शास्त्रीनगर के पार्क को मॉडल पार्क बनाएगा निगम

एक-एक करोड़ की लागत से विकसित होंगे शहर के पार्क

पार्को के निर्माण के लिए विभाग तैयार कर रहा डीपीआर

Meerut। शहर की सुंदरता बढ़ाने और स्वच्छता सर्वेक्षण में मेरठ नगर निगम की रैंक सुधारने के उद्देश्य से निगम शहर के पार्काें को मॉडल पार्क के तौर पर विकसित करेगा। इसके लिए फिलहाल निगम ने शहर के दो पार्को का चयन किया है। इनमें से एक पार्क शास्त्रीनगर और एक पार्क सिविल लाइन में विकसित होगा। निगम के अनुसार इस मॉडल पार्क में योगा, जिम, झूले, लाइट, बेंच आदि की सुविधाएं मिलेंगी। इसके साथ ही पार्क में कंपोस्टिंग की सुविधा को भी विकसित किया जाएगा। हालांकि, गत वर्ष भी स्वच्छता सर्वेक्षण से पहले निगम ने पार्को के रख रखाव और मॉडल पार्क बनाकर विकसित करने की योजना बनाई थी, लेकिन वह अधर में रही।

शास्त्रीनगर का पार्क बनेगा मॉडल

इसके तहत नगर निगम द्वारा फिलहाल दो पार्को को विकसित कर मॉडल पार्क बनाने की योजना है। इसमें शास्त्रीनगर डी ब्लॉक के महाराणा प्रताप पार्क का तो चयन किया जा चुका है दूसरा पार्क सिविल लाइन में तलाश किया जा रहा है। इन पार्को के विकास के लिए निगम एक एक करोड़ रुपए खर्च कर विकसित करेगा। हालांकि निगम द्वारा इस साल की शुरुआत में इस योजना के लिए कवायद शुरु की गई थी लेकिन कोरोना के कारण लॉक डाउन लगने पर यह योजना अधर में रुक गई थी। लेकिन अब निगम स्वच्छता सर्वेक्षण से पहले इस पार्क को विकसित करना चाह रहा है। इसके लिउ माडल पार्क की डीपीआर तैयार करने के लिए निर्माण विभाग को आदेश दे दिया गया है। इसके बाद यह डीपीआर स्वीकृति के लिए भेजी जाएगी।

महाराणा प्रताप पार्क पहले से विकसित

नगर निगम ने इस योजना के लिए जिस पार्क का चयन किया है वह पहले से ही स्थानीय लोगों के निजी प्रयास से काफी विकसित है। इस पार्क को गत दो तीन साल से लगातार बतौर मॉडल पार्क ही उदाहरण दिया जाता रहा है। स्थानीय लोगों ने अपने प्रयास से ही गत वर्ष यहां पेड़ों के पत्तों से लेकर अन्य प्रकार के कचरे के लिए कंपोस्टिंग यूनिट तक शुरु करने का प्रयास किया था। पार्क में झूले से लेकर बैंच, लाइट आदि की सुविधाएं मौजूद हैं।

पार्क में ये मिलेंगी सुविधाएं-

पार्क में बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था होगी

पार्क में ओपन एरिया जिम, योगा आदि की सुविधा होगी

पार्क में साफ पेय जल और शौचालय की व्यवस्था

पार्क के कचरे के लिए डस्टबिन

पार्क में बच्चों के लिए झूले लगाए जाएंगें

सुरक्षा के लिए पार्क में लाइट लगेगी

पार्क में वॉक के लिए अंदर चारों तरफ चौड़ा रैंप बनेगा

पार्क के कचरे की कंपोस्टिंग के लिए यूनिट बनेगी

मॉडल पार्क की योजना पर काम किया जा रहा है। निर्माण विभाग इसकी डीपीआर तैयार कर रहा है। इसके तहत कई प्रकार की सुविधा आम जन को मिलेगी। शुरुआत में शहर के कुछ पार्को को इस तर्ज पर विकसित किया जाएगा। बाद में शहर के अन्य क्षेत्रों में पार्क विकसित किए जाएंगे।

ब्रजपाल सिंह, सहायक नगरायुक्त

Posted By: Inextlive