अयोध्या ने मार ली बाजी और मेरठ नगर निगम जमीन ही फाइनल नहीं कर पाया

शासन के बार-बार निर्देश पर भी निगम अफसर नहीं दिखे गंभीर

Meerut। मल्टीलेवल कार पार्किंग के मामले में अयोध्या नगर निगम ने बाजी मार ली है। अयोध्या शहर में मल्टीलेवल कार पार्किंग के लिए प्रशासकीय व वित्तीय स्वीकृति देने के साथ शासन ने 927.12 लाख रुपये पहली किश्त में अवमुक्त कर दिए हैं। जबकि मेरठ नगर निगम एक अदद मल्टीलेवल कार पार्किंग के लिए अभी तक जमीन फाइनल नहीं कर पाया है।

तैयार किया था प्रस्ताव

राज्य स्मार्ट सिटी मिशन योजना के तहत मल्टी लेवल कार पार्किंग का प्रस्ताव बनाने की कवायद डेढ़ साल पहले तत्कालीन नगर आयुक्त डा। अर¨वद चौरसिया के समय शुरू हुई थी। उस वक्त पुराने शहर में वाहन पार्किंग की समस्या को देखते हुए नगर निगम परिसर स्थित जलकल की बि¨ल्डग को तोड़कर मल्टी लेवल कार पार्किंग बनाने का प्रस्ताव तैयार किया गया था। लेकिन उनके तबादले के बाद वर्तमान नगर आयुक्त मनीष बंसल ने टाउन हाल परिसर के दोनों प्रवेश द्वार के बीच मल्टी लेवल कार पार्किग बनाने का प्रस्ताव बना डाला।

दिखे थे मतभेद

शासन को भेजने से पहले इसे कार्यकारिणी बैठक में रखा गया। जहां भाजपा पार्षदों ने टाउनहाल परिसर को ऐतिहासिक धरोहर बताते हुए प्रस्ताव को खारिज कर दिया। दो नए विकल्प सुझाए। जिसमें नगर निगम परिसर स्थित जलकल की बि¨ल्डग को तोड़कर और दूसरा विकल्प टाउनहाल परिसर के समीप पश्चिम की तरफ स्थित नगर निगम स्टोर की जमीन। नगर निगम अधिकारियों ने दोनों ही जमीनों का सर्वे करने की योजना बनाई जो कि असफल रही। इसके बाद आरटीआइ एक्टिविस्ट लोकेश खुराना ने 10 स्थान मल्टी लेवल कार पार्किंग के लिए सुझाए। जिसमें केसरगंज पुलिस चौकी के पास की जमीन समेत तीन स्थानों पर सर्वे की बात चल रही है। स्थिति ये है कि इस प्रोजेक्ट के लिए जमीन की तलाश में जिला प्रशासन भी लगा हुआ है।

स्मार्ट रोड भी अधर में

राज्य स्मार्ट सिटी मिशन के तहत एक स्मार्ट रोड बनाने का प्रस्ताव भी अधर में है। नगर निगम ने ईस्टर्न कचहरी रोड को स्मार्ट रोड बनाने का प्रस्ताव शासन को भेजा था। जिसका सर्वे भी हो चुका है। लेकिन गत सप्ताह हुई वर्चुअल बैठक में शासन से स्मार्ट रोड का डीपीआर लोक निर्माण विभाग को बनाकर भेजने को कहा गया है। लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

मल्टीलेवल कार पार्किंग के लिए जल्द जमीन फाइनल कर प्रस्ताव भेजा जाएगा। नगर निगम परिसर के अलावा कई स्थानों पर जमीन देखी जा रही है।

मनीष बंसल, नगर आयुक्त

घंटाघर क्षेत्र में बने मल्टीलेवल पार्किंग

मेरठ बुलियन ट्रेडर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने घंटाघर क्षेत्र में मल्टीलेवल पार्किंग के निर्माण की मांग की है। महामंत्री विजय आनंद अग्रवाल ने कहा कि गढ़ रोड में मल्टीलेवल पार्किंग का निर्माण ऐसे ही है कि दर्द पेट में है और इलाज पैर का हो रहा है। अध्यक्ष प्रदीप अग्रवाल ने कहा कि पुराने शहर के बाजार में पार्किंग की समस्या सबसे ज्यादा है। पहले यहां पर पार्किंग का निर्माण होना चाहिए। स्थानीय व्यापारी पिछले 20 वर्ष से मल्टीलेवल पार्किंग के निर्माण की मांग कर रहे हैं।

Posted By: Inextlive