नए सेशन से 26 नए कोर्सेज होंगे शुरू, 3 सामान्य स्नातक, 9 स्नातक ऑनर्स व 3 ऑनलाइन कोर्स होंगे शामिल

Meerut। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त यूनिवर्सिटी (इग्नू) ने 26 नए शैक्षणिक कोर्सेज शुरू किए हैं। इन नए कोर्स में 3 सामान्य स्नातक यानि यूजी व 9 स्नातक ऑनर्स स्तर के और 3 ऑनलाइन कोर्स शामिल हैं। इन कोर्सेज के जरिए स्टूडेंट्स को करियर के नए ऑप्शंस मिलने के साथ ही विभिन्न तरह की ऐसी भी जानकारियां मिलेंगी, जो उन्हें जॉब के दौरान काम आएंगी।

अभी लिया है फैसला

नए कोर्सेज में स्वास्थ्य विज्ञान, व्यवसायिक क्षेत्र, पर्यटन, जलवायु परिवर्तन, योग आदि शामिल हैं। इन कोर्सेज को नए करियर ऑप्शंस के लिहाज से शुरू किया गया है। इन कोर्सेज में डिग्री और डिप्लोमा दोनों तरह के कोर्स शामिल होंगे। इन कोर्स में थ्योरी के साथ-साथ स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल नॉलेज भी दी जाएगी।

नए सेशन से शुरुआत

नए कोर्सेज के लिए नए सेशन यानी इस साल मई में एडमिशन शुरूहो जाएंगे। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जल्द ही शुरु होने वाली है। इतना ही नहीं होली के बाद इसका नोटिफिकेशन इग्नू की वेबसाइट पर भी अपलोड कर दिया जाएगा। नए कोर्सेज में यूजी लेवल के कोर्स के लिए 4 हजार से लेकर आठ हजार के बीच फीस तय की जाएगी। इसके अलावा छह मंथ के डिप्लोमा कोर्स के लिए एक हजार रुपये से लेकर दो हजार रूपये के बीच फीस होगी।

समग्र पंजीकरण अनुपात में इजाफा करने के लिए इग्नू में विभिन्न तरह के कोर्स शुरू किए जाते हैं। ऐसे में रोजगार बढ़ाने के लिए विभिन्न नए कोर्स शुरू किए जा रहे हैं।

उमेश, टीचर, इग्नू, मेरठ कॉलेज

केंद्र सरकार की रोजगार परक योजना के तहत कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए ऐसे कोर्स चलाए जा रहे हैं। हमारे कॉलेज में भी इग्नू से कोर्स चल रहे हैं।

डॉ। अर्चना, प्रिंसिपल, आरजी कॉलेज

Posted By: Inextlive