ग्रीन मेरठ अभियान के तहत नगर निगम ने शुरू किया घास लगाने का काम

इस अभियान के तहत शहर में जगह जगह होगा पौधरोपण

Meerut। गर्मियों की शुरुआत के साथ ही शहर में धूल भरी हवाओं और वायु प्रदूषण से शहर के लोगों को निजात दिलाने के लिए नगर निगम जुट गया है। इसके लिए ग्रीन मेरठ अभियान शुरू कर शहर में जगह-जगह हरी घास और पौधरोपण का काम निगम ने शुरू कर दिया है। इससे शहर की आबोहवा में सुधार आने की उम्मीद जताई जा रही है।

5 करोड़ की प्लानिंग

गौरतलब है कि शहर की आबोहवा सुधारने के लिए नगर निगम 15वें वित्त आयोग के करीब 5 करोड़ रुपये का इस्तेमाल शहर में ग्रीनरी विकसित करने में करेगा। इससे शहर में जगह-जगह पौधरोपण का काम किया जाएगा। इसी के तहत नगर निगम ने चौधरी चरण सिंह विवि रोड और तेजगढ़ी चौराहे पर खाली जगह को विकसित कर हरियाली विकसित की है।

कूड़ा फेंकना भी बंद

गौरतलब है कि निगम की इस पहल के सार्थक परिणाम भी दिखाई दे रहे हैं। खास तौर पर इस खाली जगह पर कूड़ा फेंकना भी बंद हो गया है। यही नहीं, इस जगह को पार्क की तर्ज पर विकसित किया जा रहा है। इसके अलावा शहर के चौराहों और प्रमुख मार्गो के किनारे जगह विकसित कर ग्रीनरी लगाई जाएगी। शहर की मेन रोड के बीच में बने डिवाइडरों पर भी पौधरोपण कर उनको विकसित किया जाएगा। इससे सड़कों पर उड़ने वाली धूल-मिट्टी को भी रोका जा सकेगा। आमतौर पर गर्मियों के दिनों में लू के साथ धूल-मिट्टी उड़कर राहगीरों को बहुत परेशान करती है। इसको लेकर नगर निगम ने यह कदम उठाया है।

8 करोड़ पौधरोपण

इसके साथ ही शहर में दिनभर उड़ती धूल और वायु प्रदूषण को कम करने के लिए लिए निगम करीब आठ करोड़ रुपया शहर में सौंदर्यीकरण पर खर्च करने जा रहा है। इसमें ग्रीन बेल्ट का निर्माण, पौधरोपण के लिए बाड़ लगाने और सड़क किनारे व चौराहों पर बड़े साइज के गमले रखने का काम किया जाएगा।

हो रही इंटरलॉकिंग

इसके साथ ही शहर की सड़कों को दुरुस्त करने के लिए भी सार्थक कदम उठाए जा रहे हैं। यही नहीं,शहर के सभी मुख्य मार्गो की रोड पटरी पर इंटरलाकिंग का काम किया जाएगा। इससे शहर की खूबसूरती बढ़ने के साथ-साथ शहर में वायु प्रदूषण काफी हद तक कम होगा।

ऐसे सुधरेगी हालत

- 5 करोड़ रुपये नगर निगम 15वें वित्त आयोग के तहत करेगा खर्च

- 8 करोड़ रुपये शहर में सौंदर्यीकरण पर खर्च करेगा निगम

- नगर निगम ने चौधरी चरण सिंह विवि रोड और तेजगढ़ी चौराहे पर की पहल

- खाली जगह को विकसित कर हरियाली विकसित की है।

- मेन रोड के बीच में बने डिवाइडरों पर भी पौधरोपण होगा

- शहर के सभी मुख्य मार्गो की रोड पटरी पर इंटरलाकिंग का काम होगा

वर्जन

ग्रीन मेरठ के तहत अभी विवि रोड और तेजगढ़ी चौराहे पर घास लगाकर सुंदर पार्क का रूप दिया जा रहा है। इसके बाद अन्य जगहों पर भी पौधरोपण और हरी घास लगाकर सौंदर्यीकरण किया जाएगा।

रवि शेखर, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक

Posted By: Inextlive