पॉलीथिन और कचरा डालने पर वसूला जाएगा जुर्माना

फोटो के आधार पर होगा 200 रुपए तक का जुर्माना

Meerut। शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए एक बार फिर नगर निगम ने कमर कस ली है। पुरानी व्यवस्थाओं को ही एक बार निगम दोबारा पूरी सख्ताई के साथ लागू कर शहर के लोगों समेत निगम के सफाई कर्मचारियों को साफ-सफाई का पालन कराने जा रहा है। इसके तहत शहर में जगह-जगह खुले में कूडे़ के ढेर को कम करने के लिए निगम खुले में कूड़ा डालने वालों का बकायदा फोटो खींचेगा और 200 रुपए का जुर्माना भी वसूल करेगा। इसके लिए पहली बार सुपरवाइजरों को जुर्माने की पॉवर दी गई है। वहीं पॉलीथिन का प्रयोग करने वाले आमजन से भी हजार रुपए का जुर्माना वसूला जाएगा। इसके साथ ही डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन व्यवस्था को शत प्रतिशत करने के लिए नगरायुक्त ने विशेष दिशा निर्देश जारी किए।

जुर्माने का प्रावधान

सोमवार को नगरायुक्त की अध्यक्षता में टाउन हाल में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में नगरायुक्त ने शहर की सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सुपरवाइजरों को खुले में कूड़ा डालने वालों से जुर्माना वसूलने के आदेश दिया। इसके तहत अब सुपरवाइजर अपने वार्ड में कूड़ा डालने वालों के फोटो खीचेंगा और 200 रुपए जुर्माना वसूलेगा। जुर्माने के बाद निगम द्वारा रसीद दी जाएगी। इसके अलावा पॉलीथिन पर रोक के लिए दुकानों पर निगम के प्रवर्तन दल द्वारा 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा और आम जन यदि पॉलीथिन का प्रयोग करते दिखेंगे तो उनका फोटो खींच कर एक हजार रुपए तक का जुर्माना वसूला जाएगा। यदि जुर्माना नही दिया जाएगा तो सेनेट्री इंस्पेक्टर को फोटो के आधार पर न्यायलय में भेजनी की कार्यवाही की जाएगी। इसके बाद न्यायालय के माध्यम से कार्यवाही से की जाएगी।

शहर से गायब ठेले

शहर में जारी डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की व्यवस्था को शत प्रतिशत करने के लिए निर्देश दिए। इसके तहत जिन इलाकों में कूड़ा कलेक्शन गाडि़यों नही जा पा रही हैं वहां ठेलों से कूड़ा एकत्र करने की व्यवस्था बनाने के आदेश दिए गए। इस दौरान बात सामने आई की अधिकतर वार्ड में कूड़ा कलेक्शन के लिए ठेले ही नही है बस कर्मचारियों की डयूटी लगी हुई है। अकेले सिविल लाइन में ही 33 कर्मचारियों की डयूटी ठेलों से कूड़ा कलेक्शन के लिए लगी हुई है लेकिन ठेले मात्र तीन हैं। ऐसे में नगरायुक्त ने नाराजगी जाहिर करते हुए नए ठेले खरीदने के लिए आदेश दिया।

जलभराव पर फटकार

इस दौरान पूर्वा अहिरान में जलभराव की समस्या दूर ना होने पर नगरायुक्त ने निगम के दो सेनेट्री इंस्पेक्टर और एक जेई को जमकर फटकार लगाते हुए मीटिंग से बाहर निकाल दिया। पूर्वा अहिरान में जलभराव को लेकर स्थानीय नागरिक लगातार शिकायत कर रहे थे। सोमवार को भी स्थानीय नागरिकों ने आपत्ति जाहिर की थी। इस पर नाराजगी जाहिर करते हुए तीनों को जमकर फटकार लगाई गई। बैठक में नगरायुक्त, अपर नगरायुक्त श्रृद्धा शॉडिलयायन, सहायक नगरायुक्त ब्रजपाल सिंह, सेनेट्री इंचार्ज अरुण खरखौदिया, सुपरवाइजर सुनील मनोठिया आदि शामिल रहे।

Posted By: Inextlive