नगरायुक्त ने दिए निर्देश, नालों की सफाई में बाधा ना बने पक्के रैंप

Meerut। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 में सफलता के लिए शुक्रवार को नगर निगम सभागार में नगर आयुक्त की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक हुई। इसमें नगरायुक्त ने शहर में अतिक्रमण हटाने और नालों की सफाई में बाधा बन रहे रैंप के विषय में सख्त निर्देश दिए। इस दौरान अतिक्रमण व रैंप के लिए व्यापारियों के साथ बैठक बुलाने का भी निर्णय लिया गया। वहीं शहर में जगह जगह कूडे़ की समस्या केनिस्तारण के लिए निगम एक बार फिर नए डस्टबिन लगाने जा रहा है।

लगेंगे फोल्डेबल रैंप

नगरायुक्त ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि बाजारों में नालों की सफाई ना होने का प्रमुख कारण है दुकानों के बाहर पक्के रैंप। इसलिए इन रैंप को बदलने के लिए व्यापारियों को समय दिया जाए और पक्के रैंप की जगह लोहे के फोल्डेबल रैंप या जाल लगाने के निर्देश दिए जाएं। जो व्यापारी ऐसा ना करें उनके रैंप तोड़ दिए जाएं।

व्यापारियों के साथ होगा मंथन

इसके अलावा शहर के बाजारों अतिक्रमण हटाने के लिए व्यापारियों के साथ निगम के अधिकारियों को बैठक करने का आदेश दिया गया। इसके लिए जल्द ही व्यापारियों के साथ बैठक बुलाई जाएगी।

लगेंगे प्लास्टिक के डस्टबिन

गत वर्ष लाखों रुपए के स्टील डस्टबिन के बाद इस साल निगम एक बार फिर प्लास्टिक के डस्टबिन लगाएगा.इसके लिए बैठक में स्थान चिंहित करने के निर्देश दिए गए। बैठक में सहायक नगर आयुक्त, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, समस्त वाहन डिपो प्रभारी, समस्त सफाई निरीक्षक, मैसर्स राधाकृष्णा एवं काíतक एन्टरप्राईजेज के पदाधिकारी और बायोमैट्रिक के संचालन के लिए नियुक्त फर्म के सदस्य उपस्थित रहे।

स्वास्थ्य विभाग को दिए निर्देश

ट्रांसफर स्टेशन के लिए भूमि का चयन कर डीपीआर तैयार कराई जाए

ऐसे कर्मचारियों की सूची उपलब्ध करायी जाये जो अपने आवास के निकट सफाई कार्य करते है।

ऐसे सफाई नायकों की सूची तैयार की जाये जिनके रिश्तेदार उन्हीं के वार्डो में कार्य करते हो।

सफाई कर्मचारियों की उपस्थिति के लिए डेटा कलेक्शन किया जाए।

महानगर के मुख्य बाजारों में डस्टबिन स्थापित कराये जाने के लिए मार्केट की सूची उपलब्ध करायी जाए।

डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन करने वाली गाडि़यों के रजिस्ट्रेशन नम्बर सहित रूट चार्ट तैयार कराया जाए।

बायोमैट्रिक का सुचारू रूप से संचालन करने के लिए निर्देशित किया गया।

सभी सफाई निरीक्षक क्षेत्र का भ्रमण करें और कूड़ा फैलाने वालों पर जुर्माना लगाएं।

Posted By: Inextlive