36 हेक्टेयर में बसेगा न्यू ट्रांसपोर्ट नगर, एमडीए बोर्ड से प्रस्ताव पास

कमिश्नर की अध्यक्षता में आयोजित की गई एमडीए की बोर्ड बैठक

पांचली में समझौते से खरीदेंगे न्यू ट्रांसपोर्ट नगर की जमीन

मार्च 2021 तक नहीं बढ़ेगी फ्लैट, मकान व विला की कीमत

Meerut। अब पांचली में न्यू ट्रांसपोर्ट नगर बनाया जाएगा। कमिश्नर अनीता सी मेश्राम की अध्यक्षता वाली बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लग गई। यहां पर 36 हेक्टेयर जमीन किसानों से समझौते के आधार पर खरीदी जाएगी। मेरठ-बागपत-सोनीपत रोड के राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित होने व कार्य शुरू हो जाने को इसके लिए सकारात्मक माना गया है। मंडलायुक्त कार्यालय के सभागार में शुक्रवार को एमडीए बोर्ड की बैठक हुई। डीएम अनिल ढींगरा, एमडीए उपाध्यक्ष राजेश पांडेय, नगर आयुक्त डा। अर¨वद कुमार चौरसिया, सचिव प्रवीणा अग्रवाल आदि मौजूद रहे।

नहीं बढ़ेंगी प्रॉपर्टी की कीमतें

बैठक में एमडीए की आवासीय योजना के फ्लैटों, मकानों व विला की कीमत न बढ़ाने का निर्णय लिया गया। इसकी दर मार्च 2021 तक वही रहेगी जो वर्तमान में है। हालांकि पिछले दो साल से फ्लैटों के दाम को फ्रीज रखा गया है। हाल ही में लागू की गई ओटीएस व शमन नीति को अंगीकृत कर लिया गया।

साल का लक्ष्य रखा

पिछले वित्तीय वर्ष के आय-व्यय का लेखा-जोखा रखने के साथ ही 2020-21 का लक्ष्य रखा गया। उप्र वेयरहाउ¨सग एवं लॉजिस्टिक्स नीति-2018 के तहत निजी क्षेत्र में लॉजिस्टिक्स पार्क व वेयरहाउस बनाने पर विकास शुल्क में 50 फीसद छूट व भू-उपयोग परिवर्तन शुल्क में 25 फीसद छूट का प्रावधान है। इस प्रावधान को एमडीए ने अंगीकृत कर लिया। इससे मेरठ के उद्यमी ऐसे उद्योग आसानी से संचालित कर सकेंगे। बैठक में तीनों मनोनीत पार्षद चरण सिंह लिसाड़ी, वर्षा कौशिक व नैन सिंह तोमर भी मौजूद रहे। कई वर्ष बाद ऐसा समय आया जब मनोनीत पार्षद भी बोर्ड बैठक में शामिल हुए।

फर्टिलाइजर प्लांट बनेगा

सरधना तहसील के जीतपुर गांव में बायो सीएनजी एवं बायोफर्टिलाइजर प्लांट की स्थापना के लिए मानचित्र का आवेदन एमडीए में आया था, जिसे स्वीकृति के लिए बोर्ड के समक्ष रखा गया। बोर्ड ने इस मानचित्र को स्वीकृति दे दी। यहां पर 10960 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में यह प्लांट लगेगा।

चार कॉलोनियों में लागू सर्किल रेट

एमडीए की आवासीय योजना वेदव्यासपुरी, सैनिक विहार, रक्षापुरम व मेजर ध्यानचंद नगर को हाल ही में नगर निगम को हस्तांतरित किया गया था। यहां पर अब प्लॉट की कीमत डीएम सर्किल रेट के आधार पर रखी जाएगी।

खुलेंगे पेट्रोल पंप

अभी तक उस जमीन पर पेट्रोल पंप या सीएनजी स्टेशन नहीं खोला जा सकता था जो रिकॉर्ड में ग्रामीण आबादी में दर्ज थी। एमडीए अपने जोनल नियमावली में बदलाव कर लिया है। शासन की नियमावली में पहले से ही यह नियम था लेकिन एमडीए ने ऐसा बदलाव नहीं किया था जिसकी वजह से काफी लोगों के आवेदन निरस्त हो रहे थे।

3.50 में मिलेगा प्रधानमंत्री आवास

एमडीए वर्तमान में 1088 फ्लैट बना रहा है जिसे दो लाख में दिया जा रहा है। इन सभी आवासों के लिए आवंटन हो चुका है। लेकिन अब जो नए फ्लैट बनेंगे उसे 3.50 लाख रुपये में बेचा जाएगा।

Posted By: Inextlive