-दिल्ली-मेरठ कॉरीडोर में फ‌र्स्ट और सेकेंड पैकेज के टेंडर हुए ओपन

-16.50 एलीवेटेड कॉरीडोर के अलावा 4 रैपिड रेल स्टेशन का होना है निर्माण

Meerut : देश की नामचीन कंपनियों ने दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरीडोर के निर्माण के लिए टेंडर डाले हैं। बुधवार को संपन्न हुई टेंडर ओपनिंग के बाद नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनसीआरटीसी) ने दावा किया है कि देश के सबसे तीव्र गति के रेलवे ट्रैक के निर्माण में बड़े कंट्रक्शन ग्रुप्स ने रुचि दिखाई है।

दो पैकेज की टेंडर खुले

एनसीआरटीसी के सीपीआरओ सुधीर कुमार शर्मा ने बताया कि बुधवार को दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल कॉरीडोर के 2 पैकेज के टेंडर ओपन कर दिए हैं। प्रथम पैकेज में 9 किमी और दूसरे पैकेज में 7.5 किमी, कुल 16.50 किमी एलीवेटेड ट्रैक का निर्माण किया जाना है। इसके अलावा साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर और दुहाई 4 हाईटेक रैपिड रेल स्टेशन्स का निर्माण भी ट्रैक के साथ ही किया जाएगा। टेक्निकल और फाइनेंशियल बिड्स के बाद की जल्द ही निर्माणी कंपनी का चयन किया जाएगा।

देशी कंपनियों ने लिया हिस्सा

सूत्रों के मुताबिक टेंडर प्रक्रिया में देश की बड़ी नामचीन कंट्रक्शन कंपनियों ने ही हिस्सा लिया है। उम्मीद है कि अगले चरण में अंडरग्राउंड ट्रैक के निर्माण में विदेशी कंपनियां भी टेंडर प्रक्रिया में शामिल हो सकती हैं। हाई टेक्नोलॉजी के अलावा हैवी मशीनरी का इस्तेमाल अंडरग्राउंड ट्रैक में होगा। टेक्निकल कंसलटेंसी के लिए कुछ विदेशी कंपनियों ने भी देश की महत्वपूर्ण परियोजना में रुचि दिखाई है। दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल ट्रैक की प्रगति पर केंद्र सरकार की नजर है। एनसीआरटीसी का कहना है कि परियोजना से जुड़ी विभिन्न प्रक्रियाएं केंद्र सरकार के निर्देशन में ही पूर्ण हो रही हैं।

---

बुधवार को दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल के फ‌र्स्ट एंड सेकेंड पैकेज के लिए टेंडर ओपन कर लिए गए हैं। 16.50 किमी एलीवेटेड टै्रक के अलावा 4 रैपिड रेल स्टेशन का निर्माण इस पैकेज में किया जाएगा।

-सुधीर कुमार शर्मा, सीपीआरओ, एनसीआरटीसी

Posted By: Inextlive