शनिवार और रविवार बाजारों में सेनेटाइजेशन

Updated Date: Sat, 10 Apr 2021 05:20 PM (IST)

डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन वाहन से निगम करेगा कोरोना से निपटने का प्रचार

कोरोना से बचाव के लिए कंट्रोल रूम और हेल्प डेस्क होगी एक्टिव

Meerut। कोविड-19 संक्रमण को बढ़ने से रोकने के लिए नगर निगम ने भी एक फिर गत वर्ष की तरह प्लानिंग शुरु कर दी है। इस पूरी प्लानिंग के तहत निगम का फोकस केवल शहर के लोगों को कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन कराना और संक्रमण से बचाना रहेगा। हालांकि, प्लानिंग में अधिकतर सारे नियम गत वर्ष वाले ही लागू किए जा रहे हैं लेकिन इस बार निगम प्रचार के माध्यमों पर अधिक जोर दे रहा है। इसके साथ ही बाजारों और शहर के वार्डो में सेनेटाइजेशन का भी रोस्टर तैयार कर लिया है और निगम के आला अधिकारियों को इसकी जिम्मेदारी भी दे दी गई है।

हेल्प डेस्क करेगी मदद

इस क्रम में कोविड 19 के संक्रमण की रोकथाम के लिए शुक्रवार को नगर आयुक्त की अध्यक्षता में बैठक हुई। इस दौरान निगम के सभी अधिकारियों को दायित्व निर्धारित कर दिए गए। समीक्षा बैठक के दौरान कोविड़-19 के केस बढ़ने की स्थिति में निगम के कंट्रोल रूम और हेल्प डेस्क एक्टिव रखने का आदेश दिया है। इसके तहत निगम के समस्त कार्यालयों में हेल्प डेस्क की स्थापना, थर्मल स्कैनर, पल्स ऑक्सीमीटर, सैनेटाईजेशन की समुचित व्यवस्था की जाएगी।

कंट्रोल रूम पर रखेंगे रिकार्ड

इसके साथ ही नगर निगम द्वारा कंट्रोल रूम शुरु किया जा रहा है। इस कंट्रोल रुम के नंबरों पर आने वाली शिकायतों का पूरा रिकार्ड मेंटेन किया जाएगा। कंट्रोल रुम में सभी डिपो प्रभारी के नंबर जारी किए जाएंगे।

यह रहेंगे कंट्रोल रुम के नंबर

मुख्य कार्यालय नगर निगम - 18001803090

18001805090

8395881001

दिल्ली रोड वाहन डिपो- 9536426693

कंकरखेड़ा वाहन डिपो- 6397332824

सूरजकुंड वाहन डिपो- 6398886939

गाडि़यां करेंगी प्रचार

बैठक में शासनादेशों के तहत उपयुक्त व्यक्ति पर सख्त आदेश दिए गए। इसके तहत डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन वाहनों पर लगे पीए सिस्टम यानि लाउड स्पीकर के माध्यम से कोविड़-19 गाइडलाइन का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएगा। जिस गली मोहल्ले में गाडि़यों कूड़ा लेने जाएंगी उन गाडि़यों के लाउडस्पीकर से कोरोना संक्रमण से बचाव की जानकारी दी जाएगी।

बाजारों में विशेष सफाई अभियान

इसके तहत प्रत्येक सप्ताह शनिवार एवं रविवार को 2-2 वार्डो और मुख्य बाजारों में विशेष सफाई विसंक्रमण अभियान चलाया जाएगा। इसके साथ ही नगर निगम की टीम बाजारों में कोविड़-19 संक्रमण के बचाव के लिए समस्त शहरवासी फेस मास्क, दस्ताने पहनने के साथ साथ अपने-अपने घरों में और गली मोहल्लों में सफाई का विशेष ध्यान रखने की अपील करगी।

कैंटेनमेट जोन फिर होंगे सील

बैठक में निर्धारित किया गया कि जिला प्रशासन की सूची के अनुसार केन्टेनमेंट जोन में बॉस बल्ली आदि से लेकर सीलिंग का काम किया जाएगा। इसके लिए सहायक नगरायुक्त ब्रजपाल सिंह को जिम्मेदारी दी गई है।

वार्ड वार होगा सेनेटाइजेशन

कोविड़-19 के बचाव के लिए सेनेटाइजेशन अभियान शुरु किया जाएगा। इसमें सभी डिपो प्रभारियों को सोडियम हाईपोक्लोराइड, ब्लीचिंग पाउडर, मैलाथियान डस्ट और चूने आदि की उपलब्धता कराने से लेकर नियमित रुप से कंटेनमेंट जोन समेत अन्य क्षेत्रों में छिड़काव कराया जाएगा। इसके साथ ही विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा और निगरानी समितियों की नियमित बैठकें कराई जाएगी।

प्रवर्तन दल काटेगा चालान

वहीं नगर निगम के प्रर्वतन दल को सार्वजनिक स्थलों पर मास्क ना पहनने वाले, थूकने वाले, गंदगी फैलाने वालों पर एक्शन लेने के निर्देश दिए गए हैं। टीम रोजाना शहर के प्रमुख बाजारों में अभियान चलाएगा।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.