता कंट्रोल रूम से लेकर तीन टाइम सफाई अभियान चलाया

सिर्फ कागजों में चल रहा निगम का सफाई अभियान

नही उठ रहा वीआईपी इलाकों से कूड़ा, टीमों की नहीं हो रही निगरानी

Meerut। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में अपनी रैंक सुधारने के लिए नगर निगम ने अभी से शहर को चमकाने की कवायद शुरु कर दी है। इसके तहत स्वच्छता कंट्रोल रूम से लेकर शहर में तीन टाइम सफाई की निगम ने व्यवस्था तो बना दी, लेकिन शहर में सफाई अभी सिर्फ कागजों में ही चल रही है। हालत यह है कि दिन में तीन टाइम सफाई व्यवस्था शुरु हुए तीन दिन का समय बीत चुका है। लेकिन, शहर के वीआईपी इलाकों में गिने जाने वाले मोहल्लों और सड़कों की हालत में सुधार नही है। ना तो निगम की टीमें सड़क पर दिख रही और ना ही शहर में सफाई नजर आ रही है। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने शहर के कुछ ऐसे ही जगहों को चेक किया जहां पहले भी कूड़ा रहता था और आज भी जमा दिख रहा है।

दिल्ली रोड

शहर की सबसे प्रमुख दिल्ली रोड पर जगह जगह नगर निगम की लापरवाही और साफ सफाई की स्थिति दिख जाती है। टीम ने शॉपिक्स मॉल से लेकर मेट्रो प्लाजा तक जगह जगह कूडे़ का ढेर लगा देखा। यहां तक सड़क किनारे रखे डस्टबिन तक भी कूडेृ से ओवर फ्लो थे। इससे पता चलता है कि निगम कितनी सजगता से काम कर रहा है।

इंडस्ट्रीयल एरिया

मोहकमपुर इंडस्ट्रीयल एरिया के इंडस्ट्रीलिस्ट गत कई सालों से अपने क्षेत्र में साफ सफाई के लिए मांग कर रहे हैं लेकिन उनकी मांग के बाद भी इस क्षेत्र की हालत बदत्तर है। मोहकमपुर में घुसते ही सड़क किनारे कूड़े का ढेर इस इंडस्ट्रीयल एरिया की खूबसूरती को बढ़ा देता है।

हापुड़ बाईपास

हापुड़ बाईपास पर जगह जगह कूडे़ का ढेर लगना आम सी बात हो गई है। बाईपास पर आधा दर्जन से अधिक अस्थाई खत्ते बन चुके हैं। यहां आसपास बसावट नहीं है इसलिए खुद निगम की गाडि़यां की जगह जगह कूड़ा फेंक कर चली जाती है।

थापरनगर

शहर के सबसे प्रमुख और रिहायशी इलाकों में गिने जाने वाले थापरनगर में जगह जगह कूडे़ का ढेर और गंदगी स्थानील लोगों को परेशान करता है। कालोनी का कूड़ा सड़क या नाले की किनारे फेंक दिया जाता है। जिस खुद निगम साफ करना बेहतर ही नही समझता।

गढ़ रोड

गढ़ रोड पर तो शायद ही कोई ऐसा निगम का डस्टबिन होगा, जो खाली मिल जाए। कूड़ा डस्टबिन से निकल कर सड़क तक फैला रहता है लेकिन निगम ना तो कूडे़ दान साफ कर रहा है और ना ही आसपास फैला कूड़ा।

तेजगढ़ी

तेजगढ़ी चौराहे के पास डी ब्लॉक पुल रोड साइड में तो निगम से अस्थाई खत्ता ही बना दिया है। सड़क किनारे कूड़े का ढेर इस कदर रोजाना बढ़ता जा रहा है कि आसपास की कॉलोनियों में दूर तक कूडे़ की बदबू फैली रहती है। इसके बाद भी कूड़ा कम नही हो रहा है।

पीवीएस रोड

पीवीएस रोड पर कुटी चौराहे से लेकर एल ब्लॉक चुंगी तक जगह जगह आवेर फ्लो डस्टबिन और कूडे़ का ढेर यहां भी निगम की उदासीनता को दर्शाता है। ऐसे में निगम की टीमें कहां सफाई कर रही हैं यह कहना मुश्किल है।

सभी वार्डो के प्रभारियों समेत सुपरवाइजरों को नियमित तीन टाइम सफाई की जिम्मेदारी दी गई है। इस चेकिंग और उपस्थिति की जांच भी हो रही है। जल्द ही शहर में बदलाव दिखाई देगा।

डॉ। गजेंद्र सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

Posted By: Inextlive