मैलाथियान का वर्क आर्डर जारी, 7 दिन में पूना से आएगी दवा

फिलहाल इमरजेंसी के तहत किंग फॉग दवा से होगी फागिंग

Meerut। आखिरकार शहर के लोगों को इस भीषण गर्मी में मच्छरों की समस्या से निजात दिलाने के लिए नगर निगम ने फॉगिंग अभियान की शुरुआत बुधवार से कर दी। फॉगिंग के लिए मैलाथियान दवा खत्म होने के कारण गत माह से फागिंग पूरी तरह बंद हो गई थी। अब दवा के लिए टेंडर फाइनल होने के बाद वर्क आर्डर जारी कर दिया गया है ऐसे में करीब सात दिन के इंतजार के बाद शहर को मैलाथियान दवा मिल जाएगी लेकिन तब तक के लिए निगम ने इमरजेंसी योजना बनाकर फागिंग शुरु करा दी है।

किंग फॉग से शुरु हुई फागिंग

दरअसल 17 जून को नगर निगम ने मैलाथियान दवा के लिए टेंडर मांगे थे। 29 जून को तीन कंपनियों के टेंडर खोले गए जिसमें से पूना की कंपनी का टेंडर फाइनल कर वर्क आर्डर जारी कर दिया गया। अब पूना से दवा आने में करीब सात दिन का समय और लग सकता है। ऐसे में निगम ने अगले सात दिन तक फॉगिंग करने के लिए किंग फॉग दवा की खरीद कर ली है। इस दवा को बतौर फॉगिंग एक सप्ताह के लिए यूज किया जाएगा। उसके बाद मैलाथियान से फागिंग अभियान शुरु होगा।

फागिंग का प्लान तैयार

अब जुलाई माह में शहर के 90 वार्डो को कवर करने के लिए निगम में वार्ड वाइज प्लान तैयार किया है। जिसके तहत प्रतिदिन 7 से 10 वार्ड कवर करने का प्रयास किया जाएगा। इसके तहत गाड़ी से और हैंड मशीन से गलियो में फागिंग की जाएगी। फागिंग के लिए निगम के तीन कर्मचारियों की प्रत्येक वार्ड में डयूटी लगाई गई है।

मैलाथियान के लिए वर्क आर्डर जारी हो गया है लेकिन दवा आने में कुछ दिन का समय लगेगा। तब तक के लिए किंग फॉग दवा से फागिंग की जाएगी। 31 जुलाई तक के लिए प्लान तैयार किया गया है। उसी के अनुसार प्रत्येक वार्ड को कवर किया जाएगा।

डा। गजेंद्र सिंह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी

Posted By: Inextlive